Maruti Suzuki Car: आजकल कार खरीदने का चलन ज्यादा बढ़ गया है। लाखों लोग हर दिन कार खरीद रहे हैं। ऐसे में अगर आप भी कार खरीदना चाहते हैं और आपका बजट नहीं है तो चिंता करने की जरूरत नहीं है। यहां आपको ऐसी कार के बारे में बता रहे हैं जो इंडिया की लीजेंडरी गाड़ी है। कई कंपनियां भी मिलकर भी इस अकेली कार की बिक्री का मुकाबला नहीं कर पाते हैं। अच्छी बात ये है कि कार की कीमत भी इतनी कम है कि आप बाइक बेचकर खरीद सकते हैं और EMI भी पॉकेट खर्च की बराबर रहेगी।

आज जिस कार की बात कर रहे हैं वह Maruti Suzuki Alto 800 है। पहले ही बता दें कि छोटी गाड़ी समझकर इसे नजरअंदाज करने की भूल मत करना, क्योंकि ये ऐसे दुर्लभ पहाड़ी रास्तों और हिल स्टेशन की ट्रिप के लिए बढ़िया है, जिसके लिए लोग बड़ी कार खरीदते हैं। लंबी ट्रिप के दौरान इसमें 4 लोग आसानी से सफर कर सकते हैं। हालांकि, कार में 5 लोग भी बैठ सकते हैं।

कीमत और कलर ऑप्शन
मारुति ऑल्टो 800 की कीमत 3.54 लाख रुपये से शुरू होकर 5.13 लाख रुपये (एक्स-शोरूम दिल्ली) तक जाती है। ये छोटी कार 4 मॉडल में उपलब्ध है, इसमें Std (O), LXi (O), VXi और VXi+ का ऑप्शन शामिल है। बेस-स्पेक एल (ओ) ट्रिम ऑप्शनल सीएनजी किट के साथ भी उपलब्ध है। हालांकि इसके लिए करीब 1 लाख रुपये ज्यादा खर्च करने होंगे। मारुति की सबसे सस्ती हैचबैक 4 कलर में पेश की गई है, इसमें अपटाउन रेड, सिल्की सिल्वर, ग्रेनाइट ग्रे और सॉलिड व्हाइट का ऑप्शन है।

इंजन, पावर और माइलेज
ऑल्टो 800 में 0.8 लीटर पेट्रोल इंजन मिलता है, जो 48PS की पावर और 69 Nm टॉर्क जनरेट करता है। यह पावर आउटपुट कार के साइज के हिसाब से पर्याप्त है। कार को चलाने पर भी कहीं से भी पावर की कमी महसूस नहीं होती है। ऑल्टो में 5-स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स देखने को मिल जाता है। हालांकि, CNG मोड में आउटपुट गिरकर 41PS और 60Nm हो जाता है। इसका दावा किया गया माइलेज आंकड़े पेट्रोल के लिए 22.05 किमी/लीटर और सीएनजी के लिए 31.59 किमी/किग्रा है।

टचस्क्रीन जैसे फीचर्स से लैस है कार
मारुति की एंट्री-लेवल हैचबैक में Android Auto और Apple CarPlay के साथ 7 इंच का टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम मिल जाता है। इसमें कीलेस एंट्री और फ्रंट पावर विंडो भी हैं। सेफ्टी के लिहाज से इसमें डुअल एयरबैग्स, रियर पार्किंग सेंसर और EBD के साथ ABS मिलता है। ऑल्टो 800 भारतीय बाजार में रेनो क्विड को टक्कर देती है। हाल में ऑल्टो का एक बड़ा मॉडल भी लॉन्च किया गया है, जिसे Alto k10 कहते हैं।