अरविन्द केजरीवाल के शिक्षा माडल को लागू करेगी तेलंगाना सरकार

नई दिल्ली। आम आदमी पार्टी के संयोजक एवं दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविन्द केजरीवाल की शिक्षा नीति को लोग काफी पसंद कर रहे हैं। सीएम केजरीवाल द्वारा सरकारी स्कूलों में पढ़ाई करने वाले छात्र-छात्राओं को सर्वसुविधायुक्त स्कूल उपलब्ध कराने के बाद से निजी स्कूलों के छात्र सरकारी स्कूलों में दाखिला ले रहे हैं और  वहां के छात्रों के पढ़ाई स्तर में  काफी सुधार  हुआ है। दिल्ली में संचालित शिक्षा मॉडल अन्य प्रदेशों के लिए आदर्श बनते जा रहे हैं।

तेलंगाना के मुख्यमंत्री के. चंद्रशेखर राव ने दिल्ली के शिक्षा मॉडल पर फिदा हो गए हैं। उन्होंने कहा कि उनकी सरकार दिल्ली की तर्ज पर तेलंगाना में भी मॉडल स्कूल खोलेगी और दिल्ली के शिक्षा मॉडल को जानने और सीखने के लिए जल्द ही अपने शिक्षकों और अधिकारियों को दिल्ली भेजेंगे।

दिल्ली आए के. चंद्रशेखर राव ने मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल के साथ राजधानी के एक सरकारी स्कूल का दौरा कर आम आदमी पार्टी सरकार द्वारा सार्वजनिक शिक्षा प्रणाली में किए गए सुधारों के बारे में जानकारी हासिल की। इस दौरान अधिकारियों ने उन्हें विस्तारपूर्वक दिल्ली की शिक्षा प्रणाली में आए बदलाव से अवगत कराया।

केजरीवाल और उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने राव और उनकी पार्टी के नेताओं का मोती बाग क्षेत्र स्थित सर्वोदय विद्यालय सीनियर सेकेंडरी स्कूल में स्वागत किया तथा उन्हें स्कूल का दौरा कराया। प्रतिनिधिमंडल ने अन्य सुविधाओं के साथ-साथ कक्षाओं, प्रयोगशालाओं और छात्रों के खेल क्षेत्र का भी जायजा लिया। बाद में, तेलंगाना के मुख्यमंत्री ने दिल्ली के मोहम्मदपुर में एक मोहल्ला क्लिनिक का भी दौरा किया। पिछले महीने, तमिलनाडु के मुख्यमंत्री एम के स्टालिन ने दिल्ली के सरकारी स्कूलों का दौरा किया था और शिक्षा मानकों में सुधार के लिए दिल्ली सरकार के प्रयासों की प्रशंसा की थी।

दिल्ली में किए गए प्रशंसनीय काम पूरे देश में फैलने चाहिए

इस दौरान राव ने कहा कि हम कम खर्चे में दिल्ली से ही ज्ञान प्राप्त कर सकेंगे। दिल्ली में शिक्षा और स्वास्थ्य क्षेत्र में किए गए प्रशंसनीय काम पूरे देश में फैलने चाहिए और पूरे देश में होना चाहिए, ताकि लोगों का भला हो सके। उन्होंने कहा कि दिल्ली सरकार ने वाकई में स्कूलों में बहुत ही प्रशंसनीय और अदभुत कार्य किया है। चंद्रशेखर राव ने मोहल्ला क्लीनिक का दौरा करने के बाद कहा कि कुछ साल पहले दिल्ली के मोहल्ला क्लीनिक से फीडबैक लेकर हमने हैदराबाद शहर में दवाखाना खोला और लोगों को लाभ पहुंच रहा है। आम जनता के लिए काम करके कामयाबी हासिल करना बड़ा मुश्किल होता है, लेकिन जिस तरह से अरविंद केजरीवाल को कामयाबी मिली है, वो बहुत प्रशंसनीय है।

बिजनेस ब्लास्टर्स प्रोग्राम सबसे अच्छी पहल

उन्होंने कहा कि शिक्षा के मामले में दिल्ली सरकार का जो प्रयास हुआ है, वो बहुत ही प्रशंसनीय है। उसके नतीजे भी देखने को मिल रहे हैं। सबसे बड़ी बात यह है कि अन्य राज्यों में छात्रों के मॉर्क्स पर अधिक ध्यान दिया जाता है, लेकिन दिल्ली सरकार ने मार्क्स से हटकर बच्चों को बिजनेस करने, उनको एंटरप्रेन्योर बनाने प्रयास किया है और बच्चों को नौकरी तलाशने की बजाय नौकरी देने का रास्ता बताने का काम किया है। मैंने बच्चों से बात भी की। सरकार के इन प्रयासों से उनको काफी कामयाबी भी मिली है। बच्चों की सोच और विचार ही बदल गए हैं। इस प्रकार का सरकार द्वारा प्रयास आमतौर पर देश में नहीं हो रहा है। दिल्ली सरकार द्वारा जो कुछ भी किया है, आगे चलकर इसका परिणाम बहुत ही अच्छा मिलेगा।

दिल्ली वाले खुशकस्मित हैं कि अच्छी सेवाएं मिल रही हैं

तेलंगाना के मुख्यमंत्री ने कहा कि दिल्ली सरकार में वाकई में बहुत ही सराहनीय, प्रशंसनीय और अदभुत कार्य हुआ है। मैं इसके लिए दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल को तहे दिल से बधाई देता हूं। दिल्ली के नागरिक खुशकस्मित हैं कि इतनी अच्छी सेवाएं उनको मिल रही हैं। ऐसे प्रयास हर जगह होने चाहिए। अगर ऐसा हो जाए तो हमारे हिन्दुस्तान का कल्याण हो जाए। दिल्ली सरकार ने काफी अच्छा प्रयास किया है। दिल्ली सरकार को शिक्षकों को ट्रेनिंग देने के लिए अन्य देशों में भेजना पड़ा। दिल्ली सरकार ने करिकुलम, एक्टिविटीज और बच्चों को एंटरप्रेन्योर बनाने के तौर-तरीके सीखने के बारे में काफी प्रयास किया है। अब हम कम खर्चे में दिल्ली से ही ज्ञान प्राप्त कर सकेंगे। जो दिल्ली के स्कूलों में काम हुआ है, वैसा पूरे देश के स्कूलों में होना चाहिए।

Hindi News के लिए जुड़ें हमारे साथ हमारे
फेसबुक, ट्विटरयूट्यूब, इंस्टाग्राम, लिंक्डइन, टेलीग्रामकू और वॉट्सएप, पर

Back to top button