TRP डेस्क : सुकन्या समृद्धि योजना बेटियों के लिए केंद्र सरकार की एक बचत योजना है। जिसे बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ स्कीम के तहत लॉन्च किया गया है। छोटी बचत स्कीम में सुकन्या सबसे बेहतर ब्याज दर वाली योजना है। यह योजना देश की 10 से कम आयु की बेटियों को भविष्य में लाभ प्रदान करने के लिए लाई गई है। सुकन्या समृद्धि योजना के तहत, बालिकाओं के अभिभावक उनके लिए बचत खाता खोल सकते हैं। जब तक वह बालिका 15 वर्ष की नहीं हो जाती है तब तक अभिभावक इस खाते में सालाना रकम जमा करेंगे और 21 वर्ष की आयु पूर्ण होने के बाद उस राशि का उपयोग बच्ची की पढ़ाई में कर सकते हैं। इस योजना के तहत एक वर्ष के दौरान अधिकतम 1.5 लाख रुपये जमा किए जा सकते हैं। वहीं अब तक कन्या के अभिभावक को हर साल कम से कम 250 रुपये जमा कराना अनिवार्य होता था। लेकिन अब इस नियम के साथ साथ और भी नियमों में परिवर्तन किए गए हैं।

ये हैं नए नियम:-

  • अकाउंट डिफॉल्ट होने के बावजूद नहीं बदलेगी ब्याज दर

इस योजना के नियम के अनुसार, कन्या के अभिभावक को हर साल कम से कम 250 रुपये जमा करने होते हैं। अगर यह रकम भी जमा नहीं की जाती है तो उसे डिफॉल्ट अकाउंट माना जाता है। नए नियमों के अनुसार, अगर खाते को दोबारा एक्टिव नहीं किया जाता है तो मैच्योर होने तक डिफॉल्ट अकाउंट पर स्कीम के लिए लागू दर से ब्याज मिलता रहेगा। पुराने नियमों के अनुसार, ऐसे डिफॉल्ट खातों पर पोस्ट ऑफिस सेविंग्स अकाउंट के लिए लागू दर से ब्याज मिलता था। सुकन्या समृद्धि खाते के मुकाबले डाकघर बचत खातों की ब्याज दर बहुत कम है। अभी डाकघर बचत खातों की ब्याज दर 4 फीसदी है. वहीं, सुकन्या समृद्धि पर 7.6 फीसदी ब्याज मिलता है। अब नए नियम के अनुसार अकाउंट डिफॉल्ट होने के बाद भी ब्याज की दर 7.6% ही रहेगा।

  • तीसरी बेटी को भी मिलेगा लाभ

पहले इस योजना में दो बेटियों के लिए ही खाता खोलने का प्रावधान था। और तीसरी बेटी को इस योजना का कोई लाभ नहीं मिल पाता था। लेकिन अब नए नियमों के अनुसार अगर एक बेटी के बाद दो जुड़वां बेटियों का जन्म होता है। उस स्थिति में उन दोनों नई जन्मी बेटियों के लिए भी सुकन्या समृद्धि योजना के तहत खाता खोला जा सकता है। और उनको भी इस योजना का लाभ मिल पाएगा।

  • समय से पूर्व करा सकेंगे खाता बंद

पुराने नियमों के अनुसार इस योजना में खोले गए खातों को सिर्फ दो ही परिस्थियों में बंद किया जा सकता था। जिनमें से पहला था बेटी की मौत और दूसरा यदि बेटी के निवास का पता परिवर्तित हो जाए तब। लेकिन अब नए नियमें के अनुसार खाताधारक कन्या की जानलेवा बीमारी के आधार पर भी खाता बंद कराया जा सकता है। इसके अलावा कन्या के अभिभावक जो कन्या के लिए खुले खाते का संचालन कर रहा हो उसकी मृत्यु होने पर भी खाते को समय से पहले बंद किया जा सकता है।

  • बेटी 18 की होते तक नहीं कर सकेगी खाता संचालित

पहले इस योजना तहत बेटी खाते के शुरू होने के 10 साल भीतर ही इसे ऑपरेट कर सकती थी, लेकिन नए नियमों में 18 वर्ष की आयु से पहले बेटी को खाता संचालित करने की मंजूरी नहीं मिलेगी। 18 वर्ष पूरे होने से पहले कन्या के अभिभावक ही खाते को संचालित करेंगे।

ये है इस योजना का लाभ

इस स्कीम में कोई भी व्यक्ति अपनी दो बेटियों के लिए अकाउंट खुलवा सकता है। 21 साल की उम्र होने पर बेटियां इस अकाउंट से पैसा निकाल सकती हैं। इस स्कीम में 9 साल 4 महीने में रकम डबल हो जाएगी। इस स्कीम के तहत आप मैक्सिमम 1.50 लाख रुपये सालाना जमा कर सकते हैं। अगर आपने 2022 में सुकन्या समृद्धि योजना के तहत अकाउंट खुलवा लिया है और सालाना 1.50 लाख रुपये (अधिकतम राशि) का निवेश 15 साल तक बनाए रखते हैं, तो बेटी की आयु 21 वर्ष होने पर यह रकम करीब 66 लाख (65,93,071) रुपये होगी। इसमें आपको 43.43 लाख रुपये का लाभ होगा, जबकि आपका कुल निवेश 22.50 लाख रुपये होगा। बता दें, इस स्कीम में आपको सिर्फ 15 साल तक निवेश करना होता है, उसके बाद आगे के 6 साल तक (21 की उम्र तक) ब्याज मिलता है। हालांकि, अगर आप इस स्कीम में मासिक अधिकतम राशि का निवेश करते हैं जो कि 12,500 रुपये मासिक है तब 21 साल पूरे होने पर यानी मैच्योरिटी पर यह रकम करीब 64 लाख (63.65 लाख) रुपये होगी। हालांकि इसमें भी सालाना कुल निवेश 1.5 लाख ही रहता है पर इससे ब्याज की रकम में बदलाव हो जाता है।

इतनी रकम में खुल सकता है अकाउंट

यह खाता बैंक या पोस्ट ऑफिस में खुलवाया जा सकता है। बेटी के माता-पिता या लीगल गार्जियन 10 साल तक की उम्र की बच्ची के नाम पर यह अकाउंट खोल सकते हैं। सुकन्या समृद्धि योजना अकाउंट को मिनिमम 250 रुपये से शुरू कर सकते हैं। इसमें अकाउंट खोलने के लिए आपको पोस्ट ऑफिस जाकर फॉर्म लेना होगा। डॉक्यूमेंट के तौर पर आपके पास बेटी का बर्थ सार्टिफिकेट होना जरूरी है। साथ ही पैरेंट्स को भी आई पैन कार्ड, राशन कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस, पासपोर्ट कोई भी डॉक्यूमेंट्स लगा सकते हैं। बैंक या पोस्ट ऑफिस से आपके डॉक्युमेंट्स का वेरिफिकेशन होने के बाद आपका अकाउंट खुल जाएगा।

Hindi News के लिए जुड़ें हमारे साथ हमारे
फेसबुक, ट्विटरयूट्यूब, इंस्टाग्राम, लिंक्डइन, टेलीग्रामकू और वॉट्सएप, पर