रिश्वतखोर पटवारी का स्टिंग किया और ACB के टॉल फ्री नंबर पर की शिकायत
रिश्वतखोर पटवारी का स्टिंग किया और ACB के टॉल फ्री नंबर पर की शिकायत

मुंगेली। जमीन का “किसान-किताब” बनाने के एवज में पैसे की मांग कर रहे पटवारी से दुखी किसान ने सबक सिखाने की नियत से पटवारी को रिश्वत देते समय स्टिंग करते हुए इसकी वीडियो बना ली और एंटी करप्शन ब्यूरो के टॉल फ्री नंबर पर इसकी शिकायत कर दी। पुख्ता सबूत मिलने पर ACB की टीम ने कार्रवाई की और पटवारी समेत उसके सहयोगी को रिश्वत लेते हुए गिरफ्तार कर लिया।

सीएम ने किया है वेबसाइट का लोकार्पण

मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने हल ही में एसीबी/ईओडब्ल्यू के वेबसाइट का लोकार्पण किया था। इसके अलावा टोल फ्री नंबर 1064 और व्हाट्सएप्प हेल्पलाइन नंबर भी जारी किया गया। इन नंबरों के प्रचार-प्रसार के फायदे भी नजर आने लगे हैं।
एसीबी/ईओडब्ल्यू के टोल फ्री फोन नंबर पर 18 अप्रैल को ग्राम बोड़तरा, तहसील-लोरमी, जिला-मुंगेली निवासी संतोष जायसवाल पिता स्व० जरहु जायसवाल (50 वर्ष) ने पटवारी एनएस मरावी द्वारा किसान-किताब बनवाने के एवज में 6000 रुपए की मांग करने की शिकायत करते हुए 3000 रुपए देने की जानकारी दी थी। रकम देते समय पूरे प्रकरण को उसने मोबाइल में रिकार्ड भी कर लिया था। इस शिकायत और वीडियो के संज्ञान में आने के बाद निदेशक/ उप पुलिस महानिरीक्षक, एसीबी/ईओडब्ल्यू आरिफ शेख ने तत्काल कार्रवाई के लिए निर्देशित किया।

बिलासपुर की टीम ने की कार्रवाई

वीडियो तथा घटना के सत्यापन के बाद अपराध कमांक-05/2022, धारा 7(सी), 12 पी0सी0 एक्ट के अपराध पंजीबद्ध कर एसीबी बिलासपुर को अग्रिम कार्रवाई के लिए प्रकरण भेजा गया। इस पर बिलासपुर एसीबी टीम ने 6 मई को कार्रवाई करते हुए लछनपुर, लोरमी निवासी आरोपी पटवारी एनएस मरावी पिता वेदराम मरावी (33 वर्ष) और उसके सहयोगी आशीष ध्रुव पिता शिव ध्रुव (26 वर्ष) से रिश्वती रकम बरामद करते हुए गिरफ्तार कर लिया।

सीधे नहीं लेता था रिश्वत की रकम

दरअसल पटवारी खुद रिश्वत की रकम नहीं लेकर अपने कथित भाई और सहयोगी आशीष ध्रुव के हाथ में रकम दिलवाता था। वीडियो में पटवारी एनएस मरावी द्वारा अपने सहायोगी भाई को रिश्वत की रकम दिलवाये जाने की बात प्रदर्शित होने से आरोपी आशीष ध्रुव की पहचान कार्रवाई पश्चात दोनों आरोपियों को विशेष न्यायालय, मुंगेली में पेश किया गया।

एसीबी/ईओडब्ल्यू के निदेशक / उप पुलिस महानिरीक्षक आरिफ शेख के मार्गदर्शन में ईओडब्ल्यू/एसीबी मुख्यालय द्वारा सीधे शिकायत दर्ज कराये जाने के लिए टोल फ्री नंबर एवं हेल्पलाइन नंबर 1064 तथा ईओडब्ल्यू/एसीबी की वेबसाइट के जरिए पीड़ितों को सीधे मुख्यालय के नम्बर 07712285002 पर संपर्क कर भ्रष्टाचार के विरूद्ध अपनी सूचना-शिकायत रखे जाने प्रोत्साहित किया जा रहा है। इसके अलावा व्हाट्सएप्प नंबर 88274 61064 भी दिया गया है।

पहल अच्छी पर नहीं रिसीव नहीं होता फोन..!

इसका एक पहलु यह भी है कि वेबसाइट में जो टॉल फ्री नंबर और संपर्क नंबर दिया गया है वह रिसीव नहीं हो रहा है। TRP संवाददाता ने इन दोनों नम्बरों के अलावा व्हाट्सएप्प नंबर पर भी संपर्क का प्रयास किया, मगर वह भी रिसीव नहीं हुआ। एक संभवना यह भी है कि आज शनिवार को अवकाश हो सकता है, मगर टॉल फ्री नंबर तो किसी भी समय रिसीव होना चाहिए। ACB में शिकायत की इसी तरह की अव्यवस्था रही, तो पीड़ितों के लिए इस तरह की सुविधा का कोई लाभ नहीं मिलने वाला।

Hindi News के लिए जुड़ें हमारे साथ हमारे
फेसबुक, ट्विटरयूट्यूब, इंस्टाग्राम, लिंक्डइन, टेलीग्रामकू और वॉट्सएप, पर

Trusted by https://ethereumcode.net