रामनवमी पर दिल्ली से लेकर बंगाल तक हिंसा की आग, पथराव व मारपीट, कई जगह धारा 144 लागू

टीआरपी डेस्क। रामनवमी के दिन देश के पांच राज्यों में हिंसा की खबरें आईं। देश की राजधानी दिल्ली से लेकर पश्चिम बंगाल और गुजरात के इलाकों में बवाल हुआ। हिंसक झड़पों में कई लोग घायल हो गए। आपको बताते हैं कि रामनवमी के दिन कहां-कहां बवाल हुआ।

पूजा को लेकर दिल्ली के जेएनयू में बवाल

जेएनयू में रामनवमी पर पूजा को लेकर विवाद शुरू हुआ। दो गुट के छात्रों के बीच हिंसा भड़क गई। इस घटना में कुछ छात्र घायल हुए हैं। दरअसल, कावेरी हास्टल में कुछ छात्रों रामनवमी पर पूजा कर रहे थे। वहीं एक दल के छात्र संगठन पूजा नहीं होने देना चाह रहे थे। एक पक्ष के छात्रों ने नॉन वेज खाने से रोकने का मुद्दा उठाया। एबीवीपी के कार्यकर्ता रविवार को नॉन वेज खाने बनाने और खाने से रोक रहे थे। रविवार शाम को जेएनयू में दोनों पक्षों में हिंसा भी हुई। इसमें कई छात्र घायल हुए हैं।

झारखंड के लोहरदगा में भड़की सांप्रदायिक हिंसा

सदर थाना क्षेत्र के हिरही गांव में रामनवमी जुलूस में पथराव की घटना के बाद हिरही और उसके आसपास के गांवों में सांप्रदायिक हिंसा भड़की। उपद्रवियों ने दर्जनों वाहनों को आग के हवाले कर दिया। मेला स्थल पर दस मोटरसाइकिल, तीन ठेला, एक टेंपो, चार साइकिल और मेला में लगी कई दुकानों में आग लगा दी गई है। इस घटना में दस लोगों को गंभीर चोटें भी आई है। मामले पर नियंत्रण पाने के लिए भारी संख्या में पुलिस बल को तैनात किया गया है।

एमपी में शोभायात्रा पर पथराव

उधर, मध्य प्रदेश के खरगोन और सेंधवा में में रविवार को रामनवमी की शोभायात्रा पर पथराव किया गया। शोभायात्रा पर पथराव के बाद कई इलाकों में आगजनी और बम फेंकने की घटनाएं हुई। हालात को देखते हुए खरगोन में कर्फ्यू लगा दिया गया है। पथराव की घटना में एसपी सिद्धार्थ चौधरी घायल हुए हैं। मारपीट और झड़पों को देखते हुए लोहरदगा के हिरही गांव में धारा 144 लागू की गई है।

गुजरात में भी शोभायात्रा पर पथराव

हिम्मतनगर और आणंद में रविवार को रामनवमी पर निकाली गई शोभायात्रा के दौरान पथराव हुआ। पथराव के बाद गुस्साए लोगों ने आसपास के वाहनों में तोड़फोड़ कर दी। गृह राज्यमंत्री हर्ष संघवी ने घटना पर चिंता जताते हुए दोषियों पर सख्त कार्रवाई के निर्देश दिए।

पश्चिम बंगाल में पुलिस पर पथराव

बांकुरा में रविवार को रामनवमी के जुलूस के दौरान जमकर हंगामा हुआ। रामनवमी पर जुलूस के दौरान पुलिस पर पथराव की घटना हुई। भीड़ को काबू में करने के लिए पुलिस को लाठीचार्ज करना पड़ा।

हिंदूवादी संगठनों पर भड़के ओवैसी

हैदराबाद से सांसद और AIMIM अध्यक्ष असदुद्दीन ओवैसी ने आरोप लगाते हुए कहा कि हिंदूवादी संगठनों ने अलग-अलग जगह हिंसा की और पुलिस को उकसाया। उन्होंने ट्वीट करते हुए लिखा कि कई जगहों पर मुसलमानों के खिलाफ नफरत भरे भाषण देने के लिए रामनवमी जुलूस और रथ यात्रा का इस्तेमाल किया गया। उन्होंने आगे कहा कि धर्म गुरुओं ने मुस्लिमों के नरसंहार और दुष्कर्म की बात कही। हिंदुत्व की बात करने वाली भीड़ ने पुलिस की शह पर राजस्थान, गुजरात, मध्य प्रदेश, झारखंड में माहौल खराब किया है।

Hindi News के लिए जुड़ें हमारे साथ हमारे
फेसबुक, ट्विटरयूट्यूब, इंस्टाग्राम, लिंक्डइन, टेलीग्रामकू और वॉट्सएप, पर