ममता बनर्जी को सुप्रीम कोर्ट से बड़ा झटका- भतीजे अभिषेक और पत्नी से पूछताछ के लिए ईडी को मिली मंजूरी

कोलकाता। सुप्रीम कोर्ट के फैसले से ममता बनर्जी और उनकी पार्टी तृणमूल कांग्रेस को बड़ा झटका लगा है। सुप्रीम कोर्ट ने ममता बनर्जी के भतीजे अभिषेक और उनकी पत्नी से पूछताछ करने के लिए ईडी अनुमति दे दी है। ईडी अब कथित धन शोधन और अवैध कोयला खनन व चोरी के मामले में अभिषेक और उनकी पत्नी से पूछताछ करेगी। इसके पहले बंगाल सरकार की ओर से ईडी की पूछताछ का लगातार विरोध किया जा रहा था।


सुप्रीम कोर्ट ने आज कहा कि पश्चिम बंगाल में कथित धन शोधन और अवैध कोयला खनन व चोरी के मामले में जांच एजेंसी प्रवर्तन निदेशालय ममता बनर्जी के भतीजे और तृणमूल कांग्रेस के सांसद अभिषेक बनर्जी से पूछताछ करेगी। बता दें कि बनर्जी ने दिल्ली में नहीं बल्कि अपने गृह राज्य में पूछताछ की मांग की थी, जहां जांच एजेंसी का मुख्यालय है। इस मामले में ईडी ने तृणमूल कांग्रेस सांसद अभिषेक बनर्जी और उनकी पत्नी रुजिरा बनर्जी को समन जारी किया है।

न्यायमूर्ति यू यू ललित की अध्यक्षता वाली पीठ अभिषेक बनर्जी और उनकी पत्नी रुजिरा बनर्जी की उस अपील पर सुनवाई कर रही थी जिसमें दिल्ली हाई कोर्ट के एक आदेश को चुनौती दी गई। हाई कोर्ट  ने पश्चिम बंगाल में एक कथित कोयला घोटाले से जुड़े धनशोधन मामले में उन्हें जारी किए गए समन को रद्द करने के अनुरोध वाली उनकी याचिका को खारिज कर दिया था।

ईडी ने सीबीआई द्वारा दर्ज नवंबर 2020 की उस प्राथमिकी के आधार पर धन शोधन रोकथाम कानून, 2002 के प्रावधानों के तहत मामला दर्ज किया है, जिसमें आसनसोल और उसके आसपास के कुनुस्तोरिया तथा कजोरा इलाकों में ‘ईस्टर्न कोलफील्ड्स लिमिटेड’ की खदानों से संबंधित करोड़ों रुपए के कोयला घोटाले का आरोप लगाया गया है। ईडी ने दावा किया है कि सांसद इस अवैध कारोबार से प्राप्त धन के लाभार्थी हैं। हालांकि बनर्जी ने सभी आरोपों से इनकार किया है।

Hindi News के लिए जुड़ें हमारे साथ हमारे
फेसबुक, ट्विटरयूट्यूब, इंस्टाग्राम, लिंक्डइन, टेलीग्रामकू और वॉट्सएप, पर