Russia-Ukraine Conflict

टीआरपी डेस्क। रूस और यूक्रेन के बीच युद्ध संकट टला नहीं है। कहा जा रहा है कि रूस कभी भी यूक्रेन पर हमला कर सकता है। यूक्रेन में जारी तनाव को देखते हुए कीव स्थित भारतीय दूतावास ने एक एडवाइजरी जारी की है।

एडवाइजरी में कहा गया है, ‘सभी भारतीयों छात्रों को यूक्रेन छोड़ने की सलाह दी जाती है। छात्रों को सलाह दी जाती है कि वे चार्टर उड़ानों के अपडेट के लिए संबंधित छात्र कॉन्ट्रैक्टर्स से भी संपर्क करें। इसके अलावा एडवाइजरी में यह भी कहा गया है जिन नागरिकों का वहां रहना जरूरी नहीं है वो यूक्रेन छोड़ दें। साथ ही दूतावास के सोशल मीडिया पर दिए जाने वाले अपडेट्स को देखते रहें। बता दें कि इससे पहले भी 16 फरवरी को इसी तरह की एडवाइजरी जारी की गई थी।

बता दें कि दोनों देशों के बीच पिछले कई दिनों से तनातनी चल रही है। वहीं रविवार को रोस्तोव क्षेत्र के सीमावर्ती क्षेत्र में विस्फोट होने की सूचना मिली है। इसके बाद बड़ी संख्या में शरणार्थी यूक्रेन के डोनबास से रूस भाग रहे हैं।

यूक्रेन के सैनिक की मौत

यूक्रेन में विद्रोहियों के कब्जे वाले शहर दोनेत्सक में धमाकों की आवाज सुनी गई है। यूक्रेन की राजधानी कीव और पश्चिम में डर बढ़ रहा है कि पूर्वी यूक्रेन में फॉल्स फ्लैग ऑपरेशन करके रूस उसका इस्तेमाल हमले के लिए कर सकता है। बताया जा रहा है रूस ने यूक्रेन के साथ लगती सीमा पर 1,50,000 से अधिक सैनिकों को तैनात किया है।

यूक्रेन पर हमले का कोई प्लान नहीं- क्रेमलिन

बता दें कि अमेरिका ने यूक्रेन की सीमा के पास रूसी सैनिकों पर आगे बढ़ने और “हमले के लिए तैयार” होने का आरोप लगाया। वहीं ब्रिटिश प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन ने कहा कि रूस “साल 1945 के बाद यूरोप में सबसे बड़े युद्ध” की योजना बना रहा है. उधर, यूक्रेन तनाव के बीच पुतिन ऑफिस का बड़ा बयान सामने आया है।

क्रेमलिन ने कहा है कि यूक्रेन पर हमले का कोई प्लान नहीं है। हमने कभी किसी पर हमला नहीं किया है। रूसी राष्ट्रपति व्लादिमिर पुतिन ने कहा है कि डोनबास में जारी हिंसा के परिणाम गंभीर होंगे। बता दें कि अमेरिका और कई यूरोपीय देशों ने आशंका जताई है कि रूस हमला करने के बहाने तलाश रहा है। पश्चिमी देशों ने हमले की स्थिति में तत्काल प्रतिबंध लगाने की चेतावनी भी दी है।

Hindi News के लिए जुड़ें हमारे साथ हमारे
फेसबुक, ट्विटरयूट्यूब, इंस्टाग्राम, लिंक्डइन, टेलीग्रामकू और वॉट्सएप, पर