कोरोना योद्धाओं समेत वरिष्ठ नागरिकों को कल से लगेगा Precaution Dose, टोल फ्री नंबर-वेबसाइट के माध्यम से लोग ले सकते हैं इन सुविधाओं लाभ
कोरोना योद्धाओं समेत वरिष्ठ नागरिकों को कल से लगेगा Precaution Dose, टोल फ्री नंबर-वेबसाइट के माध्यम से लोग ले सकते हैं इन सुविधाओं लाभ

रायपुर। जिले में दस जनवरी यानि सोमवार से सभी चिकित्सा केंद्रों में हेल्थ केयर वर्कर, फ्रंटलाइन वर्कर और 60 वर्ष से ऊपर कोमोर्बिटी वालों का प्रीकॉशन डोज़ लगाया जाना है। इसके लिए इन श्रेणी में आने वालों को पूर्व में द्वितीय डोज लगने के दिनांक से 9 माह की अवधि पूर्ण करने वालों को ही प्रीकॉशन डोज़ लगाया जाएगा। जिले के 34 शासकीय कार्यालयों में भी यह प्रीकॉशन डोज़ लगाया जाएगा। कोरोना वायरस के प्रभावी रोकथाम एवं नियंत्रण के लिए शनिवार को कलेक्टर सौरभ कुमार ने http://ITMS (वार रूम) में जिला स्तरीय नोडल अधिकारियों की समीक्षा बैठक ली थी।

बिना मास्क वालों पर कड़ी कार्यवाही करने के निर्देश

इस दौरान कलेक्टर ने संक्रमित मरीजों की संख्या की समीक्षा करते हुए नोडल अधिकारियों को मरीजों को अस्पताल या होम आइसोलेशन में रहने के लिए समुचित सुविधा उपलब्ध कराने के निर्देश दिए थे। साथ ही मरीजों का कॉन्ट्रैक्ट ट्रेसिंग नियमित रूप से किया जाय तथा इस बात का विशेष ध्यान रखें कि कोई छुटे नही। कलेक्टर ने बिना मास्क पहने घूमने वालों पर नगर निगम और पुलिस विभाग के अधिकारियों को कार्यवाही करने के निर्देश दिए।

अस्पतालों में रिक्त बिस्तरों की जानकारी

  • जिले में शासकीय अस्पतालों में कुल 1525 बिस्तर की सुविधा है, जिसमे अभी 1494 बिस्तर रिक्त है।
  • इसी तरह निजी अस्पतालों में 3322 बिस्तर की सुविधा है, जिसमें से 3262 बिस्तर रिक्त है ।
  • इस तरह जिले में शासकीय और निजी अस्पतालों में कुल 98 प्रतिशत बिस्तर मरीजों के लिए रिक्त है।

होम आइसोलेशन में रहने वाले मरीज यहां करें पंजीयन

इसके साथ ही होम आइसोलेशन में रहने को इच्छुक मरीज अपना पंजीयन homeisolation.cgcovid19.inमें कर सकते हैं। होम आइसोलेशन में रहने वाले कोरोना संक्रमित मरीजों को घर पहुँच दवाई भी उपलब्ध करायी जाएगी । इसी तरह न केवल रायपुर जिला अपितु राज्य के किसी भी जिले के शासकीय और निजी अस्पतालों में बिस्तर की स्थिति के लिए govthealth.cg.gov.inपर जानकारी ली जा सकती है।

इन सुविधाओं के लिए टोल फ्री नंबर में कर सकते हैं संपर्क

कोविड-19 के प्रभावी नियंत्रण एवं रोकथाम के लिए रायपुर जिले में नागरिकों की सुविधा के लिए 24×7 नियंत्रण कक्ष की स्थापना की गई है। ऐसे नागरिक जिन्हें कोरोना की जांच, आइसोलेशन की सुविधा, अस्पतालों की सुविधा, एंबुलेंस, डॉक्टर से परामर्श या अन्य चिकित्सा संबंधी जानकारी लेनी है, वे नियंत्रण कक्ष के टोल फ्री नं.- 78801-00331, 77124-45785,78801-00332 में संपर्क कर सकते हैं। नियंत्रण कक्ष में 3 शिफ्ट में अधिकारियों और कर्मचारियों की ड्यूटी लगाई गई है ।

Hindi News के लिए जुड़ें हमारे साथ हमारे
फेसबुक, ट्विटरयूट्यूब, इंस्टाग्राम, लिंक्डइन, टेलीग्रामकू और वॉट्सएप, पर