ब्रेकिंग: रायपुर एम्स देश का 33वां श्रेष्ठ चिकित्सा संस्थान, अमेरिका मैग्जीन न्यूजवीक का सर्वे
ब्रेकिंग: रायपुर एम्स देश का 33वां श्रेष्ठ चिकित्सा संस्थान, अमेरिका मैग्जीन न्यूजवीक का सर्वे

रायपुर(Raipur AIIMS 33rd best medical institute of the country) अमेरिका की प्रतिष्ठित न्यूज मैग्जीन और वेबसाइट न्यूजवीक ने भारत के 100 श्रेष्ठ अस्पतालों में दिल्ली एम्स को पहला और एम्स रायपुर को 33वां स्थान प्रदान किया है।

कोविड-19 महामारी के समय भी अन्य बीमारियों के रोगियों को श्रेष्ठ चिकित्सा सुविधाएं दिलाने के लिए एम्स रायपुर को यह स्थान मिला है।

इसमें देश के सरकारी और निजी दोनों चिकित्सा संस्थानों को शामिल किया गया था। एम्स रायपुर को 69.70 प्रतिशत स्कोर के साथ यह स्थान प्रदान किया गया जबकि एम्स दिल्ली ने 87.80 प्रतिशत स्कोर प्राप्त किया।

भारत समेत इन देशों में हुआ सर्वे

न्यूजवीक मैग्जीन द्वारा दुनियाभर के 27 विकसित और विकासशील देशों में यह सर्वे आयोजित किया गया था। इसमें अमेरिका, जर्मनी, जापान, दक्षिण कोरिया, फ्रांस, इटली और इंग्लैंड भी शामिल थे। सभी देशों के चिकित्सा और शोध संस्थानों को आनलाइन सर्वे, रोगियों के फीडबैक और मेडिकल की परफार्मेंस इंडिकेटर्स के आधार पर चयनित किया गया।

इस प्रक्रिया में उक्त देशों के 2,200 से अधिक प्रमुख चिकित्सा और शोध संस्थानों ने भाग लिया। हाल ही में जारी की गई चतुर्थ वार्षिक रैंकिंग में भारत के 100 प्रमुख अस्पतालों में पीजीआई चंडीगढ़, जिपमर पुडूचेरी, दिल्ली का सफदरजंग अस्पताल सहित कई प्रमुख सरकारी चिकित्सा संस्थानों को एम्स रायपुर से पहले स्थान प्राप्त हुआ है। नए एम्स में सिर्फ रायपुर को ही प्रथम 50 में स्थान प्राप्त हुआ है।

निदेशक प्रो. (डा.) नितिन एम. नागरकर ने इस महत्वपूर्ण उपलब्धि के लिए एम्स परिवार के सभी सदस्यों को बधाई दी है। उन्होंने कहा है कि अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर प्रदान की जाने वाली इस रैंकिंग से एम्स, रायपुर की गुणवत्तापूर्ण चिकित्सा सेवाओं को विस्तार देने के लिए प्रोत्साहन मिला है।