पूर्व गृह मंत्री ने बालको प्रबंधन द्वारा मांगों को पूरा करने के वायदे पर स्थगित की हड़ताल
पूर्व गृह मंत्री ने बालको प्रबंधन द्वारा मांगों को पूरा करने के वायदे पर स्थगित की हड़ताल

कोरबा। पूर्व गृहमंत्री और भाजपा के विधायक ननकी राम कंवर ने बालको के खिलाफ 21 अप्रैल से प्रस्तावित हड़ताल स्थगित कर दी है। बालको प्रबंधन द्वारा श्रमिकों की मांगों को पूरा करने का वायदा किये जाने के बाद उन्होंने यह फैसला किया है। उधर श्रम न्यायलय ने बालको प्रबंधन द्वारा प्रस्तुत आवेदन के आधार पर कर्मचारी संघ द्वारा की जा रही हड़ताल के खिलाफ स्थगन आदेश दे दिया है।

भाजपा विधायक ननकी राम कंवर ने TRP न्यूज़ को बताया कि बालको के प्रशासनिक अधिकारी अवतार सिंह ने उनसे दूरभाष पर संपर्क किया और आश्वस्त किया कि जिन मांगों को लेकर हड़ताल की जा रही है वो सभी बालको प्रबंधन द्वारा पूरी की जाएंगी। इनमे प्रमुख रूप से प्लांट से जिन कर्मियों को बर्खास्त अथवा तबादला किया गया है, उनका आदेश वापस ले लिए जायेगा। इसके अलावा भूविस्थापितों के मुद्दे पर भी विचार करने की बात कही गई है। इसे देखते हुए ननकी राम कंवर ने फ़िलहाल खुद हड़ताल पर बैठने के ऐलान को स्थगित कर दिया है।

ननकी राम कंवर ने आज बालको में आंदोलन कर रहे बालको कर्मचारी संघ के धरनास्थल पर पहुंचकर प्रबंधन द्वारा दिए गए आश्वासन की जानकारी दी, और कहा कि अगर प्रबंधन ने मांगों को जल्द ही पूरा नहीं किया तो वे हड़ताल पर बैठ जायेंगे। ननकी राम ने कहा कि बालको ने जिन ग्रामीणों की जमीन ली है, उनके आश्रितों को भी उसे नौकरी देनी होगी।

श्रम न्यायलय की शरण में बालको

इधर भारत एल्यूमिनियम कंपनी लिमिटेड (बालको) के खिलाफ बालको कर्मचारी संघ (भारतीय मजदूर संघ संबद्ध इकाई) द्वारा 13 अप्रैल, 2022 से जारी हड़ताल को श्रम न्यायालय, कोरबा ने स्थगित करने का आदेश दिया है। दरअसल श्रम न्यायालय के समक्ष बालको ने स्थगन के लिए आवेदन प्रस्तुत किया था ताकि बालको संयंत्र के परसाभाठा गेट के समक्ष जारी हड़ताल एवं धरना प्रदर्शन पर सुनवाई की जा सके। न्यायालय ने मामला पंजीबद्ध करते हुए सुनवाई के बाद यह आदेश दिया है कि जारी हड़ताल को आगामी पेशी दिनांक 22 अप्रैल, 2022 से पूर्व रोक दिया जाए। अपने एकपक्षीय स्थगन आदेश में श्रम न्यायालय ने यह भी कहा है कि चूंकि आवेदक संस्थान में हड़ताल से औद्योगिक, सुरक्षा व शांति एवं व्यवस्था प्रभावित होगी, परिणामस्वरूप हड़ताल से आवेदक संस्थान में एल्यूमिनियम उत्पादन एवं विनिर्माण तथा विद्युत उत्पादन का कार्य भी प्रभावित हो जाएगा।

तो जारी रहेगा अंदोलन…

श्रम न्यायलय के स्थगन आदेश के बाद बालको कर्मचारी संघ के नेताओं ने बैठक आयोजित की और फ़िलहाल 22 अप्रैल की सुनवाई तक हड़ताल स्थगित करने का फैसला किया है। बता दें कि इस हड़ताल में बालको में काम कर रहे हजारों ठेका कर्मी शामिल थे, जिन्होंने फ़िलहाल कल से काम पर जाने का फैसला किया है। मगर प्रबंधन ने इनमे से लगभग 300 लोगों को या तो बर्खास्त कर दिया है या फिर उनका तबादला कर दिया है, ये सभी कर्मचारी भी अपने कार्यस्थल पर जाने के लिए बालको प्रबंधन के अगले कदम का इंतजार कर रहे हैं, अगर इन्हे वापस नहीं लिया गया तो संभवतः हड़ताल आगे भी जारी रहने की आशंका जताई जा रही है।

Hindi News के लिए जुड़ें हमारे साथ हमारे
फेसबुक, ट्विटरयूट्यूब, इंस्टाग्राम, लिंक्डइन, टेलीग्रामकू और वॉट्सएप, पर

Trusted by https://ethereumcode.net