जनता कांग्रेस के उम्मीदवार हरिदास भारद्वाज का नामांकन हुआ रद्द, रिटर्निंग ऑफिसर ने बताई ये वजह

रायपुर : 2022 राज्यसभा चुनाव के लिए जनता कांग्रेस छत्तीसगढ़ (जोगी) के प्रत्याशी डॉ. हरिदास भारद्वाज का नामांकन रद्द कर दिया गया है। कल ही भारद्वाज ने राज्यसभा सांसद के दावेदार के रुप में नामांकन दर्ज किया था। लेकिन नामांकन की स्क्रूटनी के बाद हरिदास का पर्चा रद्द कर दिया गया है। दरअसल किसी भी उम्मीदवार के लिए कम से कम 9 प्रस्ताव का होना अनिवार्य था। लेकिन डॉक्टर हरिदास भारद्वाज की तरफ से सिर्फ तीन प्रस्तावक थे। जिसके कारण भारद्वाज का नामांकन रद्द हो गया है।

रिटर्निंग ऑफिसर ने बताई वजह

राज्यसभा चुनाव के लिए छग विधानसभा के सचिव दिनेश शर्मा को रिटर्निंग ऑफिसर बनाया गया है। दिनेश शर्मा ने बताया कि राज्यसभा में सदस्यता की दावेदारी के लिए किसी उम्मीदवार के लिए विधानसभा की कुल सीटों के 10 प्रतिशत विधायकों का प्रस्ताव होना जरूरी है। इस आर्हता को जेसीसीजे की तरफ से पूरा नहीं किया गया था। इस कारण उनके उम्मीदवार डॉक्टर हरिदास भारद्वाज के नामांकन को निरस्त करना पड़ा।

कांग्रेस के दोनों उम्मीदवारों का निर्वाचन तय!

राज्यसभा चुनाव के लिए छत्तीसगढ़ से तीन प्रत्याशियों ने नामांकन भरा था। 31 मई को कांग्रेस की तरफ से राजीव शुक्ला और रंजीत रंजन ने राज्यसभा चुनाव प्रत्याशी के तौर पर पर्चा भरा। वहीं जनता कांग्रेस छत्तीसगढ़ (जोगी) की तरफ से डॉक्टर हरिसाद भारद्वाज ने नामांकन पत्र जमा किया। हरिदास के नामांकन के तीन प्रस्तावक थे। उनमें रेणु जोगी, धर्मजीत सिंह और प्रमोद शर्मा शामिल हैं। विधानसभा में बुधवार को नामांकन की स्क्रूटनी की गई। इस दौरान कांग्रेस के दोनों उम्मीदवारों का नामांकन वैध पाया गया। जनता कांग्रेस छत्तीसगढ़ के उम्मीदवार डॉ. हरिदास भारद्वाज के द्वारा प्रस्तावकों की न्यूनतम आर्हता पूरी न करने पर उनका नामांकन रद्द कर दिया गया। अब छत्तीसगढ़ में राज्यसभा चुनाव के लिए दो सीटों पर दो ही उम्मीदवार हैं। इस तरह अब कांग्रेस के दोनों उम्मीदवारों का निर्वाचन तय माना जा रहा है।

Hindi News के लिए जुड़ें हमारे साथ हमारे
फेसबुक, ट्विटरयूट्यूब, इंस्टाग्राम, लिंक्डइन, टेलीग्रामकू और वॉट्सएप, पर