CGPSC पर छात्रों का भविष्य बेचने का AAP ने लगाया आरोप, परीक्षा प्रणाली में सुधार नहीं करने पर आंदोलन की चेतावनी
CGPSC पर छात्रों का भविष्य बेचने का AAP ने लगाया आरोप, परीक्षा प्रणाली में सुधार नहीं करने पर आंदोलन की चेतावनी

रायपुर। आम आदमी पार्टी के प्रदेश कार्यालय में आप यूथ विंग/ CYSS की संयुक्त प्रेसवार्ता में आप के यूथ विंग प्रमुख तेजेंद्र तोड़ेकर ने कहा कि आने वाले समय में छत्तीसगढ़ लोक सेवा आयोग में परीक्षा सुधार की मांग को लेकर जन जागरूकता व हस्ताक्षर अभियान चलाया जायेगा।

पूर्व में आप द्वारा CGPSC के खिलाफ लगातार अनियमितता की शिकायतों के आधार पर 10 सूत्रीय मांगों के लिए PSC अध्यक्ष टामन सोनवानी से मिलकर परीक्षा सुधार के लिए 10 दिन का अल्टीमेटम दिया गया था, लेकिन आज तक कोई उचित जवाब या कार्यवाही करती PSC नजर नहीं आ रही। इस कारण अब यूथ विंग/ CYSS हर कोचिंग सेंटरों में व हर शैक्षणिक संस्थानों में जाकर PSC के खिलाफ हस्ताक्षर अभियान चलाएगी एवं जरुरत पड़ने पर परीक्षा सुधार को लेकर आन्दोलन तेज करेगी ।

परीक्षाओं में गड़बड़ी की आशंका

आम आदमी पार्टी का आरोप है कि PSC की सभी परीक्षाओ में भारी अनियमितता व भ्रष्टाचार किया जा रहा है, लोक सेवा आयोग जैसी प्रतिष्ठित संस्थान द्वारा संचालित परीक्षाओ की तैयारियों में छात्र अपने जीवन का महत्वपूर्ण समय लगा देते है लेकिन परीक्षाओं के परिणाम आने पर पक्षपात पूर्ण परिणाम एवं पारदर्शिता के अभाव में पिछले 21 वर्षों से पी. एस. सी के परीक्षाओं पर गंभीर सवाल उठ रहे हैं, कभी किसी एक ही परीक्षा सेंटर से 70 में से 59 परीक्षार्थियों का चयन हो जाता है, कभी परीक्षार्थियों को प्राप्त परिणामों की पूर्ण जानकारी उपलब्ध नहीं कराई जाती, गलत प्रश्नों पर दावा आपत्ति लगाए जाने के बाद भी सही जवाब परीक्षार्थियों को जारी नहीं किए जाते। आज ऐसे ही एक मामले पर न्यायलय में शिकायत दर्ज की गई है।

आप यूथ विंग के प्रदेश अध्यक्ष तेजेन्द्र तोड़ेकर ने आरोप लगाया कि कि PSC प्रदेश कांग्रेस कमिटी की प्राइवेट लिमिटेड कंपनी बन गई है जिसमे सिर्फ नेताओं और बड़े अधिकारियों के परिवार के लोगों को ही नौकरियां मिल रही है।आज जिसके पास पैसा है, वो डीप्टी कलेक्टर, तहसीलदार व अन्य उच्च प्रशासनिक पदों को खरीद सकता है। आज लोक सेवा आयोग भ्रष्टाचार का अड्डा बन चुका है। अब हम PSC के खिलाफ आन्दोलन तेज करेंगे।

छात्र युवा संघर्ष समिति के अन्यतम शुक्ल ने कहा कि प्रदेश के युवा लगातार PSC में हो रही गड़बड़ियोंकी शिकायत कर रहे हैं। हमने कई बार PSC को ज्ञापन दिया, बावजूद इसके आज तक विभाग द्वारा किसी भी मुद्दे पर कोई सुनवाई नहीं होती, इससे छात्र व युवा परेशान हो रहे हैं।

ये हैं AAP की प्रमुख मांगें

आम आदमी पार्टी की मांग है कि आयोग द्वारा आयोजित सभी परीक्षाओं की CUTOFF व MARKS परिणाम के साथ जारी किए जाये। भर्ती नियम 2014 के नियम 56.13 में किए संशोधन को तत्काल वापस किया जाये। आयोग द्वारा आयोजित परीक्षाओं की सभी विषय की मानक पुस्तकों की सूची जारी की जाये। परीक्षाओं की वीडियोग्राफी कराई जाए एवं अभ्यर्थियों को ओएमआर की कार्बन कापी उपलब्ध कराई जाये। विशेषज्ञों की जवाबदेही सुनिश्चित की जाए तथा उन पर आवश्यक कार्यवाही का प्रावधान हो। मुख्य उत्तर पुस्तिका प्राप्त करने की प्रक्रिया सरल हो। आरटीआई के आवेदनों का समुचित निराकरण किया जाए तथा चयन सूची में पात्र-अपात्रों की सूची कारण सहित जारी की जाये। आयोग द्वारा हर 3 वर्षों में सुधार आयोग का गठन किया जाए। मॉडल आंसर KEY हर परीक्षा का जारी करें।

Hindi News के लिए जुड़ें हमारे साथ हमारे
फेसबुक, ट्विटरयूट्यूब, इंस्टाग्राम, लिंक्डइन, टेलीग्रामकू और वॉट्सएप, पर

Trusted by https://ethereumcode.net