Source - Google

TRP हेल्थ डेस्क : हाथ धोने की आदत से ही कई लोग कोरोना इस कोराना महामारी मे कोरोना वायरस से सुरक्षित थे, लेकिन हाथ धोने की ये आदत कुछ लोगों के लिेए हानीकारक बनते जा रही है। “सेव लाइव्स क्लीन योर हैंड्स” इन शब्दों के जरिए WHO ने पूरी दुनिया में हाथ धोने की अच्छी पहल की। कोरोना महामारी मे लोगों को हाथ धोने की आदत कुछ आदत इस तरह लगी की कुछ लोगों को बार-बार हाथ धोने का मन होता है। इसलिए वे दिनभर हाथ धोते रहते हैं। हेल्थ एक्सपर्ट्स की मानें तो ये लोगों के लिए हानिकारक हो सकता है। ऐसा करने से आपकी स्किन को नुकसान हो सकता है। जिन लोगों को बहुत ज्यादा हाथ धोने का मन करता है उन्हें ऑब्सेसिव कंपल्सिव डिसऑर्डर (OCD) नाम की बीमारी होती है। समझिए, इस बीमारी के क्या लक्षण हैं।

ब्रिटिश जर्नल ऑफ डर्मेटॉलॉजी की एक रिसर्च का कहना है कि, हाथ धोने के अपने फायदों से इनकार नहीं किया जा सकता है, लेकिन ज्यादा हाथ धोने की वजह से हॉस्पिटल में मौजूद मेडिकल स्टाफ में इरिटेंट कॉन्टैक्ट डर्मेटाइटिस (ICD) के मामलों में तेजी आ रही है। कोरोना के बाद यह बीमारी आम लोगों में भी हाथ धोने की आदत के रूप में देखी गई है। जिसकी वजह से हाथों में सूजन, रैशेज, खुजली और जलन जैसी समस्या देखी जा रही है।

हाथ धोने की बीमारी से बचने के उपाय

  • ऐसे प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल न करें जिसकी वजह से स्किन में जलन और एलर्जी होती है।
  • एलर्जी वाले प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल कर लिया है तो तुरंत इसे पानी से साफ कर लें।
  • लेस फ्रेगरेंस वाले साबुन के साथ गुनगुने पानी का इस्तेमाल करें।
  • फेस या हाथ में मॉइश्चराइजर लगाएं।

बार- बार हाथ धोने से स्किन को क्या नुकसान पहुंचता है?

हेल्थ एक्सपर्ट्स के अनुसार, हर बार जब हाथ धोए जाते हैं तो स्किन नमी कम हो जाती है और डर्मेटाइटिस होने की संभावना बढ़ जाती है। जिसकी वजह से स्किन में खुजली और दर्द की समस्या होने लगती है। साथ ही बार-बार हाथ धोने से आपकी स्किन रूखी और बेजान हो सकती है। हालांकि, हाथ धोना और सैनिटाइजर का इस्तेमाल करना हमारे रोज़मर्रा के जीवन मे नॉर्मल है, इसलिए हमें अपने हाथों की देखभाल ज्यादा करनी होगी। एक हेल्थ एकेसपर्ट ने बताया कि ‘मैं अपनी स्किन पर बहुत सारे तेल यूज करती हूं। जब भी घर बाहर से आती हूं तो हाथ धोती हूं। सभी कोविड नियमों का पालन करती हूं, लेकिन जब घर पर रहती हूं तो हाथ कम धोती हूं।’

Hindi News के लिए जुड़ें हमारे साथ हमारे
फेसबुक, ट्विटरयूट्यूब, इंस्टाग्राम, लिंक्डइन, टेलीग्रामकू और वॉट्सएप, पर