TRP डेस्क : राष्ट्रीय राजधीनी दिल्ली में सार्वजनिक परिवहन के माध्यमों में एक नया माध्यम जुड़ चुका है। राजधानी में चलने वाली बसों में अब पहली इलेक्ट्रिक बस भी शुमार हो गई है। और जल्द ही इन बसों को बड़ी संख्या में सड़कों पर उतारा जाएगा। सीएम अरविंद केजरीवाल ने सोमवार को दिल्ली परिवहन निगम की पहली इलेक्ट्रिक बस को हरी झंडी दिखाई।

मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने इन्द्रप्रस्थ डिपो से इलेक्ट्रिक बस को हरी झंडी दिखा कर रवाना किया
सीएम अरविंद केजरीवाल E-Bus हरी झंडी दिखाते ह्ए

इस कदम को राष्ट्रीय राजधानी में पर्यावरण के अनुकूल सार्वजनिक परिवहन की शुरुआत बताते हुए सीएम ने घोषणा की कि आने वाले सालों में 2000 इलेक्ट्रिक बसें सरकार द्वारा खरीदी जाएंगी। इसके साथ ही उन्होंने यह जानकारी भी दी कि – 2011 से दिल्ली परिवहन द्वारा एक भी नयी बस नहीं खरीदी गयी है। सीएम ने कहा कि “जैसे जैसे पुरानी बसें सेवा से हटायी जाएंगी उसके साथ ही नयी इलेक्ट्रिक बसें शामिल होती जाएंगी। अप्रैल तक दिल्ली की सड़कों 300 और ऐसी बसें दौड़ती दिख जाएंगी।

Image

यह हैं इन नई बसों की विशेषताएं

  • ई-बस किसी भी फास्ट चार्जर पर डेढ घंटे में चार्ज की जा सकती है।
  • एक बार चार्ज होने पर न्यूनतम 120 किलोमीटर तक का सफर कर सकती है।
  • ये इलेक्ट्रिक बसें जीरो-एमिशन बसें होंगी, इनसे शोर भी पैदा नहीं होगा।
Image

प्राप्त जानकारी के अनुसार इन बसों के लिए हर डिपो में चार्जिंग स्टेशन लगाये जा रहे हैं। इसके अलावा सरकार हर बस डिपो पर चार्जिंग पॉइंट्स लगवाएगी, ताकि बसों को जहां जरूरत हो वहां चार्जिंग की सुविधा मिल पाए। और बसों का संचालन अनवरत जारी रहे।

बता दें कि इन ई-बसों के लिए ऐप पर टिकट बुकिंग सुविधा उपलब्ध होगी। लोग दिल्ली सरकार के One Delhi ऐप से इन बसों के लिए टिकट बुक कर पाएंगे। प्राप्त जानकारी के अनुसार जब 300 इलेक्ट्रिक बसें चलने लगेंगी, तो इनमें से 100 मंडला कलां के बस डिपो से, 50 बसें राजघाट से, और 150 बसें रोहिणी सेक्टर-37 से चलेंगी। सोमवार को जिस पहली ई-बस का संचालन चालू किया गया है वो रूट नंबर E-44 पर चलेगी।

Hindi News के लिए जुड़ें हमारे साथ हमारे
फेसबुक, ट्विटरयूट्यूब, इंस्टाग्राम, लिंक्डइन, टेलीग्रामकू और वॉट्सएप, पर