TRP डेस्क : देश की जानी मानी गांधीवादी शख्सियत अन्ना हजारे फिर से एक बार एक्शन मोड में आ गए हैं। अन्ना ने 14 फरवरी से महाराष्ट्र सरकार के विरुद्ध अनशन शुरू करने की घोषणा की है। दरअसल महाराष्ट्र में राज्य सरकार द्वारा अब सुपरमार्केट्स में वाइन बेचने का फैसला लिया गया है। इस फैसले को लेकर लगातार महाराष्ट्र सरकार को आलोचना का सामना करना पड़ रहा है। गांधीवादी अन्ना हजारे भी इस फैसले से नाराज हैं। इस फैसले के विरोध में अन्ना हजारे ने अनिश्चितकालीन अनशन का आह्वान किया है। इस संबंध में अन्ना हजारे ने महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे को पत्र लिखकर 14 फरवरी से आमरण अनशन की बात कही है। चिट्ठी में अन्ना ने लिखा है कि रालेगण सिद्धि स्थित यादव बाबा मंदिर में 14 फरवरी से आमरण अनशन शुरू होगा।

अन्ना ने चिट्ठी में लिखा कि “युवा शक्ति हमारी राष्ट्रीय शक्ति है। उसके पास फैसले का विरोध करने के अलावा कोई चारा नहीं है।’ अन्ना ने यह भी कहा कि यह ‘आश्चर्यजनक’ है कि सरकार कह रही है कि वाइन, शराब नहीं है। अन्ना का कहना है कि “सुपरमार्केट में शराब की बिक्री की अनुमति देने का महाराष्ट्र सरकार का फैसला दुर्भाग्यपूर्ण है। नशामुक्ति की दिशा में काम करना सरकार का कर्तव्य है, लेकिन मुझे यह देखकर दुख होता है कि यह वित्तीय लाभ के लिए निर्णय ले रही है, जिसके परिणामस्वरूप लोगों को शराब की लत लगेगी।”

उन्होंने चिट्ठी में आगे लिखा कि “देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी कभी मेरी चिट्ठी का जवाब नहीं देते और अब राज्य के मुख्यमंत्री ऐसा ही करते दिख रहे हैं। मैंने कभी किसी निजी मामले पर प्रधानमंत्री या मुख्यमंत्री को पत्र नहीं लिखा। मैं व्यापक हित के सामाजिक मुद्दों पर ही पत्र लिखता हूं। बच्चे हमारी राष्ट्रीय धरोहर हैं। ये कल के हीरो हैं। अगर वाइन सुपरमार्केट और किराने की दुकानों में रखी जाती है, तो ये बच्चे भी आदी हो जाएंगे। अगर दूकान में वाइन आ जाए तो यह हमारी संस्कृति को नष्ट कर देगी।” अन्ना ने चेतावनी देते हुए पत्र में लिखा है कि “प्रदेश के 36 जिलों में भ्रष्टाचार विरोधी जन संगठन हैं। उन सभी कार्यकर्ताओं ने अपना सार्वजनिक विरोध व्यक्त करते हुए आपको एक बयान भेजा है। साथ ही राज्य में विभिन्न गैर-राजनीतिक, सामाजिक संगठन हमसे चर्चा कर रहे हैं। सभी इस फैसले के खिलाफ राज्यव्यापी आंदोलन करने को तैयार हैं। अगर सरकार नहीं जागती है तो आंदोलन के अलावा कोई विकल्प नहीं है।

Hindi News के लिए जुड़ें हमारे साथ हमारे
फेसबुक, ट्विटरयूट्यूब, इंस्टाग्राम, लिंक्डइन, टेलीग्रामकू और वॉट्सएप, पर