टीआरपी डेस्क। कोरोना ने हर किसी की जिंदगी को बुरी तरह से प्रभावित किया है। कई लोगों के रोजगार के साधन छूट गए और कई का बिजनेस ठप (Business) हो गया। आप भी रोजगार के नये साधन तलाश रहे हैं और कम निवेश में ज्यादा मुनाफा (Less Investment More Income) कमाना चाहते हैं तो इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कॉरपोरेशन (IRCTC) के साथ मिलकर ऑनलाइन टिकट बुकिंग (Online Ticket Booking) का काम शुरू कर सकते हैं।

हर दिन रेलवे में कई लाख लोग ट्रैवल करते हैं। आजकल बढ़ते डिजिटलाइजेशन के दौर में लोग रेलवे स्टेशन में पर जाकर टिकट बुकिंग कराने से बचते हैं। इसके लिए उन्हें बहुत घर से दूर रेलवे स्टेशन पर जाकर टिकट बनवाना पड़ता है। ऐसे में आजकल लोग प्राइवेट टिकट एजेंट (Ticket Agent) से टिकट बनवाना पसंद करते हैं। प्राइवेट टिकट एजेंट (Ticket Agent) यात्रियों के लिए टिकट उसी तरह काटते हैं जैसे रेलवे टिकट काउंटर पर क्लर्क (Ticket Counter) टिकट काटता है। तो चलिए आप भी रेलवे के साथ जुड़कर रेलवे टिकट एजेंट का बिजनेस शुरू करना चाहते हैं तो इन बातों का खास ख्याल रखें।

इस तरह टिकट एजेंट के लिए करें अप्लाई?

रेलवे टिकट एजेंट के लिए अप्लाई करने के लिए आपको IRCTC की वेबसाइट पर जाना होगा। यहां आपको एजेंट बनने के लिए रेलवे को कुछ शुल्क का भुगतान करना पड़ेगा। इसके बाद आप आसानी से घर बैठे भी यह बिजनेस कर पाएंगे। एक टिकट बुकिंग (Online Ticket Booking) पर आपको बहुत अच्छा पैसा कमीशन के रूप में मिलता है।

इतनी होगी कमाई

आपको बता दें कि स्लीपर क्लास में 20 रुपये प्रति टिकट बुकिंग पर कमीशन मिलता है। वहीं एसी क्लास में बुकिंग करने पर आपको 40 प्रति टिकट बुकिंग का कमीशन मिलता है। वहीं टिकट बुकिंग का 1 प्रतिशत हिस्सा एजेंट को भी मिलता है। एजेंट बनने के बाद आप हर दिन जितना चाहें उतनी टिकट बुक कर सकते हैं। इसके अलावा आपको तत्काल में टिकट बुकिंग का ऑप्शन मिलता है। वहीं रेलवे के अलावा फ्लाइट बुकिंग (Flight Booking) पर भी कमीशन से तगड़ी कमाई कर सकते हैं। आपको प्रति फ्लाइट टिकट का 200 से 300 रुपये का लाभ मिल सकता है। वहीं अंतर्राष्ट्रीय फ्लाइट बुकिंग पर आपको हजारों में कमाई हो सकती है।

टिकट इतना शुल्क का करना होगा भुगतान

आपको बता दें कि हर साल आपको आईआरसीटीसी (IRCTC) को 3,999 रुपये एजेंट शुल्क और दो साल के लिए 6,999 रुपये का एजेंट शुल्क देना होगा। 100 टिकट बुकिंग तक आपको 10 रुपये और 101 से 300 टिकट बुकिंग पर 8 रुपये तक का शुल्क देना पड़ेगा। वहीं 300 से ज्यादा टिकट पर आपको 5 रुपये प्रति टिकट का शुल्क देना होगा। ऐसे में आप रेलवे के साथ मिलकर यह बिजनेस कर हर महीने 80,000 रुपये तक की कमाई हो सकती है।

Hindi News के लिए जुड़ें हमारे साथ हमारे
फेसबुक, ट्विटरयूट्यूब, इंस्टाग्राम, लिंक्डइन, टेलीग्रामकू और वॉट्सएप, पर