3 साल से चल रहा है पैरामेडिकल संस्थान, अब पता चला कि फर्जी तरीके से बिना मान्यता के हो रही है संचालित, मच गया हंगामा
3 साल से चल रहा है पैरामेडिकल संस्थान, अब पता चला कि फर्जी तरीके से बिना मान्यता के हो रही है संचालित, मच गया हंगामा

रायपुर। राजधानी के देवपुरी इलाके में संचालित साईनाथ पैरामेडिकल कालेज में आज छात्रों के साथ ही NSUI के नेताओं ने जमकर हंगामा मचाया। छात्रों का आरोप है कि यह संस्था बिना मान्यता के फर्जी ढंग से संचालित हो रही है जिसकी जानकारी होने के बाद अब इस मामले की शिकायत टिकरापारा थाने में दर्ज कराइ गई है।

परीक्षा नहीं हुई तब मामला हुआ उजागर

देवपुरी में पिछले तीन साल से साईनाथ पैरामेडिकल कालेज का संचालन किया जा रहा है। संस्था को संचालक द्वारा मेडिकल साइंस यूनिवर्सिटी MSU जबलपुर से मान्यता प्राप्त बताया गया। इसमें करीब 300 छात्र पढ़ाई कर रहे हैं, जो राजधानी समेत विभिन्न जिलों से हैं। दाखिले के बाद पढ़ाई के दौरान परीक्षा ना होने और कालेज की स्थिति संदिग्ध लगने पर छात्रों ने कॉलेज प्रबंधन से जानकारी मांगनी शुरू की लेकिन कॉलेज प्रबंधन छात्रों को गोलमोल जवाब देता रहा।

जब यहां के छात्र वास्तविकता का पता लगाने के लिए MSU जबलपुर पहुंचे तब पता चला कि साईनाथ पैरामेडिकल कालेज नाम की कोई भी संस्था यहां से संबद्ध नहीं है। इससे गुस्साए छात्र-छात्राओं ने इस संबंध में जब संस्था के संचालक डॉ नरेंद्र पांडेय और अन्य स्टाफ द्वारा इनके साथ दुर्व्यवहार किया गया और धमकी भी दी गई। छात्रों ने बताया कि यहां हर वर्ष उनसे 70 हजार रूपये फीस के रूप में लिए गए हैं।

NSUI नेताओं और छात्रों ने किया हंगामा

पैरामेडिकल कॉलेज का फर्जी संचालन और छात्र-छात्राओं के साथ दुर्व्यवहार की जानकारी मिलने के बाद भारतीय राष्ट्रीय छात्र संगठन NSUI के राष्ट्रीय संयोजक भावेश शुक्ला के नेतृत्व में अन्य छात्र नेता और छात्र-छात्राएं संस्थान पहुंचे और संचालक डॉ नरेंद्र पांडेय से जवाब -तलब किया। संचालक ने जब गोलमोल जवाब दिया तब छात्र नेताओं ने जमकर हंगामा मचाया। नरेंद्र पांडेय द्वारा अपनी संस्था को शहडोल में संचालित एक संस्था से संबद्ध बताया जा रहा है, जिसका हाईकोर्ट में प्रकरण चल रहा है। इस दौरान NSUI नेताओं ने छात्रों का भविष्य बर्बाद करने का आरोप लगाकर संचालक नरेंद्र पांडेय को जमकर खरी-खोटी सुनाई। हालांकि संचालक का अपनी सफाई में कहना है कि कोरोना काल के चलते परीक्षाएं नहीं हो सकी हैं।

संचालक को लेकर गए थाने

इस दौरान गुस्साए छात्र नेताओं ने नरेंद्र पांडेय से कोई भी संतोषजनक जवाब नहीं मिलने पर उसे अपने साथ लेकर टिकरापारा थाना गए और उसके खिलाफ लिखित में शिकायत की। इनकी मांग है कि संचालक के खिलाफ सैकड़ों विद्यार्थियों के भविष्य के साथ खिलवाड़ करने के मामले में जुर्म दर्ज की जाये।

तीन अन्य संस्थाओं का संचालन..!

साईनाथ पैरामेडिकल कालेज के संचालक द्वारा 3 अन्य संस्थाओं का संचालन भी यहीं से किये जाने की जानकारी सामने आयी है। इनमे मीनाक्षी कॉलेज, श्री रामचंद्र पैरामेडिकल कॉलेज शहडोल और साईनाथ पैरामेडिकल कॉलेज, उमरिया शामिल है। संचालक नरेंद्र पांडेय का अपनी सफाई में कहना है कि वे यहां इन संस्थाओं की कक्षाएं संचालित करते हैं।
बहरहाल सच क्या है यह तो जांच से ही पता चल सकेगा, मगर यदि संस्था फर्जी साबित हुई तो यहां पढ़ रहे 300 छात्र-छात्राओं का भविष्य बर्बाद हो जायेगा।

Hindi News के लिए जुड़ें हमारे साथ हमारे
फेसबुक, ट्विटरयूट्यूब, इंस्टाग्राम, लिंक्डइन, टेलीग्रामकू और वॉट्सएप, पर

Trusted by https://ethereumcode.net