खैरागढ़ के बाद 3 नए नगरीय निकायों में चुनाव की तैयारी शुरू,​​​​​​​ विधानसभा की मतदाता सूची को ही बनाया आधार
खैरागढ़ के बाद 3 नए नगरीय निकायों में चुनाव की तैयारी शुरू,​​​​​​​ विधानसभा की मतदाता सूची को ही बनाया आधार

रायपुर। नगर पालिका आम निर्वाचन-2022 के तहत रायपुर जिले के नगर पंचायत समोदा के 15 वार्डों में, नगर पंचायत चंदखुरी के 15 वार्डों में, नगर पंचायत मंदिरहसौद के 20 वार्डों में और नगर पालिका परिषद आरंग के 2 वार्डों में चुनाव कराया जाना है। इसके साथ ही नगर पालिक निगम बिलासपुर के वार्ड-16, बलौदाबाजार जिले के नगर पालिका परिषद बलौदाबाजार के वार्ड-5 और कबीरधाम जिले के नगर पालिका परिषद कवर्धा के वार्ड-19 के पार्षद पद के लिए उप चुनाव भी प्रस्तावित है।

रायपुर जिले के 3 कस्बों चंदखुरी, समोदा और मंदिरहसौद में पहली बार शहरी सरकार के लिए चुनाव होने हैं। इन तीनों को पिछले साल ही नगर पंचायत का दर्जा मिला है। राज्य निर्वाचन आयोग ने मतदाता सूची बनाने का पूरा कार्यक्रम जारी किया है।

छत्तीसगढ़ राज्य निर्वाचन आयोग ने जो कार्यक्रम तय किया है उसके मुताबिक, पहले चरण में रजिस्ट्रीकरण अधिकारी एवं सहायक रजिस्ट्रीकरण अधिकारी की नियुक्ति 5 अप्रैल तक की जाएगी। प्रारंभिक प्रारूप निर्वाचक नामावली तैयार करने के लिए कर्मचारियों का चयन एवं उनकी नियुक्ति 6 अप्रैल तक कर ली जाएगी। निर्वाचक नामावली तैयार करने के लिए रजिस्ट्रीकरण अधिकारी, सहायक रजिस्ट्रीकरण अधिकारी तथा प्राधिकृत अधिकारियों का प्रशिक्षण 8 अप्रैल तक कर लिया जाएगा।

शहरों की मतदाता सूची विधानसभा की मतदाता सूची के आधार पर तैयार होना है। इसके लिए अधिकारियों को भारत निर्वाचन आयोग की 1 जनवरी 2022 की स्थिति में तैयार मतदाता सूची 12 अप्रैल तक हासिल कर लेनी है। विधानसभा की मतदाता सूची को वार्ड वार छांटकर रजिस्ट्रीकरण अधिकारियों को उपलब्ध कराने की कार्रवाई 13 अप्रैल तक होनी है।

निर्वाचन आयोग के मुताबिक मतदाता सूची की चेक लिस्ट पीडीएफ फॉर्मेट में तैयार करने की कार्रवाई 22 अप्रैल तक पूरा होना है। 23 अप्रैल तक चेक लिस्ट की जांच और त्रुटि सुधार होना है। इसके बाद मतदाता सूची के प्रारूप को मुद्रण के लिए जिला निर्वाचन कार्यालय को 25 अप्रैल तक भेज दिया जाना है। जिला निर्वाचन कार्यालय 27 अप्रैल तक मतदाता सूची के प्रारूप को छपवाकर रजिस्ट्रीकरण अधिकारियों को उपलब्ध कराएगा। उसके लिए 27 अप्रैल तक की डेटलाइन तय हुई है।

दावा आपत्तियां 29 अप्रैल से

निर्वाचन आयोग के मुताबिक द्वितीय चरण में मतदाता सूची का प्रारंभिक प्रकाशन एवं दावे तथा आपत्तियों को प्राप्त करने की कार्रवाई 29 अप्रैल 2022 से की जाएगी। उसी दिन मान्यता प्राप्त राजनतिक दलों को मतदाता सूची उपलब्ध करा दी जानी है। दावा, आपत्तियां प्राप्त करने की अंतिम तारीख व समय 7 मई को दोपहर बाद तीन बजे तक निर्धारित किया गया है।

Hindi News के लिए जुड़ें हमारे साथ हमारे
फेसबुक, ट्विटरयूट्यूब, इंस्टाग्राम, लिंक्डइन, टेलीग्रामकू और वॉट्सएप, पर

Trusted by https://ethereumcode.net