छत्तीसगढ़ः चाकू की नोक पर उप स्वास्थ्य केंद्र की नर्स के साथ सामूहिक दुष्कर्म, 4 आरोपी गिरफ्तार

टीआरपी डेस्क। लड़की की “ना” में भी “हाँ” होती है! लडकियां, लड़कों के साथ क्यों घूमती है? घर के बाहर लडकियां जोर से क्यों हसती है? लड़कों से दोस्ती क्यों करती है? छोटे कपड़े क्यों पहनती है?

ये सब बातें हम रोजमर्रा की जिंदगी में सुनते ही रहते है। इतनी साड़ी पाबंदियां लड़कियों पर लगाई जाती है। जब भी कभी किसी लड़की का रेप होता है हर कोई अपनी सोच के हिसाब से अपनी प्रतक्रिया देता है। मंत्री हो या आम आदमी हर पुरुष लड़कियों के बलात्कार को अपनी मर्दानगी से जोड़ कर देखता है। ऐसा क्यों?

हालही में अमेरिका में हुए एक रेप ने सबको झकझोर के रख दिया है। दरअसल, अमेरिका के एक बार में दर्शकों से भरी भीड़ के बीच बार टेबल पर एक महिला को वह आए एक युवक ने अपनी हवस का शिकार बना लिया। इतना ही नहीं वहां मौजूद लोगों ने उस युवक को रोकने के बजाए उसे जोश दिला रहे थे।

एक रिसर्च में पाया गया कि, पुरुष महिलाओं के साथ जबरदस्ती को अपनी मर्दानगी समझता है। अमेरिका के एक यूनिवर्सिटी में इस मामले की जांच के लिए रेप के आरोपियों से जब कुछ सवाल पूछे गए। निष्कर्ष यह निकला कि, इनमें से कई आरोपियों का यह मानना था कि महिलाएं खुद भी रेप का आनंद लेती है। महिलाओं को रेप से कोई आपत्ति नहीं होनी चाहिए। ऐसा इसलिए क्योंकि उन्हें लगता है कि, लड़की की “ना” में उनकी “हाँ” होती है बस वह कहने में शर्माती है।

रेप को लेकर भारत में भी आए दिन मंत्रियों के बयान आते रहते है। हाल ही में राजस्थान के मंत्री ने एक विवादित बयान दिया। बता दें राजस्थान के संसदीय कार्यमंत्री शांति धारीवाल ने राजस्थान विधानसभा में रेप के आंकड़े बताते हुए कुछ ऐसा बोल गए कि बवाल मच गया। शांति धारीवाल ने कहा कि ये सच है कि राजस्थान रेप के मामलों में नंबर वन है। अब ये रेप के मामले क्यों हैं? वैसे भी यह राजस्थान तो मर्दों का प्रदेश रहा है यार, उसका क्या करें?

इसके पहले भी कई मंत्रियों ने रेप के मामले में ऐसे ही विवादित बयान दिए है। मंत्री बाबूलाल गौर बलात्कार के बारे में कहते है कि, “यह एक सामाजिक अपराध है, जो मर्दों और महिलाओं दोनों पर निर्भर है। कभी यह सही होता है, कभी यह गलत होता है।”

कांग्रेस के वरिष्ठ विधायक के आर रमेश कुमार ने रेप को लेकर बेहद विवादित टिप्पणी करते हुए कहा था कि “जब बलात्कार होना ही है, तो लेटो और मजे लो।”