नकारात्मक है देश भर में पुलिस की छवि, संसदीय समिति ने पेश रिपोर्ट में कहा- कमजोर वर्गों के खिलाफ नजर आती है असंवेदनशील
नकारात्मक है देश भर में पुलिस की छवि, संसदीय समिति ने पेश रिपोर्ट में कहा- कमजोर वर्गों के खिलाफ नजर आती है असंवेदनशील

नई दिल्ली। कांग्रेस नेता आनंद शर्मा की अध्यक्षता वाली गृह मामलों की संसदीय स्थायी समिति ने इस बात पर चिंता जताई है कि देशभर में पुलिस की छवि नकारात्मक है और पुलिस प्राय: आम लोगों एवं कमजोर वर्गों के प्रति असंवेदनशील नजर आती है। समिति ने इस बात पर भी चिंता जताई कि कुछ आईपीएस अधिकारियों के खिलाफ भ्रष्टाचार की शिकायतें दर्ज की गई हैं।

समिति ने इस सप्ताह संसद को सौंपी गई अपनी रिपोर्ट में कहा, ‘पूरे देश में पुलिस की सार्वजनिक छवि नकारात्मक है।’ इसने कहा कि पुलिस प्राय: आम आदमी और कमजोर वर्गों के प्रति असंवेदनशील दिखती है। समिति ने कहा कि हालांकि इस तथ्य से इनकार नहीं किया जा सकता है कि पुलिस की ओर से इस तरह के व्यवहार के लिए विभिन्न कारण जिम्मेदार हैं और इस संबंध में सही प्रशिक्षण के जरिए पुलिसकर्मियों में संबंधित विशेषताएं विकसित की जा सकती हैं।

संसदीय समिति ने कहा कि यह माना जाता है कि पुलिसकर्मियों के रवैये में सकारात्मक बदलाव लाए जाने की आवश्यकता है। इसकी रिपोर्ट में कहा गया है कि इसलिए समिति ने सिफारिश की है कि प्रशिक्षण संस्थानों को यह सुनिश्चित करना चाहिए कि पुलिसकर्मियों को सही प्रशिक्षण मिले। समिति ने कुछ आईपीएस अधिकारियों के खिलाफ भ्रष्टाचार की शिकायतों को लेकर भी चिंता जताई।

Hindi News के लिए जुड़ें हमारे साथ हमारे
फेसबुक, ट्विटरयूट्यूब, इंस्टाग्राम, लिंक्डइन, टेलीग्रामकू और वॉट्सएप, पर