नींद में कमी हो सकती है मानसिक समस्या का लक्षण, जरूर लें डॉक्टरों की सलाह वरना उठाना पड़ सकता है नुकसान
नींद में कमी हो सकती है मानसिक समस्या का लक्षण, जरूर लें डॉक्टरों की सलाह वरना उठाना पड़ सकता है नुकसान

टीआरपी डेस्क। कोरोना के दौर में बहुत से लोगों को नींद कम आने की परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। डॉक्टरों का कहना है कि ये डिप्रेशन और एंग्जाइटी का लक्षण भी हो सकता है। अगर महीने में दो या तीन दिन नींद कम आ रही है, तो कोई समस्या नहीं है, लेकिन अगर रोजाना ऐसी परेशानी हो रही है तो सबसे पहले जनरल फिजिशियन से सलाह लेनी चाहिए।

अगर वह आपको मनोरोग विशेषज्ञों के पास जाने को कहते हैं, तो मनोरोग के डॉक्टरों से इलाज शुरू कराने की जरूरत है। वरिष्ठ मनोरोग का कहना है कि कोरोना के दौर में लोग अनिश्चितताओं से जूझ रहे हैं। घर पर रहने के कारण उनकी जीवनशैली भी खराब हो गई है। लोग सोने और जगने के समय को निर्धारित नहीं कर रहे हैं। कई लोग चिंता या तनाव में रहते हैं।

डॉ. के मुताबिक, नींद न आना अपने आप में एक बीमारी हो सकती है या दूसरी बीमारी का लक्षण भी हो सकता है। अगर कोई व्यक्ति पहले रोजाना 6 से 7 घंटे सोता था और अब तीन से चार घंटे ही सो रहा है तो समझे की उसकी स्लीपिंग साइकल बिगड़ गई है।

नींद की समस्या होने पर सबसे पहले नींद के घंटे में कमी आथी है। उसके बाद नींद की गुणवत्ता खराब होती है। यानी व्यक्ति सही प्रकार से सो नहीं पाएगा। तीसरे चरण में नींद की टाइमिंग खराब हो जाती है। अगर लगातार ऐसी समस्या बनी हुई है तो डॉक्टरों से सलाह लेने की जरूरत है।

डिप्रेशन और एंग्ज़ाइटी के है लक्षण

कोरोना के बाद यह समस्या बढ़ी है। ये सब डिप्रेशन, एंग्ज़ाइटी से जुड़े लक्षण हैं.अगर रात में अचानक नींद खुल जाती है, बिस्तर पर लेटने के कई घंटों बाद तक भी नींद नहीं आती है या रोजाना सुबह होने से पहले ही अपने आप नींद खुल जाती है तो यह एक चिंता का कारण है। इसके कई दुष्प्रभाव होते हैं। जैसे की याददाश्त का कम हो जाना, किसी काम को करने की क्षमता घटना और शरीर का वजन बढ़ना। लेकिन लोग इन लक्षणों की ओर ध्यान नहीं देते हैं।

  • इन बातों का रखें ध्यान
  • सोने से दो घंटे पहले चाय- कॉफ़ी न पिएं
  • सोने से दो घंटे पहले फोन या लैपटॉप का इस्तेमाल न करें
  • रात को अगर नींद खुलती है तो थोड़ा टहल लें
  • रात को भारी भोजन न करें

Hindi News के लिए जुड़ें हमारे साथ हमारे
फेसबुक, ट्विटरयूट्यूब, इंस्टाग्राम, लिंक्डइन, टेलीग्रामकू और वॉट्सएप, पर