हिमाचल प्रदेश विधानसभा चुनाव के लिए बढ़ी प्रियंका गांधी की सक्रियता

नई दिल्ली। सोनिया गाँधी की अध्यक्षता में चली कांग्रेस की तीन दिवसीय चिंतन शिविर में पार्टी हित में कई महत्वपूर्ण निर्णय लिए गए और कांग्रेस नेताओं को आगामी लोकसभा एवं कई राज्यों में होने वाले विधानसभा चुनाव के लिए जिम्मेदारी सौंपी गई।

इस दौरान कांग्रेस की महासचिव प्रियंका गांधी को हिमाचल प्रदेश के आगामी चुनाव के लिए जिम्मेदारी दी गई है। हिमाचल प्रदेश विधानसभा चुनाव को लेकर  कांग्रेस नेता प्रियंका गांधी की टीम सक्रिय हो चुकी है। इसी कड़ी में कांग्रेस ने प्रदेश के हर जिले में एक राष्ट्रीय सचिव नियुक्त करने का फैसला किया है। खास बात यह है कि इन सचिवों में से एक तिहाई प्रियंका गांधी की टीम से हैं। यह इस बात का संकेत है कि प्रियंका गांधी इस बार हिमाचल में सत्ता में वापसी को लेकर मिशन पर हैं। इससे पहले कांग्रेस ने हाल ही में अपने नए प्रदेश अध्यक्ष का भी ऐलान किया है।

दरअसल, चुनाव से पहले हिमाचल प्रदेश के बारह जिलों में सचिवों के रूप में जिन नेताओं को कमान मिली है उनमें दीपिका पांडे, चंदन यादव, राजेश तिवारी, रोहित चौधरी, धीरज गुर्जर, प्रदीप नरवाल, विकास उपाध्याय, विजय सिंगला, चेतन चौहान जैसे चेहरे शामिल हैं। जिन युवा नेताओं को प्राथमिकता दी गई है उनमें आधे से ज्यादा हाल के चुनावी राज्यों में जिम्मेदारी निभा चुके हैं।

शनिवार को कांग्रेस मुख्यालय में इन सभी नेताओं की संगठन महासचिव केसी वेणुगोपाल और प्रभारी राजीव शुक्ला ने बैठक कर जरूरी निर्देश दिए हैं। बैठक में मौजूद नेताओं में से एक ने न्यूज एजेंसी को बताया कि यह एक प्रारंभिक बैठक थी, लेकिन उन्हें बूथ प्रबंधन और बूथ समितियों को तैयार करने पर ध्यान केंद्रित करने के लिए कहा गया है, जिन्हें चुनाव जीतने के लिए महत्वपूर्ण माना जाता है। इसके अलावा जून में शिमला में कांग्रेस कार्यसमिति की बैठक बुलाने की भी योजना बनाई जा रही है।

हाल ही में हिमाचल विधानसभा चुनाव से पहले कांग्रेस ने मंडी से सांसद और दिवंगत पूर्व सीएम वीरभद्र सिंह की पत्नी प्रतिभा सिंह को प्रदेश अध्यक्ष नियुक्त किया है। प्रतिभा सिंह को चार सहयोगी नेता भी दिए गए हैं जो उनकी मदद करेंगे। विधायक दल के नेता के तौर पर कांग्रेस ने मुकेश अग्निहोत्री पर ही भरोसा जताया है जो चार बार से विधायक हैं। वहीं वरिष्ठ नेता हर्षवर्धन चौहान को पार्टी ने विधायक दल के डिप्टी के तौर पर चुना है। इसके अलावा पार्टी ने पूर्व राज्य ईकाई अध्यक्ष सुखविंदर सिंह सुखू को राज्य में चुनाव प्रचार समिति का चेयरमैन नियुक्त किया है।

इसके अलावा उन्हें ऑल इंडिया कांग्रेस कमेटी की सक्रीनिंग कमेटी का भी सदस्य बनाया गया है जो चुनाव के दौरान उम्मीदवारों के चुनाव का फैसला करेगी। कांग्रेस ने राज्यसभा में कांग्रेस के पूर्व उप नेता आनंद शर्मा को स्क्रीनिंग कमेटी का प्रमुख बनाया है। इस कमेटी में ऑल इंडिया कांग्रेस कमेटी की पंजाब ईकाई की पूर्व इंचार्ज और वरिष्ठ विधायक आशा कुमार संयोजक की भूमिका में होंगी। 

Hindi News के लिए जुड़ें हमारे साथ हमारे
फेसबुक, ट्विटरयूट्यूब, इंस्टाग्राम, लिंक्डइन, टेलीग्रामकू और वॉट्सएप, पर

Back to top button