पीएम ने किया ड्रोन महोत्सव 2022 का किया उद्घाटन, कहा - 2030 तक भारत बनेगा ड्रोन हब

नई दिल्ली : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शुक्रवार को दिल्ली के प्रगति मैदान में होने वाले दो दिवसीय ड्रोन महोत्सव 2022 का उद्घाटन किया। इस अवसर पर उन्होंने लोगों को सम्बोधित भी किया। इस दौरान प्रधानमंत्री ने किसान ड्रोन आपरेटर्स, सिक्योरिटी, बार्डर, फार्मिंग, फर्टिलाइजर स्प्रे, मानिटरिंग समेत कार्यो में जुटी कंपनियों से संवाद किया। इस दौरान उन्होंने प्रदर्शनी का भी निरीक्षण किया। यह फेस्टिवल 2 दिनों तक चलेगा।

टेक्नॉलॉजी को समझा गया समस्या का हिस्सा

प्रधानमंत्री ने अपने संबोधन में कहा, “मैं ड्रोन प्रदर्शनी से प्रभावित हूं। 2030 तक भारत ड्रोन हब बनेगा।” उन्होंने कहा, “जिन-जिन स्टॉल में मैं आज गया, वहां सभी लोग बहुत गर्व से कहते थे। कि ये Make in India हैं। नई टेक्नोलॉजी को लेकर प्रधानमंत्री ने ”कहा पहले की सरकारों के समय टेक्नॉलॉजी को problem का हिस्सा समझा गया, उसको anti-poor साबित करने की कोशिशें हुईं। इस कारण 2014 से पहले गवर्नेंस में टेक्नॉलॉजी के उपयोग को लेकर उदासीनता का वातावरण रहा। इसका सबसे अधिक नुकसान गरीब को हुआ, वंचित को हुआ, मिडिल क्लास को हुआ 8 वर्ष पहले यही वो समय था, जब भारत में हमने सुशासन के नए मंत्रों को लागू करने की शुरुआत की थी। पीएम ने कहा ड्रोन टेक्नॉलॉजी को लेकर भारत में जो उत्साह देखने को मिल रहा है, वो अद्भुत है। ये जो ऊर्जा नज़र आ रही है, वो भारत में ड्रोन सर्विस और ड्रोन आधारित इंडस्ट्री की लंबी छलांग का प्रतिबिंब है। ये भारत में Employment Generation के एक उभरते हुए बड़े सेक्टर की संभावनाएं दिखाती है।”

कम समय में हटाए गए अधिकतर प्रतिबंध

पीएम ने अपने संबोधन में कहा कि “कुछ महीने पहले तक ड्रोन पर बहुत सारे प्रतिबंध थे। हमने बहुत ही कम समय में अधिकतर प्रतिबंधो को हटा दिया है। हम PLI जैसी स्कीम्स के जरिए भारत में ड्रोन मैन्यूफेक्चरिंग का एक सशक्त इकोसिस्टम बनाने की तरफ भी बढ़ रहे हैं। आगे टेक्नोलॉजी की लेकर पीएम ने कहा, “पहले के समय में टेक्नोलॉजी और उससे हुए Invention, Elite Class के लिए माने जाते थे। आज हम टेक्नोलॉजी को सबसे पहले Masses को उपलब्ध करा रहे हैं। ड्रोन टेक्नोलॉजी कैसे एक बड़ी क्रांति का आधार बन रही है, इसका एक उदाहरण पीएम स्वामित्व योजना भी है। इस योजना के तहत पहली बार देश के गांवों की हर प्रॉपर्टी की डिजिटल मैपिंग की जा रही है, डिजिटल प्रॉपर्टी कार्ड लोगों को दिए जा रहे हैं।”

संबोधन में पीएम मोदी ने आगे कहा “आज देश ने जो Robust, UPI फ्रेमवर्क डवलप किया है। उसकी मदद से लाखों करोड़ रुपए गरीब के बैंक खाते में सीधे ट्रांसफर हो रहे हैं। महिलाओं को, किसानों को, विद्यार्थियों को अब सीधे सरकार से मदद मिल रही है। टेक्नोलॉजी ने last mile delivery को सुनिश्चित करने में, saturation के विजन को आगे बढ़ाने में बहुत मदद की है। और “मैं जानता हूं कि हम इसी गति से आगे बढ़कर अंत्योदय के लक्ष्य को प्राप्त कर सकते हैं।”

Hindi News के लिए जुड़ें हमारे साथ हमारे
फेसबुक, ट्विटरयूट्यूब, इंस्टाग्राम, लिंक्डइन, टेलीग्रामकू और वॉट्सएप, पर