मात्र इन चार चीजों से बढ़ाएं इम्यूनिटी, रोजाना सेवन से होने होंगी कई बीमारियां दूर
मात्र इन चार चीजों से बढ़ाएं इम्यूनिटी, रोजाना सेवन से होने होंगी कई बीमारियां दूर

हेल्थ डेस्क। कोरोना काल में सभी में अपनी इम्यूनिटी को बढ़ाने के लिए नए-नए तरीके अपनाए। जैसे कि, मॉर्निंग वॉक, निम्बू वाला गरम पानी और बहुत कुछ। एक स्वस्थ्य शरीर के लिए मजबूत प्रतिरोधक क्षमता (मजबूत इम्यूनिटी) का होना बहुत जरुरी होता है। वैसे तो सर्दियों के मौसम में सर्दी-जुकाम और फ्लू होना एक आम बात है लेकिन कमजोर इम्यूनिटी वाले लोगों को मौसमी बीमारियों के साथ-साथ अन्य बीमारियां भी जल्दी ही पकड़ लेती है।

कोरोना से बचाव के लिए स्वास्थ्य विशेषज्ञों और चिकिस्तकों का भी यही मानना है कि लोगों की इम्यूनिटी मजबूत होनी चाहिए तभी वे कोरोना से बचे रह सकते है। स्वास्थ्य विशेषज्ञों के मुताबिक, गलत खान-पान और बिगड़ी लाइफस्टाइल के कारण इम्यूनिटी पर बुरा असर पड़ता है। ऐसे में इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए अच्छी पोषणयुक्त डाइट अपनाने की जरूरत है।

इम्यूनिटी क्या है

इम्युनिटी को रोग प्रतिरोधक क्षमता या प्रतिरक्षा भी कहा जाता है। रोग प्रतिरोधक क्षमता के बारे में सबसे पहले रूसी वैज्ञानिक मेनिकिकोव और फ्रांसीसी सूक्ष्म जीवविज्ञानी लुई पाश्चर ने बताया था। बता दें कि रोग प्रतिरोधक क्षमता हमारे शरीर को सभी तरह की बिमारियों से लड़ने की शक्ति प्रदान करती है और साथ ही यह बीमारियों से लड़ने के लिए शरीर की सेल्स को भी बदल देती है। उदाहरण के लिए यदि आपकी इम्युनिटी अच्छी है तो आप कैंसर जैसी घातक बीमारी से भी लड़ सकते हैं।

यह भी पढ़ें: इम्यूनिटी: आयुर्वेदिक चीजों का इस्तेमाल से इन बीमारियों जल्द पाएं छुटकारा, वायरल फीवर और खांसी में हैं कारगार

यह भी पढ़ें: अगर आप हैं बालों की इन समस्याओं से परेशान तो आलू और कीवी है फायदेमंद, इस तरह करें इस्तेमाल

इम्युनिटी के प्रकार

इनेट इम्युनिटी: यह व्यक्ति को रोगों के प्रति सुरक्षा देती है परन्तु यह दीर्घकालिक नहीं होती।

एडेटिव इम्युनिटी: यह व्यक्ति को रोगों के प्रति सुरक्षा देती है साथ ही यह विशिष्ट रोगजनकों के खिलाफ दीर्घकालिक सुरक्षा भी देती है।

इम्यूनिटी बढ़ाने के घरेलू उपाय

दही के एंटीऑक्सीडेंटन गुण से बढ़ेगी इम्यूनिटी

जानकारों के अनुसार, दही रोगप्रतिरोग क्षमता को बढ़ाने में मदद करता है। दही में कैल्शियम, विटामिन बी-2, बी-12, पोटेशियम और मैग्नीशियम पाया जाता है जो सेहत के लिए लाभकारी होते हैं। दही में मौजूद माइक्रो ऑर्गेनिज्म शरीर में पोषण की पूर्ति करते हैं। इसके अलावा एंटीऑक्सीडेंट की तरह काम करता है, जो शरीर में इम्यूनिटी का स्तर मजबूत करता है।

लहसुन के ये गुण है बेहद लाभकारी

लहसुन का तासीर गर्म माना जाता है और इसके इसी गुण के कारण यह इम्युनिटी बढ़ाने के लिए बेहद असरदार मन जाता है। लहसुन का सेवन भी इम्यूनिटी को मजबूत कर सकता है। लहसुन एंटीबायोटिक और एंटी बैक्टीरियल गुण से भरपूर होता है। यह गुण संक्रमण के बचाव में मदद करते हैं। इतना ही नहीं, लहसुन ब्लड शुगर का स्तर भी नियंत्रित करता है। हृदय और फेफड़ों से जुड़ी समस्याओं में लहसुन रामबाण इलाज है। लहसुन में एलिन नाम का पोषक तत्व होता है, जो तीखा स्वाद और सुगंध देता है। लहसुन की दो-चार कलियां गर्म पानी के साथ खाली पेट रोजाना खानी चाहिए।

मूंगफली से मजबूत होगी इम्यूनिटी

सर्दियों में मौसमी बीमारियों से बचाव के लिए मूंगफली लाभकारी होती है। मूंगफली का सेवन इम्यून सिस्टम को मजबूत करता है। इसके साथ ही मूंगफली में पाया जाने वाला ओमेगा-3 फैटी एसिड दिमाग भी तेज करता है। भीगी हुई मूंगफली का नियमित सेवन करना चाहिए।

आंतरिक रूप से बेहतर बनाता है आंवला

आंवले में विटामिन सी भरपूर होता है। इम्यूनिटी को मजबूत करने के लिए विटामिन सी काम आता है। इसके अलावा आंवले में पाया जाने वाला एंटीऑक्सीडेंट का गुण भी इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाता है। आप खाली पेट आंवले के जूस का सेवन करें। यह स्वास्थ्य को आंतरिक रूप से बेहतर बनाता है। साथ ही त्वचा को भी चमकदार व बालों को स्वस्थ बनाता है।

यह भी पढ़ें: World Cancer Day Special : अगर आपको है फ्राइड फ़ूड खाने की आदत, तो जाएं सावधान, है कैंसर का खतरा!

Hindi News के लिए जुड़ें हमारे साथ हमारे
फेसबुक, ट्विटरयूट्यूब, इंस्टाग्राम, लिंक्डइन, टेलीग्रामकू और वॉट्सएप, पर