कांग्रेस संगठन चुनाव की शुरुआत 1 अप्रैल से, प्रदेश कार्यकारिणी की बैठक में चुनाव और सदस्यता अभियान को लेकर हुई चर्चा
कांग्रेस संगठन चुनाव की शुरुआत 1 अप्रैल से, प्रदेश कार्यकारिणी की बैठक में चुनाव और सदस्यता अभियान को लेकर हुई चर्चा

रायपुर। कांग्रेस मुख्यालय राजीव भवन में कांग्रेस कार्यकारिणी की बैठक हुई, जिसमे निर्वाचन अधिकारी उम्र हुसैन, मुख्यमंत्री भूपेश बघेल, पीसीसी अध्यक्ष मोहन मरकाम, एआईसीसी सचिव चंदन यादव और राज्यसभा सदस्य छाया वर्मा, प्रभारी सचिव सप्तगिर शंकर उल्का समेत तमाम वरिष्ठ नेता और पदाधिकारी शामिल हुए। इस बैठक में कांग्रेस संगठन चुनाव एवं सदस्यता अभियान को लेकर चर्चा हुई।

संगठन चुनाव की हुई घोषणा

इस बैठक के दौरान संगठन चुनाव को लेकर तिथि की घोषणा की गई। 1अप्रैल से संगठन चुनाव की शुरुआत होगी। 1 से 15 अप्रैल तक डी सीसी प्रारंभिक सदस्यों की सूची जारी करेगा। वही 16 से 31 मई तक बीसीसी पदाधिकारियों का चुनाव होगा। 1 जून से 20 जुलाई तक जिला कांग्रेस कमेटी का चुनाव होगा। 21 जुलाई से 20 अगस्त तक पीसीसी जनरल बॉडी का चुनाव होगा। वही 21 अगस्त से 20 सितंबर तक प्रदेश अध्यक्ष का चुनाव होगा। सितंबर-अक्टूबर महीने में एआईसीसी की कांग्रेस कार्यकारिणी का चुनाव होगा।

चुनाव के लिए हर बूथ में गठन जरुरी

पीसीसी अध्यक्ष मोहन मरकाम ने बताया कि छत्तीसगढ़ के चुनाव अधिकारी ने बैठक ली और चुनाव कार्यक्रम की विधिवत घोषणा की। संगठन चुनाव के लिए हर बूथ में गठन जरूरी है, अगर वहां 25 सदस्य बनेंगे तो ही वहां चुनाव प्रक्रिया आगे बढ़ेगी, वहां से बूथ अध्यक्ष बनेगा, बीसीसी मेंबर बनेगा, डीसीसी मेंबर बनेगा।

सर्वसम्मति से चुनाव का होगा प्रयास

मोहन मरकाम ने कहा कि छत्तीसगढ़ में संगठन चुनाव के मिलजुल कर सर्वसम्मति से पदाधिकारी चयन का प्रयास करेंगे, अगर सर्वमान्य नाम नहीं होगा, तो वहां चुनाव अधिकारी चुनाव संपन्न कराएंगे।

कांग्रेस संगठन चुनाव कार्यक्रम 2022-27

प्रथम चरण – विशेष सदस्यता अभियान 5 रुपये प्रति सदस्य- 1 नवंबर से 31 मार्च 2022।
जिला कांग्रेस कमेटी द्वारा प्रारंभिक सदस्यों की सूची प्रकाशित (जिन्होंने 31 मार्च 2022 तक 5 रुपये का भुगतान किया हो) साथ ही चुनाव में भाग लेने के लिए योग्य प्रतियोगियों की सूची प्रकाशित- 1 से 15 अप्रैल 2022।
अध्यक्ष और प्राथमिक समितियों की कार्यकारिणी और ब्लॉक कमेटियों का चुनाव, ब्लॉक कमेटी द्वारा ब्लॉक अध्यक्ष और कार्यकारिणी कमेटी तथा पीसीसी के एक सदस्य का चुनाव- 16 अप्रैल से 31 मई 2022।
द्वितीय चरण- अध्यक्ष, उपाध्यक्ष, कोषाध्यक्ष तथा जिला कांग्रेस कमेटी की कार्यकारिणी कमेटी का चुनाव – 1 जून से 20 जुलाई 2022।
तृतीय चरण – पीसीसी जनरल बॉडी द्वारा-पीसीसी अध्यक्ष, उपाध्यक्ष, कोषाध्यक्ष और पीसीसी कार्यकारिणी तथा एआईसीसी सदस्यों का चुनाव -21 जुलाई से 20 अगस्त 2022।
कांग्रेस अध्यक्ष का चुनाव -21 अगस्त से 20 सितंबर 2022।
चतुर्थ चरण – एआईसीसी द्वारा कांग्रेस कार्यकारिणी सदस्य और अन्य निकायों का चुनाव- सितंबर/अक्टूबर 2022 माह में प्लेनरी सत्र के दौरान (तिथियां बाद में घोषित की जायेंगी।)

इस बैठक के संबंध में मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने मिडिया को जानकारी दी और अन्य मुद्दों पर भी चर्चा की।

देखिये VIDEO :

Hindi News के लिए जुड़ें हमारे साथ हमारे
फेसबुक, ट्विटरयूट्यूब, इंस्टाग्राम, लिंक्डइन, टेलीग्रामकू और वॉट्सएप, पर