महत्वपूर्ण सूचना UPSC NDA (2), और CDS (2) परीक्षाओं के लिए आवेदन कल होंगे जारी

संघ लोक सेवा आयोग ( यूपीएससी ) की एनडीए और सीडीएस परीक्षाओं कि तैयारी कर रहे परीक्षाार्थियो के लिए महत्वपूर्ण जानकारी आई है। संघ लोक सेवा आयोग द्वारा इसकी दो परीक्षाएं आयोजित की जाती हैं, इसकी पहली परीक्षा 10 अप्रैल को हो चुकी थी। जिसका रिजल्ट भी हाल ही में आया था। अब इस परीक्षा के दूसरे भाग की पारी है।

वर्ष 2022 में आयोजित होने वाली परीक्षा के दूसरे चरण के लिए अधिसूचना कल बुधवार,18 मई 2022 को नोटिफिकेशन जारी की जाएगी। अधिसूचना जारी होने के साथ ही आवेदन की प्रक्रिया भी शुरू हो जाएगी। इसे अप्लाई करने की अंतिम तारीख 14 जून 2022 तय कि गयी है। दोनों परीक्षाओं का आयोजन 4 सितंबर 2022 को किया जाना है। जो परीक्षार्थी पहली परीक्षा में सफल नहीं हो पाए हैं उनके लिए अपनी क़ाबलियत दिखने का यह सुनहरा मौका है। वे भी NDA (2), और CDS (2) 2022 के लिए अप्लाई कर सकते हैं।

जाने कैसे कर सकते हैं आवेदन
इन दोनों ही परीक्षाओं NDA (2) और CDS (2) के लिए अधिसूचना UPSC द्वारा आधिकारिक वेबसाइट, upsc.gov.in पर जारी किया जाएगा।
दोनों ही परीक्षाओं के लिए आवेदन की प्रक्रिया upsconline.nic.in पर शुरू हो जाएंगी।
आवेदन करने के लिए सबसे पहले उम्मीदवारों को आयोग द्वारा मांगे गये विवरणों को भरकर सबमिट करना होगा। इसके बाद पासवर्ड के माध्यम से लॉग-इन करके सम्बन्धित परीक्षा के लिए अपना अप्लीकेशन सबमिट कर सकेंगे और निर्धारित परीक्षा फीस का भुगतान करना होगा।

जानें UPSC NDA (2),और CDS (2) के लिए अनिवार्य योग्यताएं
यूपीएससी द्वारा एनडीए (2) और सीडीएस (2) 2022 के लिए जारी होने वाली अधिसूचना में विस्तृत योग्यता मानदंड प्रकाशित किए जाएंगे।
पिछली परीक्षाओं के अधिसूचना के मुताबिक, इस परीक्षा में शामिल होने के लिए आर्मी विंग हेतु उम्मीदवारों को किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से किसी भी स्ट्रीम में 10+2 परीक्षा पास होना चाहिए। हालांकि वायु सेना और नौसेना विंग के लिए 10+2 कैडेट एंट्री स्कीम के लिए मान्यता प्राप्त बोर्ड से फिजिक्स, मैथ्स और केमिस्ट्री में 12वीं पास होना चाहिए। और अधिक जानकारी के लिए आप इस कि आधिकारिक वेब साइट पर जा कर जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

Back to top button