राज्य सरकार का बड़ा कदम, जन समस्याओं का ऑनलाइन होगा निराकरण, मॉनीटरिंग सेल करेगी निगरानी
राज्य सरकार का बड़ा कदम, जन समस्याओं का ऑनलाइन होगा निराकरण, मॉनीटरिंग सेल करेगी निगरानी

रायपुर। छत्तीसगढ़ सरकार में जनता की शिकायतों की निगरानी और उन समस्याओं के ऑनलाइन समाधान के लिए एक अलग टीम को गठन किया है। प्रदेश सरकार ने जिन विभागों का गठन किया है वह है, राजस्व एवं आपदा प्रबंधन विभाग, गृह विभाग, ऊर्जा विभाग, स्वास्थ्य विभाग और नगरीय प्रशासन विभाग। बता दें कि एक मार्च से यह मॉनीटरिंग सेल काम करने लगेंगे।

मिली जानकारी के अनुसार ऊर्जा विभाग के सचिव अंकित आनंद इस गठित टीम के समन्वयक (Co-Ordinator) होंगे। राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन संचालक डॉ. प्रियंका शुक्ला, गृह विभाग की विशेष सचिव नेहा चम्पावत, राजस्व विभाग की संयुक्त सचिव हिना अनिमेश नेताम और सूडा के अतिरिक्त मुख्य कार्यपालन अधिकारी आशीष टिकरिहा इस टीम के सदस्य होंगे।

बता दें यह टीम ऑनलाइन जन शिकायत के प्रकरणों के निराकरण की स्थिति की निगरानी करहने के लिए बनाई गई है। जिसके अनुसार यह टीम कार्रवाई आदि की जानकारी इलेक्ट्रॉनिक्स एवं सूचना प्रौद्योगिकी विभाग के अपर मुख्य सचिव को देगी। इसके साथ ही यह शिकायतों की मॉनिटरिंग, योजनाओं का लाभ उठा रहे लोगों का फीडबैक भी जुटाएगी। यह टीम तय समय में योजना को प्रारंभ करने के लिए कार्रवाई भी करेगी।

इन विभागों से है सबसे ज्यादा शिकायतें

राज्य सरकार ने घर बैठे ऑनलाइन शिकायत की व्यवस्था बनाई है। बता दें एक रिपोर्ट के मुताबिक सबसे अधिक शिकायतें राजस्व, पुलिस, बिजली और नगरीय निकायों से आती हैं। जिसके कारण पहली बार इन विभागों की शिकायतों के लिए अलग टीम बनाई गई है।

Hindi News के लिए जुड़ें हमारे साथ हमारे
फेसबुक, ट्विटरयूट्यूब, इंस्टाग्राम, लिंक्डइन, टेलीग्रामकू और वॉट्सएप, पर