रायपुर : छत्तीसगढ़ माध्यमिक शिक्षा मंडल की बोर्ड परीक्षाएं बुधवार को समाप्त हो गई हैं। दसवीं की परीक्षाएं 23 मार्च को समाप्त हुई, वहीं 12वीं कक्षा की अंतिम परीक्षा 30 मार्च को दी गई। परीक्षा समाप्ति के बाद माध्यमिक शिक्षा मंडल के द्वारा मूल्यांकन का कार्य प्रारंभ कर दिया गया है। माध्यमिक शिक्षा मंडल द्वारा 15 मई तक दोनों कक्षाओं के नतीजे जारी करने का प्रयास किया जा रहा है। मूल्यांकन के लिए प्रदेश में 33 मूल्यांकन केंद्र बनाए गए हैं। शैक्षणिक सत्र 2019 तथा 20-21 की उत्तर पुस्तिकाएँ मूल्यांकन करने घर पर ही जाती थी। जिसके बाद निर्धारित पोर्टल पर शिक्षकों के द्वारा अंक अपलोड कर दिए गए थे। 2 वर्षों के बाद अब मूल्यांकन केंद्रों पर परीक्षा का मूल्यांकन किया जाएगा।

45 दिनों की करनी होगी प्रतीक्षा

कक्षा 10वीं और 12वीं के छात्रों को अपने परिणाम जानने के लिए कम से कम 45 दिनों की प्रतीक्षा करनी होगी। पिछले वर्षों कोरोना संक्रमण के कारण परीक्षा के मूल्यांकन में विलंब हुआ था जिसके कारण परीक्षा परिणाम भी जून माह में जारी किए गए थे। फिलहाल इस सत्र में शुरुआत से ही माध्यमिक शिक्षा मंडल द्वारा शिक्षा व्यवस्था को वापस पटरी पर लाने की कवायद की जा रही थी।

मेरिट लिस्ट होगा जारी

अब 2 वर्षों के पश्चात उच्च माध्यमिक शिक्षा मंडल फिर से मेरिट लिस्ट लिस्ट भी जारी करेगा। इसके पहले अंतिम बार माध्यमिक शिक्षा मंडल ने सन 2020 में मेधावी छात्रों की सूची जारी की थी। विगत वर्ष भी कोरोना संक्रमण को देखते हुए घर पर बैठकर ही प्रश्न पत्र हल करने की सुविधा दी गई थी। जिसके कारण मेरिट लिस्ट जारी नहीं किए गए थे।

Hindi News के लिए जुड़ें हमारे साथ हमारे
फेसबुक, ट्विटरयूट्यूब, इंस्टाग्राम, लिंक्डइन, टेलीग्रामकू और वॉट्सएप, पर