जहांगीरपुरी हिंसा: शोभा यात्रा के दौरान गोली चलाने वाला गिरफ्तार, हथियार भी बरामद, यूपी के कई शहरों में अलर्ट
जहांगीरपुरी हिंसा: शोभा यात्रा के दौरान गोली चलाने वाला गिरफ्तार, हथियार भी बरामद, यूपी के कई शहरों में अलर्ट

नई दिल्ली। (Jahangirpuri Violence) हनुमान जन्मोत्सव के मौके पर दिल्ली ही नहीं, हरिद्वार और यूपी के बरेली में भी सद्भाव बिगाड़ने वाली हरकतें सामने आई हैं। दिल्ली में शोभा यात्रा के दौरान जहांगीरपुरी इलाके में हिंसा मामले में पुलिस ने अब तक 14 लोगों को गिरफ्तार किया है, जिनमें गोली चलाने वाला शख्स भी शामिल है।

आरोपी से हथियार भी बरामद कर लिया गया है। वहीं एफआईआर में अंसार नामक शख्स का नाम आ रहा है। कहा जा रहा है कि अंसार और उसके 4-5 साथियों ने शोभा यात्रा में शामिल लोगों से बहस की और यहीं से हिंसा की शुरुआत हुई।

घटना के कई वीडियो सामने आए हैं जिनमें लोग डंडे और तलवारें लेकर दिखाई दे रहे हैं। एक पुलिसकर्मी के अलावा एक नागरिक भी घायल हुआ है। इस बीच, दिल्ली में हिंसा को देखते हुए उत्तर प्रदेश में हाई अलर्ट किया गया है।

खासकर एनसीआर में चप्पे-चप्पे पर पूरी मुस्तैदी बरतने के कड़े निर्देश हैं। एडीजी कानून-व्यवस्था प्रशांत कुमार के मुताबिक पुलिस व प्रशासन के अधिकारियों को विभिन्न आयोजनों के दौरान पूरी मुस्तैदी बरतने के साथ ही संवेदनशील क्षेत्रों में अतिरिक्त सतर्कता बरते जाने के निर्देश दिए गए हैं।

संवेदनशील इलाका, बांग्लादेशी भी रहते हैं

उत्तर पश्चिमी जिले का जहांगीरपुरी इलाका बेहद सघन और मिश्रित आबादी वाला है। यहां हिंदू-मुस्लिम समुदाय के लोग रहते हैं, जो निम्न व निम्न मध्य वर्ग से आते हैं। बीच-बीच में झुग्गी बस्तियां भी हैं। स्थानीय निवासियों का कहना है कि हनुमान जन्मोत्सव पर निकाली शोभा यात्रा के दौरान सी-ब्लॉक में जहां बलवा हुआ, वहां बड़ी संख्या में बांग्लादेशी रहते हैं।

इलाका पहले से ही संवदेनशील है। उत्तर पश्चिमी संसदीय क्षेत्र और बादली विधान सभा का जहांगीरपुरी इलाका डीडीए ने विकसित किया है। इलाके को ब्लॉक के हिसाब से बांटा गया है। इसका विस्तार जहांगीरपुरी ए ब्लॉक से जे ब्लॉक तक है।

येलो लाइन के जहांगीरपुरी मेट्रो स्टेशन से जगजीवनराम हॉस्पिटल की तरफ जाने वाली सड़क यहां पहुंचने का मुख्य मार्ग है। बीच-बीच में ब्लॉक को जोड़ने वाली उप-सड़कें हैं। यह एक से जे ब्लॉक को अलग-अलग हिस्सों बांटती है। स्थानीय निवासियों का कहना है कि सी-ब्लॉक और एच-टू झुग्गी में बांग्लादेशी आबादी सबसे अधिक है।