IPL Season 15 : 26 मार्च से आईपीएल सीजन 15 की शुरुआत होने वाली है। इससे पहले आईपीएल फैंस के लिए बड़ी खबर सामने आ रही है। टूर्नामेंट के नियमों में BCCI ने कुछ बदलाव किये है। मिली जानकारी के अनुसार, इस बदलाव में टीमों की प्लेइंग इलेवन से लेकर DRS तक से जुड़े नियम शामिल हैं।

क्रिकबज की रिपोर्ट के मुताबिक, किसी टीम में अगर कोरोना से जुड़े मामले सामने आते हैं, तो उसकी प्लेइंग XI में बदलाव किया जा सकता है। अगर टीम प्लेइंग-XI तैयार नहीं कर पाती है, तो उस मैच को बाद में फिर से शेड्यूल (रीशेड्यूल) किया जा सकेगा। लेकिन अगर फिर भी कोई निष्कर्ष न निकलें तो मामले को तकनीकी समिति के पास भेजा जाएगा।

अब एक पारी में 2, यानी मैच में 4 DRS मिलेंगे

इसके साथ ही अब हर पारी में टीमों को 2 DRS मिलेंगे, मतलब अब मैच में हर टीम 4 DRS मिलेंगे। इसके आलावा बोर्ड ने हाल ही में मेरिलबोन क्रिकेट क्लब (MCC) की ओर से बदले गए कैच के नियम को भी टूर्नामेंट में लागू करने का फैसला किया है। MCC के नए नियम के अनुसार, अगर कोई भी बल्लेबाज कैच आउट होता है, तो स्ट्राइक बदली हुई नहीं मानी जाएगी और नया बल्लेबाज ही स्ट्राइक पर आएगा। अगर कैच ओवर की आखिरी गेंद पर होता है, तो स्ट्राइक बदली जाएगी।

टीम में दिक्कत होने पर रीशेड्यूल होगा मैच

BCCI से मिली सूचना के मुताबिक अगर कोरोना के कारण मैच के लिए कोई टीम 12 खिलाड़ी (जिसमें 7 भारतीय हों) और एक सबस्टिट्यूट के साथ मैदान में उतरने में असमर्थ होती है, तो BCCI सीजन के बीच में मैच दोबारा आयोजित करने का प्रयास करेगी। अगर ये भी पॉसिबल नहीं होता है, तो इस मामले को IPL की टेक्निकल कमेटी को भेजा जाएगा, जिसका फैसला अंतिम होगा।

इससे पहले दूसरी टीम को मिलते थे पॉइंट्स

IPL में अब तक नियम था कि यदि मैच दोबारा शेड्यूल करने के बाद भी पूरा नहीं होता है, तो पीछे रहने वाली टीम को हारा हुआ मानकर दूसरी टीम को दो पॉइंट्स दिए जाएंगे।

टाई-ब्रेकर को लेकर भी नियमों में फेरबदल

मिली जानकारी के अनुसार, प्लेऑफ और फाइनल में टाई-ब्रेकर को लेकर भी नियमों में फेरबदल किया गया है। अगर किसी प्लेऑफ या फाइनल मैच में मुकाबला टाई होने के बाद सुपर ओवर नहीं हो पाता, या सुपर ओवर के बाद जरूरत पड़ने पर अगला सुपर ओवर नहीं हो पाता है, तो मैच के विनर का फैसला लीग स्टेज में दोनों टीमों के रिजल्ट के आधार पर किया जाएगा। मतलब जो टीम लीग स्टेज में अपनी विपक्षी से ऊपर रही होगी, उसे विजेता माना जाएगा।

इसके साथ ही बता दें IPL की दो नई टीमें लखनऊ सुपर जायंट्स और गुजरात टाइटन्स 28 मार्च से अपने अभियान का आगाज करेंगी। ये मैच भी वानखेड़े स्टेडियम में खेला जाएगा।

Hindi News के लिए जुड़ें हमारे साथ हमारे
फेसबुक, ट्विटरयूट्यूब, इंस्टाग्राम, लिंक्डइन, टेलीग्रामकू और वॉट्सएप, पर