अब छत्तीसगढ़ के हर अस्पतालों में ऑपरेशन और भर्ती के पहले अनिवार्य होगा कोरोना जांच, सार्वजनिक स्थानों पर भी तैयारी
अब छत्तीसगढ़ के हर अस्पतालों में ऑपरेशन और भर्ती के पहले अनिवार्य होगा कोरोना जांच, सार्वजनिक स्थानों पर भी तैयारी

रायपुर। कोरोना संक्रमण के बढ़ते खतरे को देखते हुए ऑपरेशन के पहले मरीजों का टेस्ट अनिवार्य किया जाएगा। अस्पताल में भर्ती के पहले भी मरीजों की कोरोना जांच करवाना जरूरी होगा। एक दिनों में इस बारे में आदेश जारी कर दिए जाएंगे।

राज्य के किसी भी शहर में अभी कोरोना का संक्रमण ज्यादा नहीं है। इसके बावजूद केवल टेस्टिंग ज्यादा करवाने के लिए ऑपरेशन और भर्ती मरीजों की जांच को अनिवार्य किया जा रहा है।

हेल्थ वर्करों को सक्रिय होने के दिए गए निर्देश

स्वास्थ्य विभाग के अफसरों का मानना है कि इस फार्मूले से ज्यादा से ज्यादा लोगों की जांच हो सकेगी। इससे पॉजिटिविटी रेट की स्थिति भी पूरी तरह से स्पष्ट रहेगी। इसके अलावा टेस्टिंग सेंटराें में भी जांच बढ़ाने पर फोकस किया जा रहा है। इसके लिए हेल्थ वर्करों को सक्रिय होने के निर्देश दे दिए गए हैं।

सरकारी और प्राइवेट अस्पताल के डाक्टरों के लिए भी एडवाइजरी जारी की जाएगी। उन्हें कहा जाएगा कि सर्दी-जुकाम और बुखार जैसे पुराने लक्षण दिखने पर मरीजों की कोरोना जांच अनिवार्य रूप से करवाएं। प्रदेश में कोरोना के केस कंट्रोल में जरूर हैं, लेकिन पॉजिटिविटी रेट थोड़ी बढ़ी है।

जरूरत पड़ने पर फिर बनाए जाएगी सेंटर

वहीं स्वास्थ्य विभाग के अफसरों का कहना है कि जरूरत पड़ने पर न सिर्फ जांच की संख्या बढ़ेगी सेंटर भी बढ़ाए जाएंगे। अभी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र, सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र, सिविल अस्पताल जैसे जगहों पर कोरोना की जांच हो रही है। अस्थाई सेंटर नहीं बनाए गए हैं।

Hindi News के लिए जुड़ें हमारे साथ हमारे
फेसबुक, ट्विटरयूट्यूब, इंस्टाग्राम, लिंक्डइन, टेलीग्रामकू और वॉट्सएप, पर

Trusted by https://ethereumcode.net