फ्रांस में आज राष्ट्रपति चुनाव के पहले चरण का मतदान शुरू,जानिए कौन कौन हैं दावेदारी में

TRP DESK: फ्रांस में राष्ट्रपति चुनाव के पहले चरण के लिए मतदान आज शुरू हो गया है । इन चुनावों में 4.8 करोड़ मतदाता 12 उम्मीदवारों में से एक को इस शीर्ष पद के लिए चुनेंगे। फ्रांस के तत्कालीन राष्ट्रपति एमैनुअल मैक्रों दूसरी बार पांच साल के कार्यकाल के लिए चुनाव लड़ रहे हैं और उन्हें दक्षिणपंथी पार्टी से कड़ी चुनौती मिल रही है। मतदान ज्यादातर स्थानों पर रविवार सुबह आठ बजे शुरू हुआ और शाम सात बजे संपन्न होगा। हालांकि, कुछ बड़े शहरों में मतदान रात आठ बजे तक चलेगा। रविवार 24 अप्रैल को दूसरा और निर्णायक दौर का मतदान होगा।
T.V एंकर से लेकर टीचर तक राष्ट्रपति की दौड़ में
इस बार होने जा रहे चुनाव में कुल 12 कैंडिडेट्स मैदान में उतरने जा रहे हैं। आइए जानते हैं उन सभी लीडरों के बारे में जो इस चुनावी समर का हिस्सा बनने जा रहे हैं –
इमैनुएल मैक्रों (Emmanuel Macron): फ्रांस के तत्कालीन राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों फिर से चुनावी समर में रेस लगाने के लिए तैयार हैं। चुनाव में उनका एजेंडा अर्थव्यवस्था और सामाजिक मुद्दों के आस-पास काफी केंद्रित नजर आ रहा है। एक्सपर्ट्स का मानना है कि मैक्रों ने वोटरों को अपनी तरफ आकर्षित करने के लिए प्रो-बिजनेस पॉलिसीज को लागू किया है।
नथाली अर्थौद (Nathalie Arthaud): नथाली अर्थौद इकोनॉमी की एक टीचर और राजनीतिज्ञ हैं. वह Trotskyist Communist Union के लिए राष्ट्रपति पद की कैंडिडेट हैं, जिन्हें श्रमिकों के संघर्ष के लिए विशेष रूप से पहचाना जाता है। रिपोर्ट्स के मुताबिक वो ऐसी लीडर हैं, जो पूंजीवाद का विरोध करती नजर आती हैं।
निकोलस ड्यूपोंट-एग्नान (Nicolas Dupont-Aignan): निकोलस ड्यूपॉन्ट- एग्नान 2008 से अपनी पार्टी डेबाउट ला फ्रांस के अध्यक्ष हैं। वह नेशनल एसेंबली के एक मात्र सदस्य हैं, जो 1997 से एसोन (Essonne) के 8वें निर्वाचन क्षेत्र के लिए चुने गए और 1995 से 2017 तक येरेस (Yerres) के मेयर थे। रिपोर्ट्स के मुताबिक निकोलस जनवरी 2007 तक यूनियन फॉर ए पॉपुलर मूवमेंट पार्टी के सदस्य थे। इसके बाद 2008 में उन्होंने अपनी पार्टी डीएलएफ की स्थापना की।
यानिक जादोट(Yannick Jadot): यानिक जादोट फ्रांस के एक पर्यावरणविद् और पॉलिटिशियन हैं, जो 2009 के यूरोपीय चुनाव के बाद से यूरोपीय संसद के एक सदस्य हैं और फ्रांस वेस्ट निर्वाचन क्षेत्र का प्रतिनिधित्व करते हैं। रिपोर्ट्स के मुताबिक 30 जनवरी 2021 को उन्होंने 2022 के राष्ट्रपति चुनाव लड़ने का ऐलान किया था।
ऐनी हिडाल्गो (Anne Hidalgo): ऐनी सोशलिस्ट पार्टी की एक मेंबर हैं, जो 2014 से पेरिस की मेयर हैं। पेरिस के मेयर के रूप में उन्होंने अपने दूसरे कार्यकाल में कोरोना महामारी के दौरान शहर को काफी अच्छे से चलाया। रिपोर्ट्स के मुताबिक 12 सितंबर 2021 को हिडाल्गो ने 2022 के राष्ट्रपति चुनाव में लड़ने का ऐलान किया।
जीन लासाल (Jean Lassalle): जीन लासाल भी राष्ट्रपति चुनाव के एक उम्मीदवार हैं, जो 2002 से नेशनल एसेंबली में पाइरेनीस अटलांटिक्स डिपार्टमेंट के चौथे निर्वाचन क्षेत्र का प्रतिनिधित्व करते हैं। वो डेमोक्रेटिक मूवमेंट के एक सदस्य रह चुके हैं और 2017 के राष्ट्रपति चुनाव के भी एक कैंडिडेट थे, जिसमें उन्होंने कुल 435,301 वोट (1.21%) हासिल किए थे।
मरीन ले पेन (Marine Le Pen): मरीन फ्रांस की एक वकील और लीडर हैं, जो 2011 से नेशनल रैली की प्रेसिडेंट हैं। वो साल 2017 से Pas-de-Calais के 11वें निर्वाचन क्षेत्र के लिए नेशनल एसेंबली की मेंबर हैं। मरीन को टाइम (TIME) मैग्जीन ने 2011 और 2015 में दुनिया की 100 सबसे प्रभावशाली लोगों की लिस्ट में शामिल किया था। 2016 में, उन्हें पॉलिटिको द्वारा राष्ट्रपति के बाद यूरोपीय संसद में सबसे प्रभावशाली मेंबर का दर्जा दिया गया था।
जीन-ल्यूक मेलेनचॉन (Jean-Luc Mélenchon): जीन-ल्यूक 2017 से 2021 तक नेशनल एसेंबली में La France Insoumise Gourp पार्टी के प्रेसिडेंट थे। इसके अलावा वो Bouches-du-Rhone के चौथे निर्वाचन क्षेत्र के लिए नेशनल एसेंबली की मेंबर हैं। बता दें कि उन्होंने 1976 में सोशलिस्ट पार्टी की सदस्यता ली, जिसके बाद उन्हें मैसी का नगर पार्षद चुना गया। इसके बाद 1986 में उन्होंने सीनेट में एंट्री की।
वैलेरी पेक्रेसी (Valérie Pécresse): वैलेरी, रिपब्लिकन पार्टी की एक सदस्य हैं और 2015 से Ile-de-France रीजनल काउंसिल की प्रेसिडेंट हैं। इसके अलावा वो 2002 से 2007 तक Yvelines के दूसरे निर्वाचन क्षेत्र के लिए नेशनल एसेंबली की सदस्य रहीं और फिर 2012 से 2016 तक बजट और गवर्नमेंट स्पोक्सपर्सन के रूप में काम किया। पिछले साल जुलाई में उन्होंने ऐलान किया कि वो 2022 में होने वाले राष्ट्रपति चुनाव में रिपब्लिकन पार्टी की ओर से कैंडिडेट होंगी, जिसके बाद उन्हें 4 दिसंबर 2021 को रिपब्लिकन कांग्रेस द्वारा चुनाव के लिए कैंडिडेट के रूप में चुना गया।
फिलिप पाउटौ (Philippe Poutou): फिलिप, फ्रांस की पॉलिटिकल पार्टी रिवोल्यूशनरी कम्युुनिस्ट लीग के एक सदस्य हैं और ट्रेड यूनियनिस्ट और कार फैक्ट्री के पूर्व वर्कर हैं।वो 2012 और 2017 के राष्ट्रपति चुनावों के लिएओ न्यू एंटीकैपिटलिस्ट पार्टी के कैंडिडेट थे। पिछले चुनावों में उन्होंने क्रमशः 411,160 (1.15%) और 394,505 (1.09%) वोट हासिल किया था। 2022 के आगामी राष्ट्रपति चुनाव में भी फिलिप अपनी किस्मत आजमाने मैदान में उतरने वाले हैं।
फैबियन रूसेल (Fabien Roussel): फैबियन, फ्रेंच कम्युनिस्ट पार्टी के एक सदस्य हैं, जो इस साल होने जा रहे राष्ट्रपति चुनाव में पार्टी की ओर से उम्मीदवार बनाए गए हैं। फैबियन 2018 से कम्युनिस्ट पार्टी के राष्ट्रीय सचिव हैं।
एरिक जेमौर (Eric Zemmour): एरिक, फ्रांस में एक राजनीतिक पत्रकार और लेखक हैं, जो Reconquete पार्टी के एक सदस्य हैं। वो 2019 से 2021 तक CNews के एक डेली शो के एडिटर और पैनलिस्ट थे। आने वाले दिनों में फ्रांस में होने जा रहे राष्ट्रपति चुनाव में एरिक एक उम्मीदवार बनकर मैदान में उतरने जा रहे हैं।

Hindi News के लिए जुड़ें हमारे साथ हमारे
फेसबुक, ट्विटरयूट्यूब, इंस्टाग्राम, लिंक्डइन, टेलीग्रामकू और वॉट्सएप, पर