सुप्रीम कोर्ट

नई दिल्ली। उच्चतम न्यायालय को शीघ्र ही राष्ट्रीय न्यायिक डेटा ग्रिड’ से जोड़ा जाएगा। न्यायाधीश डी वाई चंद्रचूड़ ने यह जानकारी दी। एनजेडीजी लंबित मामलों तथा तालुका से लेकर राष्ट्रीय स्तर तक अदालतों द्वारा मामलों के निपटारे की दर से संबंधित आंकड़ों का संग्रह करता है। वर्तमान में इस पोर्टल पर केवल उच्च न्यायालय तक के आंकड़े ही दर्शाये गए हैं।

न्यायाधीश चंद्रचूड़ और न्यायाधीश सूर्यकांत की एक पीठ एक मामले की सुनवाई कर रही थी, जिसमें उसने सरकार की राजस्व अभियोग प्रक्रिया को सूचना प्रौद्योगिकी आधारित समाधान के जरिये सुगम बनाने का आदेश दिया था।

न्यायाधीश चंद्रचूड़ उच्चतम न्यायालय की ई-समिति के अध्यक्ष हैं। उन्होंने कहा कि उच्चतम न्यायालय न्यायिक डेटा ग्रिड के लिए हमें पहले ही एक मॉड्यूल मिल चुका है। यह डेटा ग्रिड तैयार है और मैंने सप्ताहांत में उसका अवलोकन किया। शीघ्र ही हमारे पास राष्ट्रीय न्यायिक डेटा ग्रिड का लिंक होगा ताकि उच्चतम न्यायालय भी राष्ट्रीय न्यायिक डेटा ग्रिड पर उपलब्ध हो सके। केंद्र की ओर से अतिरिक्त सॉलिसिटर जनरल बलबीर सिंह द्वारा दाखिल स्थिति रिपोर्ट का अवलोकन करने के बाद शीर्ष अदालत ने कहा कि आंकड़ों में सामने आया है कि अपील दायर करने में अब भी देरी हो रही है।

Hindi News के लिए जुड़ें हमारे साथ हमारे
फेसबुक, ट्विटरयूट्यूब, इंस्टाग्राम, लिंक्डइन, टेलीग्रामकू और वॉट्सएप, पर