Saturday, May 21, 2022
spot_imgspot_imgspot_imgspot_img
HomeबॉलीवुडTHE ARCHIES TEASER : बॉलीवुड में Nepotism की एक और लहर, शाहरुख,...

THE ARCHIES TEASER : बॉलीवुड में Nepotism की एक और लहर, शाहरुख, श्रीदेवी, अमिताभ बच्चन जैसे स्टार्स के स्टारकिड करेंगे एंट्री

spot_imgspot_imgspot_imgspot_img

TRP डेस्क : बॉलीवुड में Nepotism की एक और लहर के साथ कई स्टारकिड्स (Starkids) सिल्वर स्क्रीन पर सिल्वर एंट्री मारने को तैयार हैं। शाहरुख खान (Shahrukh Khan) की बेटी सुहाना खान (Suhana Khan), श्रीदेवी (Sridevi) की बेटी खुशी कपूर (Khushi Kapoor) और अमिताभ बच्चन (Amitabh Bachchan) के नाती अगस्त्या नंदा (Agastya Nanda) नेटफ्लिक्स (Netflix) फिल्म ‘द आर्चीज़’ (The Archies) के साथ डेब्यू करने के लिए पूरी तरह तैयार हैं। बता दें कि इस फिल्म को बनाने वाली डायरेक्टर भी स्टारकिड जोया अख्तर (Zoya Akhtar) हैं। हालांकि वो ‘जिंदगी ना मिलेगी दोबारा’(Zindagi Na Milegi Dobara), ‘दिल धड़कने दो’ (Dil Dhadakne Do), ‘गली बॉय’ (Gully Boy) जैसी फिल्में बना कर खुद को साबित कर चुकी हैं। ज़ोया अपनी इस फिल्म से बॉलीवुड स्टारकिड्स की नई जेनरेशन को लॉन्च कर रही हैं। ये फिल्म द आर्चीज कॉमिक बुक पर बेस्ड है इस फिल्म को डायरेक्टर जोया अख्तर भारतीय लुक देने जा रही हैं।

नेपोटिस्म की लहर में आए कई स्टारकिड्स

नेपोटिस्म (Nepotism) और बॉलीवुड (Bollywood) का रिश्ता पुराना है। पीढ़ीयों से बॉलीवुड में नेपोटिस्म का बोलबाला रहा जो अब तक जारी है। लेकिन फिर भी यहाँ समय समय पर नेपोटिस्म की लहर आती रहती है। जिसमें एक निश्चित समय अंतराल में कई स्टारकिड्स लोगों के सामने पेश किए जाते हैं। जिनमें से कुछ अपनी जगह बना पाते हैं तो कुछ इस चकाचौंध में कहीं गुम हो जाते है। बॉलीवुड में नेपोटिस्म की पिछली लहर कुछ सालों पहले आई थी। इस लहर में रणबीर कपूर (Ranbir Kapoor), सोनम कपूर (Sonam Kapoor), आलिया भट्ट (Alia Bhatt), वरुण धवन (Varun Dhawan) जैसे स्टार किड्स को जनता के सामने पूरी चकाचौंध के साथ बड़े बजट की फिल्मों के साथ पर्दे पर पेश किया गया। जिनमें से रणबीर और आलिया ही खुद को साबित कर पाए हैं। बाकी सब तो एक्टिंग में फिसड्डी ही साबित हुए।

कई स्टार किड्स हो चुके हैं एक साथ लॉन्च

बॉलीवुड में एक ही फिल्म के जरिए एक से अधिक स्टारकिड्स को लॉन्च करने की परंपरा पुरानी है। इसी परंपरा को निभाते हुए ज़ोया अख़्तर फिर एक बार एक ही फिल्म के जरिए कई स्टारकिड्स को लॉन्च करने जा रही हैं। इससे पहले भी कई स्टारकिड्स एक साथ पर्दों पर एंट्री ले चुके हैं। आइए देखें ऐसे ही कुछ नामों को-

  • 1983 में सनी देओल – अमृता सिंह (बेताब)
  • 1995 में बॉबी देओल – ट्विंकल खन्ना (बरसात)
  • 2000 में उदय चोपड़ा-शमिता शेट्टी (मोहब्बतें)
  • 2000 में अभिषेक बच्चन-करीना कपूर (रिफ्यूजी)
  • 2007 में रणबीर कपूर-सोनम कपूर (सांवरिया)
  • 2012 में वरुण धवन-आलिया भट्ट (स्टुडेंट ऑफ द इयर)
  • 2018 में ईशान खट्टर – जान्हवी कपूर (धड़क)

बॉलीवुड में स्टारकिड्स की लिस्ट बड़ी लम्बी है, जिसमें कुछ नाम ऐसे हैं जिनकी अब खुद की पहचान बन चुकी है। इनमें श्रद्धा कपूर (Shraddha Kapoor), सोनाक्षी सिन्हा (Sonakshi Sinha), रणबीर कपूर, आलिया, टाइगर (Tiger Shroff) जैसे कलाकार शामिल हैं तो वहीं कुछ स्टारकिड्स ऐसे हैं जिन्हें सिर्फ परिवार के फिल्मी बैकग्राउंड के जरिए बड़ी एंट्री तो मिल गई लेकिन आज तक कोई कमाल खुद के दम पर नहीं कर पा रहे हैं। इनमें सोनम कपूर, वरुण धवन, अनन्या पाण्डेय (Ananya Pandey), तुषार कपूर (Tusshar Kapoor), उदय चोपड़ा (Uday Chopra) जैसे नेपोटिस्मिक प्रोडक्ट शामिल हैं।

नए स्टारकिड्स का क्या होगा भविष्य?

ज़ोया अख्तर की फिल्म ‘द आर्चीज़’ से 5 कलाकार डेब्यू करने जा रहे हैं, जिनमें से 3 स्टारकिड हैं। इऩ स्टारकिड्स में श्रीदेवी की छोटी बेटी खुशी कपूर, बॉलीवुड के किंग कहे जाने वाले शाहरुख खान की बेटी सुहाना खान और बॉलीवुड के सबसे दिग्गज अभिनेता बिग बी अमिताभ बच्चन के नाती अगस्त्य नंदा आपने नाना -नानी और मामा-मामी के नक्शे कदम पर चल पड़े हैं और अब वे फिल्मों में डेब्यू करने जा रहे हैं। वहीं फिल्म से दो नॉन स्टारकिड्स भी इंडस्ट्री में कदम रखेंगे। जिनमें युवराज मेंडा (Yuvaraj Menda) और वेदांग रैना (Vedang Raina) के नाम शामिल हैं। वहीं फिल्म में 6वें कलाकार मीहीर आहुजा (Mihir Ahuja) हैं जो पहले भी हृतिक रोशन (Hrithik Roshan) की ‘सुपर 30’ (Super 30) में नजर आ चुके हैं। अब देखने वाली बात होगी की नए स्टारकिड्स अपनी पहचान बना पाते हैं या सिर्फ स्टारडम के सहारे पैराशुट एंट्री लेने के बाद औंधे मुँह गिर जाते हैं। बहरहाल ये तो समझ में आ गया है कि बॉलीवुड में परिवारवाद कुछ और साल चलने वाला है।

Hindi News के लिए जुड़ें हमारे साथ हमारे
फेसबुक, ट्विटरयूट्यूब, इंस्टाग्राम, लिंक्डइन, टेलीग्रामकू और वॉट्सएप, पर

RELATED ARTICLES
- Advertisment -

R.O :- 12027/152





Most Popular