CG News : राज्यसभा सदस्य के लिए चुनाव की सुगबुगाहट तेज, चुनाव अधिकारियों की नियुक्ति के साथ ही दावेदार फिर हुए सक्रिय
CG News : राज्यसभा सदस्य के लिए चुनाव की सुगबुगाहट तेज, चुनाव अधिकारियों की नियुक्ति के साथ ही दावेदार फिर हुए सक्रिय

रायपुर। छत्तीसगढ़ में राज्यसभा सदस्य के लिए चुनाव की सुगबुगाहट तेज होती दिख रही है। बता दें राज्यसभा सांसद छाया वर्मा और रामविचार नेताम का कार्यकाल 22 जून को समाप्त हो रहा है। चुनावी तैयारियों के चुनाव अधिकारियों की नियुक्ति के साथ ही दावेदार फिर सक्रिय हो गए हैं।

हालांकि इस बार राज्यसभा की दोनों ही सीटें कांग्रेस के खाते में जाएंगी। क्योंकि छत्तीसगढ़ में वर्तमान में कांग्रेस के 70 विधायक हैं और खैरागढ़ के परिणाम आने के बाद संख्या बढ़कर 71 होने की पूरी संभावना है। राज्यसभा सदस्य के लिए 31 विधायकों का समर्थन चाहिए। लेकिन भाजपा, जोगी कांग्रेस और बसपा विधायक मिलाकर कुल 19 ही हो रहे हैं। इस लिहाज से कांग्रेस की ओर दो नए सदस्य राज्यसभा में भेजे जाएंगे। उल्लेखनीय है कि राज्यसभा में छत्तीसगढ़ की पांच सीटें हैं। इनमें तीन कांग्रेस व दो भाजपा के कब्जे में है।

वोटिंग प्रक्रिया

राज्यसभा सदस्य चुनने के लिए विधायक वोट करते हैं। इनके वोट की कीमत एकल संक्रमणीय पद्धति से तय की जाती है। इस पद्धति के मुताबिक राज्यसभा में रिक्त सीटों की संख्या में एक जोड़कर विधायकों की संख्या का विभाजन किया जाता है। इसके नतीजों में फिर एक जोड़कर न्यूनतम वोटरों की संख्या तय की जाती है।

जीत के लिए इतने विधायकों के समर्थन की होगी जरुरत

जैसे छत्तीसगढ़ में राज्यसभा की दो सीटों पर चुनाव होने हैं। दो में एक जोड़ने पर अंक तीन होता है। छत्तीसगढ़ विधानसभा में कुल 90 विधायक हैं, अब 90 को 3 से भाग देने पर 30 आाएगा। इस 30 में एक जोड़ने पर संख्या 31 होगी। किसी प्रत्याशी को जीत के लिए कम से कम 31 विधायकों के समर्थन की जरुरत होगी।

Hindi News के लिए जुड़ें हमारे साथ हमारे
फेसबुक, ट्विटरयूट्यूब, इंस्टाग्राम, लिंक्डइन, टेलीग्रामकू और वॉट्सएप, पर

Trusted by https://ethereumcode.net