बड़ी उपलब्धि : US की नौकरी छोड़ने वाली भारत की बेटी कैप्टन अभिलाषा बराक बनीं आर्मी में पहली महिला लड़ाकू पायलट
बड़ी उपलब्धि : US की नौकरी छोड़ने वाली भारत की बेटी कैप्टन अभिलाषा बराक बनीं आर्मी में पहली महिला लड़ाकू पायलट

नेशनल डेस्क। भारतीय सेना के विमानन इतिहास के लिए 25 मई स्वर्णिम दिन रहा है। दरअसल बुधवार को भारतीय सेना को आर्मी एविएशन कार्प्स के रूप में पहली महिला अधिकारी मिली है। बता दें हरियाणा के पंचकूला की रहने वाली कैप्टन अभिलाषा बराक सेना की अग्रणी युद्धक शाखा एविएशन कोर (एएसी) में शामिल होने वाली पहली महिला पायलट बन गई हैं।

उन्हें बुधवार को सेना की एविएशन कोर के महानिदेशक और कर्नल कमांडेंट लेफ्टिनेंट जनरल एके सूरी के द्वारा नासिक में आयोजित किए गए समारोह में प्रतिष्ठित विंग्स से सम्मानित किया गया।

सेना ने बताया कि कैप्टन अभिलाषा बराक ने महाराष्ट्र के नासिक में कॉम्बेट आर्मी एविएशन ट्रेनिंग स्कूल (कैट्स) में अपना पायलट संबंधी प्रशिक्षण पूरा किया है। जिसमें उन्हें कुल छह महीने का समय लगा है। अब करीब डेढ़ महीने के अंदर सेना के द्वारा एक महिला अधिकारी के रूप में कैप्टन अभिलाषा को उनकी तैनाती वाली यूनिट की जानकारी दे दी जाएगी।

जिसके बाद वो देशवासियों को जम्मू-कश्मीर की पाकिस्तान से लगी हुई सीमा यानी एलओसी या चीन से लगी हुई एलएसी से लेकर अन्य किसी भी सैन्य तैनाती स्थल पर सेना के मारक हेलिकॉप्टरों में अपनी बेहद प्रचंड उड़ान के साथ दुश्मन के हौसले पस्त करती हुई नजर आएंगी।

अमेरिका की नौकरी छोड़ भारतीय सेना में हुईं भर्ती

मिडिया रिपोर्ट के मुताबिक, कैप्टन बराक द लॉरेंस स्कूल सनावर के पूर्व छात्र हैं। उन्होंने 2016 में दिल्ली टेक्नोलॉजिकल यूनिवर्सिटी से इलेक्ट्रॉनिक्स एंड कम्युनिकेशन इंजीनियरिंग में बीटेक में स्नातक की पढ़ाई पूरी की। जिसके बाद उन्हें अमेरिका में नौकरी ऑफर हुई थी। इसके बाद उन्होंने सेना में जाने का फैसला किया। 2018 में, उन्हें अधिकारी प्रशिक्षण अकादमी चेन्नई से भारतीय सेना में चुना गया था।

Hindi News के लिए जुड़ें हमारे साथ हमारे
फेसबुक, ट्विटरयूट्यूब, इंस्टाग्राम, लिंक्डइन, टेलीग्रामकू और वॉट्सएप, पर

Trusted by https://ethereumcode.net