Big News: अधिकारियों के साथ PM मोदी की समीक्षा बैठक खत्म, Corona के बढ़ते मामलों पर काबू पाने समेत सुरक्षा उपायों पर हुआ मंथन
Big News: अधिकारियों के साथ PM मोदी की समीक्षा बैठक खत्म, Corona के बढ़ते मामलों पर काबू पाने समेत सुरक्षा उपायों पर हुआ मंथन

टीआरपी डेस्क। कोरोना के बढ़ते मामलों के बीच प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी वीडियो कॉन्फ्रेंस के माध्यम से आज COVID-19 स्थिति की समीक्षा की। देश में कोरोना संक्रमण के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं। सभी राज्यों से कोविड-19 के रिकॉर्ड तोड़ नए मामले सामने आ रहे हैं। ऐसे में सरकार द्वारा लगातार संक्रमण के बढ़ते मामलों पर रोक लगाने के लिए सभी तरह के एहतियाती उपाय किए जा रहे हैं।

समीक्षा बैठक में गृहमंत्री अमित शाह, केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मांडविया, कैबिनेट सचिव राजीव गाबा, गृहसचिव अजय भल्ला, स्वास्थ्य सचिव राजेश भूषण, ICMR के डीजी समेत कई अधिकारी मौजूद हैं।

जल्द करेंगे मुख्यमंत्री के साथ बैठक

इससे पहले प्रधानमंत्री ने 24 दिसंबर को भी ऐसी ही बैठक की थी. प्रधानमंत्री कार्यालय के अनुसार, पीएम मोदी जल्द ही राज्यों के मुख्यमंत्री के साथ बैठक करेंगे और कोरोना के हालातों की उच्चस्तरीय समीक्षा करेंगे।

पीएम मोदी ने कोरोना की स्थिति की उच्चस्तरीय समीक्षा की। यह समीक्षा बैठक ऐसे वक्त हुई है, जब दिल्ली, मुंबई जैसे बड़े महानगरों और तमिलनाडु और कर्नाटक जैसे राज्यों में कोरोना के मामले पिछले 15 दिनों में बेहद तेजी से बढ़े हैं.इस बीच चुनाव आयोग ने पांच राज्यों के विधानसभा चुनाव का ऐलान भी कर दिया है।

बैठक के बाद प्रधानमंत्री कार्यालय ने कहा, ओमिक्रॉन वैरिएंट (Omicron variant) के साथ कोविड-19 (COVID-19 ) के बढ़ते मामलों को देखते हुए तैयारियों का जायजा प्रधानमंत्री ने लिया. पीएम मोदी ने कहा कि सभी जिलों में कोरोना के इलाज की बेहतर सुविधाएं सुनिश्चित की जाएं। किशोरों के वैक्सीनेशन का अभियान मिशन मोड में चलाया जाए।

ग्रामीण इलाकों के लोगों को मिलेगा लाभ

पीएम ने कहा, वैज्ञानिक शोध, टेस्टिंग, वैक्सीन और औषधीय विकास के बीच यह देखा जा रहा है कि कोरोना वायरस लगातार तेजी से रुख बदल रहा है। गैर कोविड चिकित्सा सेवाएं भी पहले की तरह बिना किसी बाधा के चलती रहें। टेलीमेडिसिन और अन्य सेवाओं के जरिये भी लोगों को दूरदराज से भी चिकित्सा सलाह मुहैया कराई जाए। ग्रामीण इलाकों के लोगों को भी लाभ मिलेगा।प्रधानमंत्री मोदी ने पिछले समीक्षा बैठक में कहा था कि कोरोना महामारी का दौर अभी खत्म नहीं हुआ है और सतर्कता और सावधानी ही बचाव का एकमात्र रास्ता है।

उन्होंने सभी लोगों से कोविड प्रोटोकॉल के सभी मानकों का पूरी तरह से पालन करने को भी कहा था। तब से अब तक भारत में कोरोना के सक्रिय मरीज 80 हजार से बढ़कर 6 लाख तक पहुंच गए हैं। यह डॉक्टरों और स्वास्थ्यकर्मियों के लिए चिंता का सबब बन सकता है।

स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक, आज देशभर से 1.59 लाख नए केस सामने आए हैं। जबकि एक्टिव केस का आंकड़ा 5.90 लाख के पार हो गया है। कोरोना के बढ़ते मामलों को देखते हुए ही प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी समीक्षा बैठक की है।

ओमिक्रॉन के आंकड़े अब तक तीन हजार के पार

बता दें कि केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से जानकारी दी गई है कि भारत के 27 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों से कोरोना वायरस के नए वेरिएंट ओमिक्रॉन के अब तक 3,623 मामले सामने आ चुके हैं। मंत्रालय के मुताबिक इस वेरिएंट से संक्रमित अब तक 1,409 मरीज ठीक हो चुके हैं. ओमिक्रॉन के सबसे ज्यादा मामले महाराष्ट्र और दिल्ली में हैं. महाराष्ट्र में ओमिक्रॉन वेरिएंट के 1009 मामले हैं. जबकि दिल्ली में 513 केस हैं।

Hindi News के लिए जुड़ें हमारे साथ हमारे
फेसबुक, ट्विटरयूट्यूब, इंस्टाग्राम, लिंक्डइन, टेलीग्रामकू और वॉट्सएप, पर