7 मजदूरों पर हमले के बाद पुलवामा छोड़ कर पलायन कर रहे हैं प्रवासी मजदूर

श्रीनगर। कश्मीर में बीते 20 दिनों में सात प्रवासी मजदूरों की गोली मारकर घायल कर दी गई है। सभी हमले पुलवामा के दक्षिणी जिले में हो रहे हैं। अधिकारियों को संदिग्धों का पता लगाने में खास सफलता नही मिली  है। डर के कारण कई प्रवासी श्रमिक या तो अपने गृह नगर या फिर घाटी के अन्य हिस्सों के लिए रवाना हो गए हैं।

मिली जानकारी के अनुसार प्रवासी लोगों पर हमले करीब पांच महीने के बाद हुए हैं। इससे पहले अक्टूबर में पांच लोग मारे गए थे। हालिया गोलीबारी की पहली घटना 19 मार्च को हुई थी, जब संदिग्ध आतंकवादियों ने उत्तर प्रदेश के एक बढ़ई मोहम्मद अकरम को गोली मार दी थी। आखिरी बार 7 अप्रैल को पंजाब के पठानकोट के एक मजदूर सोनू शर्मा पर पुलवामा के यादेर गांव में हमला किया गया था। वहीं, 21 मार्च को बिहार के एक मजदूर बिस्वजीत कुमार घायल हो गए थे। 3 अप्रैल को पठानकोट के एक ड्राइवर धीरज दत्त और कंडक्टर सुरिंदर को संदिग्ध आतंकवादियों ने गोली मार दी थी। चार अप्रैल को बिहार के दो मजदूरों पातालश्वर कुमार और जक्कू चौधरी पर हमला किया गया था।

एक वरिष्ठ पुलिस अधिकारी ने कहा कि वर्तमान में पुलवामा में लगभग 6,000-6,500 प्रवासी श्रमिक होंगे। यह काम के मौसम की शुरुआत है, लेकिन फिर भी यह संख्या बहुत कम है। एक सामान्य मौसम में हमारे पास इस समय लगभग 20,000-30,000 प्रवासी श्रमिक होते हैं। आधिकारिक अनुमानों के अनुसार, लगभग 3 लाख प्रवासी श्रमिक ज्यादातर बिहार, उत्तर प्रदेश, पंजाब और झारखंड से हर साल काम के लिए कश्मीर आते हैं। बिहार के कई लोग कश्मीर को “भारत का दुबई” बताते हैं। घाटी में दैनिक मजदूरी के के लिए उन्हें 500-700 रुपये मिलते हैं।

अगस्त 2019 में अनुच्छेद 370 को निरस्त करने के बाद पहली बार प्रवासी श्रमिक आतंकवादी हमलों की चपेट में आए। दक्षिण कश्मीर के शोपियां में पहला हमला हुआ था। इसके बाद पिछले साल अक्टूबर में श्रीनगर और अन्य हिस्सों में हमले हुए। केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने हाल ही में संसद को बताया कि जम्मू-कश्मीर के बाहर के 30 लोगों ने केंद्र शासित प्रदेश में अचल संपत्ति खरीदी है। इसका बाद हमले और बढ़े हैं।


भाजपा सहित राजनीतिक दलों ने हमलों की निंदा करते हुए बयान जारी किए हैं। हालांकि, कोई भी राजनीतिक दल प्रवासी श्रमिकों तक नहीं पहुंचा है। पुलवामा हमलों के पीछे कौन हो सकता है, इस बारे में पुलिस अभी जवाब ढूंढ रही है। पुलवामा में एक पुलिस अधिकारी ने कहा, अभी हमारे पास कोई सुराग नहीं है। उन्होंने कहा, ”चश्मदीदों के जरिए हम सभी यह जानते हैं कि ये पिस्तौल वाले नकाबपोश युवा लड़के हैं जो गोलीबारी कर रहे हैं। हमने पुलवामा से 50 से अधिक लड़कों को चुना है लेकिन हमें अभी तक कोई सफलता नहीं मिली है।


अभी तक किसी उग्रवादी संगठन ने दावा नहीं किया है। एक पुलिस अधिकारी ने कहा कि हम पिछले अनुभव से जो जानते हैं वह यह है कि ये सबसे अधिक संभावना वाले व्यक्ति हैं जो सीधे उनके संचालकों द्वारा चलाए जाते हैं। वे एक-दूसरे से अनजान हैं और सख्त कमांड स्ट्रक्चर का पालन नहीं करते हैं।

Hindi News के लिए जुड़ें हमारे साथ हमारे
फेसबुक, ट्विटरयूट्यूब, इंस्टाग्राम, लिंक्डइन, टेलीग्रामकू और वॉट्सएप, पर