दुनिया के दूसरे बड़े रईस ने अमेरिकी एजेंसी पर लगाया यह आरोप, जानिए क्या है मामला

वॉशिंगटन। दुनिया के दूसरे नंबर के रईस व अमेरिकी कंपनी टेस्ला के मालिक एलन मस्क को भी क्या कोई प्रताड़ित कर सकता है? बकौल मस्क हां, ऐसा हो रहा है। उन्होंने अमेरिकी सिक्योरिटीज एंड एक्सचेंज कमीशन (एसईसी) पर आरोप लगाया कि उन्हें अंतहीन और अविश्वसनीय जांच के नाम पर परेशान किया जा रहा है।

एसईसी द्वारा लंबे समय से की जा रही जांच को मस्क ने अपनी अभिव्यक्ति की आजादी के अधिकार पर अंकुश जैसा बताया है। मस्क व टेस्ला के वकील एलेक्स स्पिरो ने यह आरोप लगाते हुए मैनहट्टन के जिला जज को पत्र लिखा है।

स्पिरो ने 2018 में टेस्ला की एक डील को लेकर एसईसी से समझौते में मस्क की कंपनी का नेतृत्व किया था। यह विवाद मूल रूप से एलन मस्क के एक ट्वीट से पैदा हुआ था। यह ट्वीट टेस्ला द्वारा अहम खरीदी से जुड़ा था।

मेरिकी सरकार के आलोचक हैं मस्क

स्पिरो ने पत्र में आरोप लगाया कि अमेरिकी एजेंसियां लगातार जांच करते हुए जानबूझकर मस्क को निशाना बना रही हैं, क्योंकि वह मुखर व सरकार के आलोचक हैं। वकील ने यह भी कहा कि एसईएस के प्रयास मस्क की आवाज दबाने के लिए किए जा रहे हैं।

वकील का यह पत्र टेस्ला द्वारा किए गए इस खुलासे के कुछ हफ्तों बाद सामने आया है कि कि एसईसी ने नवंबर 2021 में उसे एक आदेश जारी किया था। यह आदेश 2018 के करार को लागू करने के बारे में था।

दरअसल मस्क ने 2018 में ट्वीट किया था कि वह टेस्ला के शेयर 420 डॉलर प्रति शेयर के मान से वापस खरीद सकते हैं और इस लेनदेन के लिए पैसा सुरक्षित रख लिया गया है, लेकिन हकीकत इससे उलट थी। खरीदी जल्द नहीं होने वाली थी। इस पर एसईसी ने आरोप लगाया था कि मस्क जानते थे कि यह बड़ा लेनदेन अनिश्चित है और यह कई जोखिम से जुड़ा है।