Share Market : रूस-यूक्रेन युद्ध का शेयर बाजार पर पड़ सकता है अच्छा प्रभाव, जानिए कौन से है विशेषज्ञों के अनुसार TOP-5 स्टॉक्स

बिजनेस डेस्क। रूस और यूक्रेन के बीच चल रहे युद्ध का शेयर मार्केट पर बहुत प्रभाव पड़ रहा है। रूस-यूक्रेन के बीच चल रहे जंग के कारण आए दिन शेयर मार्केट में खलबली मची रहती है। युद्ध के चलते इन दिनों मार्केट के मंदड़ियों का कब्ज़ा बना हुआ है जिसके कारण कई शेयर्स का भाव काफी नीचे गिर गया है।

इस बीच अन्य देशों ने रूस पर आर्थिक प्रतिबंध (Economic Sanctions on Russia) लगा दिए, जिसका इकोनॉमी पर प्रभाव पड़ने की वजह से सेंटिमेंट पर और ज्यादा असर देखने को मिल सकता है। शेयर मार्केट विशेषज्ञों के अनुसार सोमवार से शुरू हो रहे बिजनेस वीक में भी भारी उतार-चढ़ाव का दौर जारी रह सकता है।

चुनावी नतीजों पर रहेंगी निगाहें

रूस-यूक्रेन युद्ध के साथ-साथ निवेशकों को आगामी विधानसभा चुनाव के नतीजों पर भी काफी ध्यान देना होगा। 10 मार्च को चुनाव के नतीजें आने वाले है जिसका सीधा असर शेयर मार्केट पर पड़ सकता है। बता दें उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, गोवा, पंजाब और मणिपुर के विधानसभा चुनावों के नतीजे 10 मार्च हो घोषित किये जाएंगे। जिसका असर अगले सप्ताह के सेंटीमेंट्स पर देखने को मिलेगा। लेकिन याद रहे रूस-यूक्रेन पर अच्छी खबर आने पर ही ये स्टॉक मार्केट आपको मुनाफा दिला सकते है।

इन्वेस्मेंट के लिए है सही समय

मार्केट विशेषज्ञों की माने तो मार्केट में पैसा लगाने का यह सही समय है। लेकिन निवेशकों के लिए समस्या यह है कि किन शेयर्स में पैसा लगाना सही होगा? यह एक कठिन सवाल है क्योंकि अगर गलत शेयर में पैसा लगाया तो आपको भारी नुकसान झेलना पड़ सकता है।

ये 5 शेयर करा सकते है मुनाफा

  • Tata Power: यह शेयर इस वीक भी एक्सपर्ट्स का फेवरिट लिस्ट में बना हुआ है। इसकी वजह है इस शेयर के मजबूत फंडामेंटल्स। शुक्रवार को शेयर बाजार बंद होने के समय NSE पर Tata Power के एक शेयर का दाम 221.50 रुपये पर रहा था।
  • Axis Bank: एक बार फिर यह शेयर Top picks में बना हुआ है। यह शेयर शुक्रवार को लाल निशान के साथ 713.75 रुपये पर बंद हुआ था लेकिन एक्सपर्ट्स को उम्मीद है कि आने वाले समय में यह स्टॉक अच्छा परफॉर्म कर सकता है।
  • Tata Motors: यह स्टॉक पिछले कुछ समय में एक्सपर्ट्स का फेवरिट चयन लिस्ट में बन गया है। शेयर एक्सपर्ट्स की माने तो लॉन्ग टर्म में यह शेयर अच्छा रिटर्न दे सकता है। यह शेयर शुक्रवार को 418.40 रुपये पर रुक गया था।
  • NALCO: रूस-यूक्रेन जंग की वजह से अल्यूमीनियम के दाम पर प्रेशर बढ़ा है। इस वजह से इस सरकारी कंपनी के शेयर का भाव चढ़ने की उम्मीद की जा रही है। कंपनी के एक शेयर का प्राइस शुक्रवार को 123 रुपये पर रहा था।
  • Bajaj Consumers: बजाज ग्रुप की कंपनियों के शेयर निवेशकों को अच्छा रिटर्न देने के लिए जाने जाते रहे हैं। कंज्यूमर इलेक्ट्रॉनिक्स सेग्मेंट का यह शेयर आने वाले दिनों में रॉकेट बन सकता है। शुक्रवार को इस शेयर का भाव 162.30 रुपये पर रहा था।

जानकारों का मानना है कि इन पांच टॉप शेयर के अलावा IndusInd Bank, Hindustan Copper, Vipul Organics, GVK Engineering और Mahindra and Mahindra Finance जैसे शेयरों पर भी दांव लगाया जा सकता है।

Hindi News के लिए जुड़ें हमारे साथ हमारे
फेसबुक, ट्विटरयूट्यूब, इंस्टाग्राम, लिंक्डइन, टेलीग्रामकू और वॉट्सएप, पर

Trusted by https://ethereumcode.net