बड़ी खबर: गरीब किसानो से वसूला जा रहा है 15 हजार से 20 हजार तक बिजली बिल, मीटर रीडिंग में 4.52 लाख रुपए की गड़बड़ी आई सामने
बड़ी खबर: गरीब किसानो से वसूला जा रहा है 15 हजार से 20 हजार तक बिजली बिल, मीटर रीडिंग में 4.52 लाख रुपए की गड़बड़ी आई सामने

बिलासपुर। शहरों-गाँवों में बिजली की व्यवस्था चाहे कैसे भी हो बिजली बिल तो वसूल किया ही जाता है। बिलासपुर जिले के मस्तूरी में बिजली विभाग के कमीशनखोर कर्मचारियों ने मस्तूरी क्षेत्र के गाँव के एक गरीब किसान को बिजली बिल अधिक मात्रा में भेजा।

मिली जानकारी के अनुसार किसानों व ग्रामीणों के घर 15 हजार से 20 हजार रु. तक बिजली बिल भेजा जा रहा है। किसानों की माने तो बिजली विभाग वाले ऐसा इसलिए कर रहे है ताकि कुछ कर्मचारियों के द्वारा बिजली विभाग का राशि को गमन किया गया। ये कमीशनखोर उन्हीं राशियों को अपना बिजली बिल भरने करने के लिए करते है। यही वजह है कि मस्तूरी क्षेत्र में इन दिनों कई किसानों के घर काफी बड़ी मात्रा में बिजली का बिल भेजा जा रहा है। मस्तूरी में 306.13 लाख की अनियमितता, के कारण 13 कमीशनखोरो के खिलाफ अपराध दर्ज किया जा चूका है। फिर भी इन लोगों के ऊपर अभी तक कोई ठोस और उचित कार्यवाही नहीं हो पाई है।

मस्तूरी वितरण केंद्र में मीटर रीडिंग और बिजली बिल में गड़बड़ी करके 306.13 लाख रुपए की वित्तीय अनियमितता की गई है। इस मामले में मस्तूरी वितरण केंद्र के कर्मचारियों सहित 17 लोगों को निलंबित किया गया। सभी के खिलाफ विभागीय जांच होगी। 13 लोगों के खिलाफ पुलिस में अपराध दर्ज कराया गया है। पांच ठेका कर्मचारियों को कंपनी के काम से हटा दिया गया है। तीन अधिकारियों के खिलाफ विभागीय जांच शुरू की गई है। जिनके विरुद्ध कार्रवाई की गई है, उनमें कनिष्ठ अभियंता प्रिया आमले, कार्यालय सहायक श्रेणी 2 बीपी तिवारी, परिचारक श्रेणी 2 पालेश्वर साहू, परिचारक श्रेणी संविदा मनोज कुमार साहू, मीटर रीडर ठेका कर्मी हेमंत पटेल, अनिल सिंह चंदेल, ओमप्रकाश राठौर, व्यास राठौर, धर्मेंद्र पांडू, चंद्रमणि राठौर, पुरुषोत्तम यादव, राजकुमार राठौर, कंप्यूटर ऑपरेटर ठेका किशन कुमार यादव, कार्यालय सहायक श्रेणी 2 कोमल प्रसाद देवांगन, कार्यालय सहायक श्रेणी 2 अमल मेहर, सहायक यंत्री प्रदीप पैकरा एवं परिचारक श्रेणी-3 टिकेश यादव शामिल हैं।

पचपेड़ी में 4.52 लाख का घपला

पचपेड़ी वितरण केंद्र में मीटर रीडिंग और बिजली बिल में गड़बड़ी करके 4.52 लाख रुपए की गड़बड़ी की गई है। इसके लिए कार्यालय सहायक श्रेणी 2 कोमल प्रसाद देवांगन पर विभागीय कार्यवाही की जा रही है।

बड़ी खबर: गरीब किसानो से वसूला जा रहा है 15 से 20 हजार तक बिजली बिल, मीटर रीडिंग में 4.52 लाख रुपए की गड़बड़ी आई सामने

मल्हार में 71 हजार की गड़बड़ी

मल्हार वितरण केंद्र 71 हजार रुपए की अनियमितता, बिजली बिल में गड़बड़ी करके की गई है। इस मामले में कनिष्ठ यंत्री सूरज कुमार जंघेल, कार्यालय सहायक श्रेणी-2 कोमल प्रसाद देवांगन पर विभागीय अनुशासनात्मक कार्रवाई की प्रक्रिया शुरू कर दी गई है।

इन्हीं लोगों की वजह से आज मस्तूरी क्षेत्र किसानों की बिजली बिल में बढ़ोतरी कर उन्हें अनाप-शनाप बिजली का बिल थमाया जा रहा है। सूत्रों की माने तो बिजली विभाग की मंशा यह है कि क्षेत्र में जितने भी विभागीय लोगों की घोटाले बाजी करने की वजह से बिजली विभाग को नुकसान हुआ है और लंबी रकम का जो घोटाला इन कर्मचारियों के द्वारा किया गया उसका भुगतान और भरपाई करने के लिए बिजली विभाग क्षेत्र के लोगों से ही अधिक बिजली बिल भेज कर वसूली कर रही है।

बिजली बिल के अधिक आने के वजह से और बिजली विभाग के पैसा हजम करने वाले कर्मचारियों के ऊपर उचित कार्रवाई हो इसके लिए ग्रामीणों ने नेशनल हाईवे में चक्का जाम और बिजली विभाग की घेराव करने की रणनीति तैयार कर ली है। इसी कड़ी में आज मस्तूरी क्षेत्र के ग्राम पंचायत लिमतरा के ग्राम वासियों ने अल्टीमेटम के रूप में मस्तूरी बिजली विभाग आकर चेतावनी स्वरूप मौखिक रूप से बिजली बिल अधिक आने का शिकायत बिजली विभाग के अधिकारी से की।

Hindi News के लिए जुड़ें हमारे साथ हमारे
फेसबुक, ट्विटरयूट्यूब, इंस्टाग्राम, लिंक्डइन, टेलीग्रामकू और वॉट्सएप, पर