IIT कानपुर के वैज्ञानिकों ने किया बड़ा दावा, बताया जून में आएगी कोरोना की चौथी लहर और…
IIT कानपुर के वैज्ञानिकों ने किया बड़ा दावा, बताया जून में आएगी कोरोना की चौथी लहर और…

नेशनल डेस्क। देश भर में कोरोना के मामले अब बेहद कम होने लगे है। बहुत से राज्यों में लगभग न के बराबर मामले सामने आते है। इसे देखते हुए सभी राज्यों को पूरी तरह अनलॉक भी कर दिया गया है। लेकिन सोचने वाली बात यह है कि क्या सच में कोरोना पूरी तरह से ख़त्म हो गया है? या कोरोना एक बार फिर चौथी लहार के रूप में आ सकता है।

दरअसल वैज्ञानिकों की एक शोध रिपोर्ट के अनुसार कोरोना की चौथी लहर तीन महीने बाद फिर आएगी। बता दें आईआईटी कानपुर (IIT Kanpur) के विशेषज्ञों ने यह दावा किया है कि भारत में कोरोना की चौथी लहर 22 जून के आसपास आ आएगी और यह 24 अक्टूबर तक चलेगी।

आपको बता दें इससे पहले आईआईटी (IIT Kanpur) के शोधकर्ताओं ने कोरोना की लहर से जुड़ीं जो भी भविष्यवाणियां (predictions) की थीं वे लगभग सही निकल चुकी हैं। आईआईटी कानपुर के वैज्ञानिकों ने बताया है कि इस बार चौथी लहर 4 महीने तक चलेगी। ओमिक्रॉन के बाद चौथी लहर कितनी खतरनाक होगी यह नए वैरियंट और कितने लोगों को वैक्सीन और बूस्टर डोज लग चुकी हैं, इन पर निर्भर करेगा।

कोरोना के केसेज कम होने के साथ तीसरी लहर हल्की पड़ती जा रही है। अब आईआईटी कानपुर के शोधकर्ताओं ने अगली लहर के समय का कैलकुलेशन लगाया है। एक रिपोर्ट के अनुसार, भारत में कोविड की चौथी लहर 22 जून के आसपास आएगी और यह 24 अक्टूबर तक चलेगी।

Hindi News के लिए जुड़ें हमारे साथ हमारे
फेसबुक, ट्विटरयूट्यूब, इंस्टाग्राम, लिंक्डइन, टेलीग्रामकू और वॉट्सएप, पर