जम्मू कश्मीर से अनुच्छेद 370 हटने से लोकतंत्र हुआ मजबूत: पीएम मोदी

जम्मू-कश्मीर। पीएम मोदी ने कहा कि सांबा की पल्ली पंचायत, देश की पहली कार्बन न्यूट्रल पंचायत बनने की तरफ आगे बढ़ रही है। आज मुझे पल्ली गांव में, देश के गांवों के जन प्रतिनिधियों के साथ जुड़ने का भी अवसर मिला है। इस बड़ी उपलब्धि और विकास के कामों के लिए जम्मू-कश्मीर को बहुत-बहुत बधाई।

इस बार का पंचायती राज दिवस, जम्मू कश्मीर में मनाया जाना, एक बड़े बदलाव का प्रतीक है। ये बहुत ही गर्व की बात है, कि जब लोकतंत्र जम्मू कश्मीर में ग्रास रूट तक पहुंचा है, तब यहां से मैं देशभर की पंचायतों से संवाद कर रहा हूं।

पीएम मोदी ने कहा कि आज अनेक परिवारों को गांवों में उनके घर के प्रॉपर्टी कार्ड भी मिले हैं। ये स्वामित्व कार्ड गांवों में नई संभावनाओं को प्रेरित करेंगे। 100 जनऔषधि केंद्र जम्मू कश्मीर के गरीब और मिडिल क्लास को सस्ती दवाएं, सस्ता सर्जिकल सामान देने का माध्यम बनेंगे।

पीएम मोदी ने डोगरी में जम्मू के लोगों का अभिवादन किया

पीएम मोदी ने डोगरी में जम्मू के लोगों का अभिवादन किया। उन्होंने कहा, ‘शूरवीरें दी धरती जम्मू च दे महान परायें गी मेरा नमस्कार’। पीएम मोदी ने कहा कि दशकों के बाद जम्मू कश्मीर की धरती पर देश के लोगों ने ऐसा जनसैलाब देखा है। पीएम मोदी ने कहा कि जम्मू कश्मीर में 20 हजार करोड़ रुपये के विकास कार्योंं का शिलान्यास और लोकार्पण हुआ है। जो जम्मू कश्मीर जैसे प्रदेश के लिए बहुत बड़ी राशि है। पीएम मोदी ने कहा कि देश को कार्बन न्यूट्रल बनाने का संकल्प लिया है, उस दिशा में जम्मू कश्मीर ने आज बड़ी पहल की है।

पीएम ने प्रदेश के लोगों को 108 जन औषधि केंद्र समर्पित किए

पल्ली रैली के दौरान प्रधानमंत्री के हाथों जम्मू-कश्मीर के नागरिकों को स्वास्थ्य क्षेत्र में भी नई सौगात मिली। पीएम ने प्रदेश के लोगों को 108 जन औषधि केंद्र समर्पित किए। ये केंद्र सरकारी अस्पतालों और निजी केंद्रों में खोले जाएंगे। इनका उद्देश्य मरीजों को किफायती दरों पर गुणवत्तापूर्ण दवाएं उपलब्ध करवाकर उनके खर्चे को कम करना है।

500 किलोवाट के सोलर पावर प्लांट का लोकार्पण

पीएम मोदी ने पल्ली में 500 किलोवाट के सोलर पावर प्लांट का लोकार्पण किया। इसके अलावा पीएम मोदी ने काजीगुंड-बनिहाल टनल (8.45 किलोमीटर) का उद्घाटन किया। इसकी लागत 2027 करोड़ रुपये है। जम्मू-कश्मीर में 108 जन औषधि केंद्रों का लोकार्पण किया।

पीएम मोदी ने 20 हजार करोड़ की परियोजनाओं की सौगात दी। पीएम मोदी ने दिल्ली-कटरा एक्सप्रेस वे की आधारशिला रखी। इसकी अनुमानित लागत 6781 करोड़ रुपये है। इसके अलावा पीएम मोदी ने रतले जल विद्युत परियोजना (850 मेगावाट) का उद्घाटन किया। इसकी अनुमानित लागत 5281 करोड़ रुपये है। पीएम मोदी ने क्वार जल विद्युत परियोजना (540 मेगावाट) का शिलान्यास किया। इसकी अनुमानित लागत 4526 करोड़ रुपये है।

जम्मू कश्मीर में पहली बार 70 सालों के बाद पंचायत परिषद का गठन हुआ: जितेंद्र सिंह

केंद्रीय मंत्री ने कहा कि डॉ. जितेंद्र सिंह कि प्रधानमंत्री ने नरेंद्र मोदी ने सत्ता में आने के पहले दिन से जम्मू कश्मीर को प्राथिमकता पर रखा है। जम्मू कश्मीर में पहली बार 70 सालों के बाद पंचायत परिषद का गठन हुआ है। प्रदेश में कई बड़े प्रोजक्ट शुरू हुए हैं।

पीएम मोदी ने जम्मू-कश्मीर में नई औद्योगिक योजना दी: सिन्हा

एलजी मनोज सिन्हा ने कहा कि पीएम मोदी ने जम्मू-कश्मीर में नई औद्योगिक योजना दी हैं। आजादी के बाद से अब तक सिर्फ 15,000 करोड़ रुपये का निवेश था, अब हमने 52,000 करोड़ रुपये का प्रस्ताव रखा है जबकि 38,000 करोड़ रुपये की परियोजनाओं का उद्घाटन पीएम करेंगे। हमें उम्मीद है कि निवेश 70,000 करोड़ रुपये को पार कर जाएगा।

श्रीनगर हवाई अड्डे पर फ्लाइ सुविधा बढ़ी: सिन्हा

उपराज्यपाल मनोज सिन्हा ने कहा कि प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना में जम्मू कश्मीर तीसरे स्थान पर पहुंच गया है, जो पहले बारहवें नंबर पर था। श्रीनगर हवाई अड्डे पर फ्लाइ सुविधा बढ़ी है। बिजली उत्पादन क्षमता बढ़ी है। मनोज सिन्हा ने कहा कि जम्मू कश्मीर में 12 हजार लोगों को नौकरी दी जा चुकी है। दरबार मूव को सैकड़ों साल की व्यवस्था करते हुए जम्मू और श्रीनगर एक सचिवालय में काम कर रहे हैं।

पीएम मोदी के नेतृत्व में विकास को नई गति मिली: सिन्हा

इस दौरान सभा को संबोधित करते हुए उपराज्यपाल मनोज सिन्हा ने कहा कि जम्मू-कश्मीर में पीएम मोदी के नेतृत्व में विकास को नई गति मिली है। व्यापार की सुगमता पर पीएम मोदी का सदैव जोर रहता है। बिजली के क्षेत्र में जम्मू आत्मनिर्भर बनने की राह पर है।

Hindi News के लिए जुड़ें हमारे साथ हमारे
फेसबुक, ट्विटरयूट्यूब, इंस्टाग्राम, लिंक्डइन, टेलीग्रामकू और वॉट्सएप, पर

Back to top button