राजधानी में फिर शुरू होगा साइंस सेंटर, कोविड काल में स्थगित की गयी थी प्रदर्शनी

रायपुर। छत्तीसगढ़ की राजधानी रायपुर में रीजनल साईंस सेंटर प्रदेश का एकमात्र विज्ञान प्रादर्शों के प्रदर्शनी का केन्द्र है। जहां राज्य के आमजन, शिक्षक, शोधार्थी, विद्यार्थी, वैज्ञानिक एवं तकनीकी विशेषज्ञों के लिए विज्ञान के विभिन्न प्रादर्श इस प्रकार से स्थापित किए गए हैं, कि ये खेल-खेल में विज्ञान को सिखाने और इसके प्रति रूचि विकसित करने का अवसर प्रदान करता है।

शासन की मंशानुरूप विज्ञान केन्द्र आमजन मानस, शिक्षा, शोधार्थी, विद्यार्थी हेतु रविवार 29 मई से पुनः अवलोकन के लिए प्रारंभ किया जा रहा है। यह विज्ञान केन्द्र मंगलवार से रविवार प्रातः 10 बजे से आरंभ होकर शाम 5.30 बजे तक अवलोकन हेतु खुला रहेगा। सोमवार साप्ताहिक अवकाश होने के कारण प्रदर्शनी बंद रखा जायेगा ।

10 एकड़ में फैला है सेंटर

लगभग 10 एकड़ क्षेत्र में विकसित विज्ञान केन्द्र में 3 अति आकर्षक-रोचक और मनोरंजन पूर्ण गैलेरी हैं। प्रथम गैलेरी में लगे प्रादर्श छत्तीसगढ़ राज्य के प्रमुख खनिज सम्पदा, वन एवं पर्यावरण, जैव विविधता एवं औद्योगिक क्रांति से संबंधित है। दूसरी गैलेरी मापन दीर्घा है, जिसमें मापन के विभिन्न सिद्धांत, पुरातन मापन पद्धति से लेकर आधुनिक मापन विधि और साथ कुछ ऐसी भी चीजे हैं, जिनका मापन नहीं हो सकता है के बारे में विस्तृत रूप से दर्शायी गई है। तीसरी गैलेरी मनोरंजन विज्ञान दीर्घा के नाम से जानी जाती है, इसे भौतिक विज्ञान के विभिन्न सिद्धांतों पर तैयार किया गया है।

कोविड-19 महामारी की अवधि में इस केन्द्र में प्रदर्शनी का कार्य स्थगित रखा गया था। इस दौरान कई प्रादर्शाें के स्थान पर नवीन प्रादर्श राष्ट्रीय विज्ञान संग्रहालय परिषद, कोलकाता, संस्कृति मंत्रालय, भारत सरकार के सहयोग से लगाए गए हैं, जिससे विज्ञान केन्द्र अब और अधिक आकर्षण का केन्द्र हो गया है।

Hindi News के लिए जुड़ें हमारे साथ हमारे
फेसबुक, ट्विटरयूट्यूब, इंस्टाग्राम, लिंक्डइन, टेलीग्रामकू और वॉट्सएप, पर

Back to top button