Source - Google

TRP डेस्क : आज सुबह ही वित्तीय वर्ष 2022-23 हेतु देश के आम बजट के भाषण के दौरान वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने इस बात की घोषणा की थी कि आगामी 3 वर्षों के अंदर देश में 400 वंदे भारत ट्रेनें संचालित की जाएंगी। जिसके बाद आज ही शाम में आयोजित प्रेस वार्ता को संबोधित करते हुए रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने कहा कि वंदे भारत एक्सप्रेस के दूसरे वर्जन की टेस्टिंग इसी साल के अप्रैल से शुरु हो जाएगी।

इस दौरान रेल मंत्री ने जानकारी देते हुए कहा कि “बजट में रेलवे को 1,37,000 करोड़ रुपए का कैपिटल निवेश का सहयोग दिया गया है। इससे रेलवे में कई सालों से जो परियोजनाएं रुकी हुई थीं उनको फिर से शुरू करने में मदद मिलेगी।” वैष्णव ने आगे कहा कि “आज वंदे भारत ट्रेन का पहला वर्जन चल रहा है। उसका अब दूसरा वर्जन आ रहा है, उसका अभी उत्पादन हो रहा है। अप्रैल से वंदे भारत ट्रेन के दूसरे वर्जन की टेस्टिंग शुरू होगी। अगस्त, सितंबर से फैक्ट्री से उसकी हर महीने 7-8 ट्रेनें निकलेंगी।”

साथ ही उन्होंने कहा कि “से रेलवे के एकीकरण से दूरदराज के इलाकों में रहने वाले लोगों के लिए बेहतर लॉजिस्टिक्स समाधान आएंगे। इलेक्ट्रॉनिक्स निर्माण को बढ़ावा दिया जाएगा और रोजगार के अधिक अवसर आएंगे।”

Hindi News के लिए जुड़ें हमारे साथ हमारे
फेसबुक, ट्विटरयूट्यूब, इंस्टाग्राम, लिंक्डइन, टेलीग्रामकू और वॉट्सएप, पर