Weather Update : IMD ने जारी किया छत्‍तीसगढ़ समेत इन राज्‍यों में Yellow Alert, इन जिलों में भारी बारिश होने की संभावना
Weather Update : IMD ने जारी किया छत्‍तीसगढ़ समेत इन राज्‍यों में Yellow Alert, इन जिलों में भारी बारिश होने की संभावना

रायपुर। मौसम विभाग से प्राप्त जानकारी के अनुसार छत्तीसगढ़ में आगामी दो दिवस के भीतर ओलावृष्टि होने की संभावना है। वहीं भारत में पश्चिमी विक्षोभ यानी वेस्टर्न डिस्टर्बेंस के चलते कई राज्‍यों में बर्फबारी और भारी बार‍िश का दौर जारी है। मौसम विभाग ने बताया है कि इसकी वजह से छत्तीसगढ़, ओड़‍िशा, झारखंड, पश्चिम बंगाल में 11 से 13 जनवरी के बीच भारी बारिश की संभावना है। मौसम विभाग ने इन राज्यों के लिए यलो अलर्ट जारी किया है।

इन जिलों में गर्जन के साथ ओलावृष्टि होने की संभावना

इसके तहत प्रदेश के सरगुजा, जशपुर, सूरजपुर, बलरामपुर, कोरिया, पेण्ड्रा, बिलासपुर, कोरबा, रायगढ़, जांजगीर, मुंगेली, कबीरधाम, बेमेतरा, बलौदाबाजार, राजनांदगांव, दुर्ग, रायपुर तथा महासमुंद और उससे लगे जिलों में एक दो स्थानों पर मेघ गर्जन के साथ ओलावृष्टि होने की संभावना है। इसके लिए आवश्यक सतर्कता बरतने की सलाह दी गई है।

तापमान में सार्थक गिरावट होने की भी संभावना

प्राप्त जानकारी के अनुसार उत्तर पूर्व राजस्थान के ऊपर एक ऊपरी हवा का चक्रीय चक्रवाती घेरा स्थित है। यहीं से एक द्रोणीका पूर्वी राजस्थान, पश्चिमी मध्य प्रदेश, होते हुए मराठवाड़ा तक 0.9 किलोमीटर ऊंचाई तक विस्तारित है। कल प्रदेश के अनेक स्थानों पर हल्की से मध्यम वर्षा होने अथवा गरज चमक के साथ छींटे पड़ने की संभावना है। प्रदेश के सरगुजा संभाग बिलासपुर संभाग, दुर्ग संभाग के उत्तरी भाग और रायपुर संभाग के उत्तरी भाग में एक-दो स्थानों पर गरज चमक के साथ ओलावृष्टि भी संभावित है। अधिकतम तापमान में सार्थक गिरावट होने की भी संभावना है।

मौसम विभाग के अधिकारियों ने बताया है कि 10 जनवरी से दिल्‍ली में बार‍िश बेशक रुक जाए, लेकिन कोहरे के साथ ठिठुरन बढ़ेगी। राजधानी दिल्ली और आसपास के इलाकों में आज यानी 09 जनवरी को छिटपुट बारिश जारी रहेगी। साथ ही आसमान में बादल छाए रहेंगे। दिल्ली का न्यूनतम तापमान 12 डिग्री सेल्सियस जबकि अधिकतम तापमान 18 डिग्री सेल्सियस तक रह सकता है। मौसम विभाग ने यह भी बताया है कि 11 जनवरी को छत्तीसगढ़, ओड़‍िशा और झारखंड में ओलावृष्टि की भी संभावना बनी हुई है।

कई उड़ानें की गई रद्द

जम्मू के मैदानी इलाकों में पिछले कुछ दिनों से लगातार बारिश हो रही है। शिमला का न्यूनतम तापमान 3 डिग्री वहीं अधिकतम तापमान 10 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। जम्मू-कश्मीर में भारी बर्फबारी के बाद बर्फ की मोटी परत जम गई। इसके चलते श्रीनगर हवाई अड्डे से कई उड़ानें रद्द कर दी गईं हैं। IMD के अधिकारियों के अनुसार, पश्चिमी विक्षोभ के प्रभाव से 10 जनवरी तक पहाड़ी और मैदानी इलाकों में मौसम की यही स्थिति बनी रहेगी।

Hindi News के लिए जुड़ें हमारे साथ हमारे
फेसबुक, ट्विटरयूट्यूब, इंस्टाग्राम, लिंक्डइन, टेलीग्रामकू और वॉट्सएप, पर