"कुष्ठ मुक्त" देश घोषित किए जाने के बावजूद छत्तीसगढ़ समेत इन सात राज्यों में बढ़ा कुष्ठ रोग का प्रकोप, सामने आये चौंकाने वाले आकड़ें
"कुष्ठ मुक्त" देश घोषित किए जाने के बावजूद छत्तीसगढ़ समेत इन सात राज्यों में बढ़ा कुष्ठ रोग का प्रकोप, सामने आये चौंकाने वाले आकड़ें

टीआरपी डेस्क। 2005 में भारत को “कुष्ठ मुक्त” घोषित किए जाने के बावजूद, देश में अभी भी दुनिया के नए कुष्ठ रोगियों के आधे से अधिक लगभग 60 प्रतिशत हैं। जहां भारत में कुष्ठ मामलों का एक बड़ा बोझ है और इसका अधिकांश कारण रोगियों की जागरूकता की कमी और निदान और उपचार के लिए पहुंच से संबंधित चुनौतियों से उपजा है। समय पर पता लगाना यह स्थिति गंभीर है क्योंकि देरी से पता लगाने से रोगियों में लंबे समय तक तंत्रिका क्षति हो सकती है।

दक्षिण पूर्व एशियाई देशों के मामलों का 80 प्रतिशत

हालही में राष्ट्रीय कुष्ठ उन्मूलन कार्यक्रम (NLEP) के आंकड़ों से पता चलता है कि बिहार, महाराष्ट्र, उत्तर प्रदेश, ओडिशा, छत्तीसगढ़, मध्य प्रदेश, पश्चिम बंगाल और झारखंड ने नए कुष्ठ मामलों में 76 प्रतिशत का योगदान दिया है। इसके साथ ही विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) के अनुसार, देश में 2019-20 में कुष्ठ रोग के 114,451 नए मामलों का पता चला, जो दक्षिण पूर्व एशियाई देशों के मामलों का 80 प्रतिशत था।

1,14,451 नए मामले किये गए दर्ज

सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों की 2020-21 की रिपोर्ट के आधार पर, राष्ट्रीय कुष्ठ उन्मूलन कार्यक्रम (NLEP) की ओर से कहा कि कुष्ठ रोग के कुल 65,147 नए मामलों का पता चला है, जिसमें वार्षिक नए मामले का पता लगाने के लिए प्रति 100,000 जनसंख्या पर 4.56 मामले हैं, जबकि 2019-20 में 1,14,451 मामले दर्ज किये गए हैं।

तीन हजार से अधिक बाल मामले दर्ज

इसी डेटा के अनुसार, 1 अप्रैल, 2021 तक कुष्ठ रोग के कुल 57,672 मामले दर्ज हैं। कुल 3,753 बाल मामले दर्ज किए गए, जिससे बच्चे के मामले की दर 5.76 प्रतिशत हो गई। कुष्ठ रोग को अक्सर सबसे कलंकित बीमारियों में से एक के रूप में सूचित किया गया है, हालांकि, अगर समय पर पता चल जाता है, तो अधिकांश मामलों को 6 से 12 महीनों के बीच ठीक किया जा सकता है।

एनएलईपी के अनुसार, भारत में कुष्ठ मामलों की संख्या में उल्लेखनीय गिरावट देखी गई है। 2005 के उन्मूलन की घोषणा के बाद, अधिकांश कुष्ठ कार्यक्रमों को समाप्त कर दिया गया और संसाधनों को अधिक दबाव वाली स्वास्थ्य प्राथमिकताओं पर पुनर्निर्देशित किया गया।

कुष्ठ रोग के खिलाफ हमारी लड़ाई को फिर से शुरू

महामारी ने केवल स्थिति को बढ़ा दिया है। संसाधनों का पुन: आवंटन किया गया था। और आज, हम देखते हैं कि देश में बहुत कम स्वास्थ्य देखभाल पेशेवर कुष्ठ रोगियों की सर्जरी कर सकते हैं। कुष्ठ रोग के खिलाफ हमारी लड़ाई को फिर से शुरू करने की तत्काल आवश्यकता है।

भारत में कुष्ठ मामलों का एक बड़ा बोझ है और इसका अधिकांश कारण रोगियों की जागरूकता की कमी और निदान और उपचार के लिए पहुंच से संबंधित चुनौतियों से उपजा है। समय पर पता लगाना यह स्थिति गंभीर है क्योंकि देरी से पता लगाने से रोगियों में लंबे समय तक तंत्रिका क्षति हो सकती है।

Hindi News के लिए जुड़ें हमारे साथ हमारे
फेसबुक, ट्विटरयूट्यूब, इंस्टाग्राम, लिंक्डइन, टेलीग्रामकू और वॉट्सएप, पर