स्पोर्ट्स डेस्क : आज से क्रिकेट का महासंग्राम अर्थात IPL शुरू होने जा रहा है। IPL का पहला मुकाबला पिछले साल की चैंपियन टीम Chennai Super Kings और Kolkata Knight Riders के बीच शाम 7:30 बजे मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में खेला जाएगा।

https://twitter.com/KKRiders/status/1507623085859500035?s=20&t=Wy2cfwh7FTftzgh_cuIFaA

रविंद्र जडेजा की कप्तानी में उतरेगी CSK

बता दें की सीरीज शुरू होने के 2 दिन पहले ही CSK टीम में बड़ा बदलाव आया है। CSK के पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी ने कप्तानी छोड़कर कर टीम की बागडोर रविंद्र जडेजा के हाथों में सौंप दी है। 26 अप्रैल 2019 के बाद पहली बार ऐसा होने जा रहा है जब Chennai Super Kings टीम धोनी के कप्तानी के बिना मैदान पर उतरेगी। 2019 में एम एस धोनी के फिटनेस इशु के कारण दो मैचों में सुरेश रैना ने Chennai Super Kings की कप्तानी की थी।

https://twitter.com/ChennaiIPL/status/1507545783738187780?s=20&t=Wy2cfwh7FTftzgh_cuIFaA

अय्यर के हाथों में KKR की बागडोर

आज के मैच में Chennai Super Kings के विरोधी दल Kolkata Knight Riders की बात करें तो इस टीम की बागडोर श्रेयस अय्यर के हाथों में होगी। बता दें श्रेयस अय्यर भी पहली बार Kolkata Knight Riders की कप्तानी करते नजर आएंगे। पिछले सीजन में KKR की कमान इंग्लैंड के इयॉन मॉर्गन के हाथ में थी। लेकिन इस साल हुए मेगा ऑक्शन में किसी टीम ने उन्हें अपने साथ नहीं जोड़ा। बता दें श्रेयस अय्यर 2020 के IPL सीजन में Delhi Capitals के कप्तान रह चुके हैं। और उनकी कप्तानी में टीम फाइनल मैच तक पहुंची थी।

https://twitter.com/KKRiders/status/1507545372540878849?s=20&t=Wy2cfwh7FTftzgh_cuIFaA

शुरुआती मुकाबले में KKR का पलड़ा भारी

IPL के इतिहास में Chennai Super Kings ने अब तक 12 बार सीरीज का पहला मुकाबला खेला है। उसमें से छह बार CSK को जीत मिली है वहीं छह बार टीम को हार का स्वाद चखना पड़ा है। वहीं अगर KKR की बात करें तो Kolkata Knight Riders ने सीरीज के 14 शुरुआती मुकाबले खेले हैं जिनमें से 10 में टीम ने जीत दर्ज की है। 2013 से 2019 तक लगातार सात बार टीम ने अपने पहले मुकाबले में जीत हासिल की है। 2020 में Kolkata Knight Riders ने अपने पहले मुकाबले में Mumbai Indians टीम के हाथों 49 रनों से हार का का स्वाद चखा था। आज से पहले IPL के इतिहास में सिर्फ एक बार कोलकाता और CSK के बीच ओपनिंग मैच खेला गया था। इस मैच को Chennai Super Kings ने 2 रनों से जीता था।

CSK बनाम KKR का ये है इतिहास

CSK और KKR के बीच IPL के इतिहास में अब तक 28 मुकाबले खेले हैं। जिसमें से 18 मैचों में CSK को जीत मिली है वहीं KKR ने 9 मैचों में झंडा गाड़ा है और एक मुकाबला बेनतीजा रहा। आखिरी बार दोनों टीमें 15 अक्टूबर 2021 को एक दूसरे के खिलाफ भीड़ी थीं। इस मैच पर भी CSK ने 27 रनों से कब्जा जमाया था।

ऐसे होंगे दोनों टीमों के प्लेइंग इलेवन

IPL 2022 के पहले मुकाबले में CSK से दो बड़े खिलाड़ी खेलते नजर नहीं आएंगे। जिनमें दीपक चाहर और मोईन अली के नाम शामिल हैं। दीपक चहर को चेन्नई की टीम ने 14 करोड रुपए देकर टीम के साथ जोड़ा था। लेकिन हाल ही में हुए वेस्टइंडीज के विरुद्ध सीरीज में वे चोटिल हो गए थे। ऐसे में अब उनका कम बैक करना एक चिंता का विषय होगा। वहीं मोईन अली के वीजा की समस्या होने के कारण टीम के साथ बहुत देरी से जुड़े हैं। इस कारण वे पहले मैच का हिस्सा नहीं बन पाएंगे। आज दीपक चाहर की जगह राजवर्धन और मोइन अली के स्थान पर एडम मिल्ने को मौका दिया जा सकता है। वहीं KKR के पक्ष से पहले मुकाबले में अजिंक्य रहाणे और वेंकटेश अय्यर बल्लेबाजी करते नजर आएंगे। सैम बिलिंग्स विकेटकीपर बल्लेबाज के रूप में आज के मुकाबले में शामिल हो सकते हैं।

Hindi News के लिए जुड़ें हमारे साथ हमारे
फेसबुक, ट्विटरयूट्यूब, इंस्टाग्राम, लिंक्डइन, टेलीग्रामकू और वॉट्सएप, पर