Sidhu Musewala Murder Inside Story: Who is notorious gangster Lawrence Vishnoi, 500 sharp shooters in gang
Sidhu Musewala Murder Inside Story: Who is notorious gangster Lawrence Vishnoi, 500 sharp shooters in gang

नई दिल्ली। अपराध जगत में कई चेहरे ऐसे हैं जुर्म की दुनिया को खून से सींचा और खुद को बड़ा बनाया। कुछ ऐसे थे जिन्हें हालातों ने अपराधी बनाया तो वहीं कुछ लॉरेंस विश्नोई जैसे भी हैं, जिन्हें शौक ने अपराध की दुनिया बेताज बदशाह बना दिया।

पहली बार लॉरेंस विश्नोई नाम उस वक्त चर्चा में आया, जब इसके साथी संपत नेहरा और नरेश शेट्टी को अभिनेता सलमान खान को मारने की साजिश करते हुए पकड़ा गया था। हालांकि उस पूरे प्रकरण का मास्टरमाइंड लॉरेंस विश्नोई ही था।

चंडीगढ़ यूनिवर्सिटी से पूरी की पढ़ाई

22 फरवरी 1992 में पंजाब के फजिल्का में पैदा हुए लॉरेंस विश्नोई की उम्र 29 के करीब है। काफी संपन्न परिवार से आने वाला विश्नोई चंडीगढ़ विश्वविद्यालय का छात्र रहा और छात्र संघ का चुनाव भी लड़ चुका है।

हालांकि इन चुनावों में वह हार गया। बस वहीं से जिंदगी की दिशा उल्टी हो गई। 29 की उम्र में 50 के करीब आपराधिक केसों के इतिहास वाले लॉरेंस ने दर्जनों बार जेल का मुंह देखा पर कभी सुधरने की कोशिश नहीं की। लॉरेंस के ऊपर हत्या, फिरौती, वसूली, लूट, डकैती और हत्या की साजिश जैसे संगीन जुर्मों में केस दर्ज हैं।

गैंग में हैं 500 शार्प शूटर, कई राज्यों में फैला है नेटवर्क

लॉरेंस विश्नोई देश की ऐसी गैंग का सरदार है, जिसमें करीब 500 शार्प शूटर हैं। सलमान खान प्रकरण में पकड़े गए संपत नेहरा और नरेन्द्र शेट्टी ने खुद इस बात का खुलासा पुलिस पूछताछ में किया था।

विश्नोई का गैंग दिल्ली-एनसीआर, राजस्थान, पंजाब, हरियाणा सहित यूपी के भी कई हिस्सों तक फैला है। जब सलमान खान रेडी फिल्म की शूटिंग कर रहे थे, तभी उन्हें निशाना बनाने का प्लान था; लेकिन वह असफल हो गया था।

सलमान सहित कई सिंगर भी थे टार्गेट

संपत नेहरा ने पुलिस की पूछताछ में बताया था कि विश्नोई, सलमान से तब से नाराज था, जब से उन पर काला चिंकारा को मारने का आरोप लगा था। ऐसे में लॉरेंस विश्नोई अभिनेता सलमान खान से बदला लेने के फिराक में था।

विश्नोई ने योजना बनाई थी कि नरेश शेट्टी रेकी करेगा और मुंबई में ही रुकेगा। जैसे ही सलमान साइक्लिंग के लिए निकलेंगे वैसे ही हमला कर दिया जाएगा पर गुर्गों के धरे जाने के बाद योजना असफल हो गई। इसके अलावा पंजाब के कुछ नामी सिंगर भी उसके निशाने पर थे, जिनसे वह प्रोटेक्शन मनी लेने के फ़िराक में था।

इस गैंगस्टर का चेला रहा लॉरेंस

लॉरेंस विश्नोई ने अपराध की दुनिया के पैंतरे को भगवानपुर, पंजाब के रहने वाले जग्गू भगवानपुरी से सीखा। बता दें कि जग्गू का नाम देश के सबसे अमीर गैंगस्टर में गिना जाता है और वह इस समय तिहाड़ जेल में बंद है। लॉरेंस ने जग्गू के साथ ही आपराधिक जीवन की शुरू की थी।