छग में ट्रेनें रद्द होने के विरोध में सांसदों के निवास के सामने NSUI के कार्यकर्ताओं का प्रदर्शन
छग में ट्रेनें रद्द होने के विरोध में सांसदों के निवास के सामने NSUI के कार्यकर्ताओं का प्रदर्शन

रायपुर। छत्तीसगढ़ समेत देशभर के अलग-अलग रूट के ट्रेनों को रद्द करने के रेल्वे बोर्ड के निर्णय के विरोध में एनएसयूआई के राष्ट्रव्यापी प्रदर्शन के बीच रायपुर सांसद सुनील सोनी के बाद राजनांदगांव सहित अन्य लोकसभा क्षेत्र के भाजपा सांसदों के निवास के सामने प्रदर्शन किया गया। इस तरह के प्रदर्शन को लेकर भाजपा ने कड़ा ऐतराज जताया है।

तस्वीर राजनांदगांव की है जहां एनएसयूआई के जिलाध्यक्ष अमर झा के नेतृत्व में स्थानीय सिविल लाईन स्थित सांसद संतोष पांडे के निवास-सह कार्यालय के सामने एकत्रित होकर केंद्र सरकार के खिलाफ कार्यकर्ताओं ने नारे लगाए। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी का विरोध कर रहे इन कार्यकर्ताओं ने पुतला भी फूंका। सांसद कार्यालय के सामने कोतवाली निरीक्षक अलेक्जेंडर किरो मोर्चा सम्हाले हुए थे, लेकिन पुलिस को चकमा देकर कार्यकर्ताओं ने प्रधानमंत्री का पुतला फूंक दिया। वहीं कार्यकर्ताओं ने सांसद संतोष पांडे पर ट्रेन रद्द करने के मामले में चुप्पी साधने को लेकर सवाल उठाए।

NSUI की दुर्ग जिला इकाई ने भिलाई नगर रेलवे स्टेशन का घेराव किया। इस दौरान बड़ी संख्या में पहुंचे छात्र नेताओं ने केंद्र सरकार और रेल मंत्री के खिलाफ नारेबाजी की। उनके द्वारा वहां ट्रेन रोकने का प्रयास भी किया गया। इसके बाद रद्द की गई ट्रेनों को फिर से शुरू करने की मांग को लेकर रेल मंत्री के नाम से स्टेशन मास्टर को एक ज्ञापन सौंपा।

एनएसयूआई के प्रदेश अध्यक्ष नीरज पांडेय ने आरोप लगाया है कि कोयला ढुलाई के लिए देशभर में ट्रेनों की आवाजाही को एक तरह से साजिश के चलते ठप कर दिया गया है। ऐसे समय में जब लोगों को जरूरी सफर में निकलना है, उसी दौरान केंद्र के इशारे पर रेल्वे बोर्ड ने छत्तीसगढ़ राज्य से होकर गुजरने वाली 30 ट्रेनों को रद्द कर दिया है। एक्सप्रेस ट्रेनों में लंबे सफर की तैयारी में पहुंचे यात्रियों को ट्रेन रद्द होने की जानकारी दी जा रही है। साथ ही आरक्षण करा चुके यात्रियों को बिना अवरोध सफर करने से दूर कर दिया गया है। इसी के विरोध में NSUI कार्यकर्ताओं ने रायपुर सांसद सुनील सोनी दुर्ग सांसद विजय बघेल, राजनांदगांव सांसद संतोष पांडेय सहित कांकेर तथा अन्य स्थानों पर भाजपा सांसदों के निवास के समक्ष प्रदर्शन किया, क्योंकि भाजपा सांसदों ने इस मामले में चुप्पी साध रखी है।

आंदोलन करना भाजपा को भी आता है – सुंदरानी

NSUI द्वारा किये जा रहे इस तरह के प्रदर्शन की भाजपा ने तीखी आलोचना की है। रायपुर के भाजपा जिला अध्यक्ष श्रीचंद सुंदरानी ने कहा है कि राजनीतिक आंदोलन की एक मर्यादा रहती है, परंतु कांग्रेसी सीमा रेखा लांघ रहे हैं । उन्होंने चेतावनी देते हुए कहा कि भविष्य के आंदोलनों में भाजपा भी राजनीतिक मर्यादाओं का पालन नहीं करेगी। उन्होंने कहा कि सांसद सुनील सोनी को रायपुर की जनता ने 3.50 लाख से अधिक मतों से विजयी बनाया हैं। मुट्ठी भर कांग्रेसियों की कुत्सित मानसिकता से किये गए आंदोलनों से वे विचलित होने वाले नहीं।

प्रदर्शन की किससे ली अनुमति ?

जिला अध्यक्ष श्रीचंद सुंदरानी ने कहा कि कांग्रेस ने किस से अनुमति लेकर उनके निजी निवास पर आंदोलन किया है, सरकार इसकी प्रति सार्वजनिक करें, साथ ही उन्होंने पुलिस अधीक्षक से मांग की है कि शीघ्र से शीघ्र आंदोलन करने वाले कांग्रेसियों की गिरफ्तारी अगर नहीं होती है तो भारतीय जनता पार्टी रायपुर में निवासरत मंत्रियों और मुख्यमंत्री के निवास पर प्रदर्शन करेंगी।

Hindi News के लिए जुड़ें हमारे साथ हमारे
फेसबुक, ट्विटरयूट्यूब, इंस्टाग्राम, लिंक्डइन, टेलीग्रामकू और वॉट्सएप, पर

Trusted by https://ethereumcode.net